Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोरोना के नए वेरियंट को महाराष्ट्र से दूर रखने के लिए प्रशासन सतर्क – एकनाथ शिंदे 

ठाणे [ युनिस खान ]  दक्षिण अफ्रीका समेत कुछ देशों में मिले कोरोना वेरिएंट के डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक होने की चर्चा है। नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने निर्देश दिया कि कोविड उपचार केंद्रों , सभी अस्पतालों के साथ-साथ आईसीयू, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर उपकरणों का निरीक्षण कर उन्हें चालू रखा जाए। उन्होंने एमएमआर क्षेत्र के जिलाधिकारी , मनपा आयुक्त , सीईओ समेत सभी संबंधित अधिकारीयों की बैठक में कोविड अस्पताल की इमारार्तों के फायर व विद्युत आडिट  कराने का निर्देश दिया है।
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सुझाव पर नगर विकास मंत्री शिंदे ने आज मुंबई महानगर क्षेत्र के सभी जिलाधिकारियों , मनपा आयुक्तों और नगर पालिका प्रमुखों की आपात बैठक बुलाई।  बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास भूषण गगरानी, मुंबई मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी के साथ ठाणे, रायगढ़, पालघर और अन्य जिलों के जिलाधिकारियों , सभी मनपा  आयुक्तों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
इस मौके पर नगर विकास मंत्री शिंदे ने कहा कि राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आ रही है यह संतोष की बात है। उन्होंने अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सिस्टम की स्थिति की जांच करने, अस्पतालों में आईसीयू रूम, ऑक्सीजन प्लांट और वेंटिलेटर की जांच करने के भी निर्देश दिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अच्छी स्थिति में हैं।
आम नागरिकों द्वारा मास्क का उपयोग कई जगहों पर देखा गया है और अनावश्यक भीड़ को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। नगर विकास मंत्री शिंदे ने भी सभी महानगर पालिका और नगर पालिकाओं को मास्क और सैनिटाइज़र के उपयोग के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने का निर्देश दिया।
मुंबई मनपा ने हवाई अड्डा प्राधिकरण के परामर्श से सभी मनापाओं को उन यात्रियों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जो मुंबई महानगर क्षेत्र में विदेश से आए हैं।  उन्होंने सभी नगर निगमों को उन 10 देशों के यात्रियों की जानकारी सहायक आयुक्तों के माध्यम से प्राप्त करने का भी निर्देश दिया जहां कोरोना का नया खतरनाक रूप पाया गया था। उन्होंने हवाईअड्डे से पिछले 14 दिनों में उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की सूची प्राप्त करने के भी निर्देश दिए।  अपने अधिकार क्षेत्र के अधिकारियों की बैठकें आयोजित कर सभी मनपा और नगर पालिका प्रमुखों को सतर्क रहने का निर्देश नगर विकास मंत्री ने दिया है।
इस दौरान बीएमसी के अपर आयुक्त सुरेश काकानी ने संभावित खतरे की पृष्ठभूमि में उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हवाईअड्डे पर उतरने वाले यात्रियों के लिए संस्थागत अलगाव अनिवार्य किया जाएगा और उन्हें किसी भी सूरत में घर में अलग नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीएमसी क्षेत्र के सभी अस्पतालों के साथ-साथ कोविड उपचार केंद्रों का स्ट्रक्चरल, फायर और इलेक्ट्रिकल ऑडिट के बाद परीक्षण किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वेंटिलेटर का निरीक्षण और सुसज्जित किया जाएगा ताकि इसका आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सके। अगर किसी बिल्डिंग में घातक किस्म का कोई मरीज मिलता है तो पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया जाएगा।
नवी मुंबई मनपा ने बैठक कर सभी चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने बताया कि प्रतिदिन विदेशी यात्रियों से आरटीपीसीआर करने के निर्देश दिए गए हैं।

संबंधित पोस्ट

कृषि कानूनों का समर्थन करते हुए भाजपा नेता राज्य सरकार व किसान नेता राजू शेट्टी पर बरसे

Aman Samachar

वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स का आई एम फियरलेस कैंपेन

Aman Samachar

चौबीस घंटे में कोरोना से 77 मरीज मिलने से ठाणे शहर कोरोना मुक्त होने की राह पर

Aman Samachar

आन्दोलन के बाद मुंब्रा कौसा के सीसीटीवी कैमरों को मनपा ने कराया दुरुस्त

Aman Samachar

527 टैंकरों से राज्य 634 गांवों व 1396 वाडियों में जलापूर्ति शुरू 

Aman Samachar

शील-कलवा-मुंब्रा के 250 बड़े ग्राहकों का बिजली बिल करीब 6 करोड़ रूपये बकाया ,टोरेंट ने दिया सख्त कार्रवाई का संकेत 

Aman Samachar
error: Content is protected !!