Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मणिपाल हॉस्पिटल्स ने विश्व हृदय दिवस पर शुरू की दूरदर्शी अभियान

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] हृदय-स्वस्थ शहर बनाने की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में, मणिपाल हॉस्पिटल्स, जो भारत के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक है, ने आज ‘हृदये जुरे कोलकाता’ पहल की शुरुआत की। यह कार्यक्रम विश्व हृदय दिवस के पूर्व निर्धारित आयोजन के रूप में आयोजित किया गया, जो हर साल 29 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। कार्यक्रम के दौरान मणिपाल हॉस्पिटल्स के सभी यूनिट्स के प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञों ने कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य और नवीनतम सर्जरी पर अपने अनुभव साझा किए, जो रोगियों के परिणामों के इर्द-गिर्द चिकित्सा चर्चा को बदल रहे हैं। इसके बाद एक इंटरैक्टिव सत्र हुआ, और ‘हृदय हीरोज़’ का सम्मान किया गया, जो मणिपाल हॉस्पिटल्स में TAVI, CABG, वाल्व रिप्लेसमेंट और AVR जैसी प्रक्रियाओं के माध्यम से हृदय संबंधी बीमारियों से उबर चुके हैं।
        कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, प्रसिद्ध अभिनेता और लेखक, श्री बरुन चंदा थे। इसके साथ ही कार्डियोलॉजी के विशेषज्ञ, डॉ. प्रकाश कुमार हज़रा, निदेशक और HOD कार्डियोलॉजी, मणिपाल हॉस्पिटल्स, ढाकुरिया; डॉ. रबिन चक्रवर्ती, सीनियर वाइस चेयरमैन और प्रमुख, कार्डियोलॉजी, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल (जो मणिपाल हॉस्पिटल्स का एक हिस्सा है); और डॉ. कुणाल सरकार, सीनियर वाइस चेयरमैन और प्रमुख, कार्डियक सर्जरी, मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल (मणिपाल हॉस्पिटल्स का एक हिस्सा), के साथ श्री अयनाभ देबगुप्ता, क्षेत्रीय COO, मणिपाल हॉस्पिटल्स (पूर्व) ने इस महान स्वास्थ्य सेवा पहल पर प्रकाश डाला।
      कार्यक्रम के दौरान दो क्रांतिकारी जागरूकता अभियानों की भी शुरुआत की गई। “एक स्कैन एक जीवन बचा सकता है”, जिसके तहत ट्रैफिक सिग्नल पर QR कोड वाले बोर्ड लगाए जाएंगे। इस कोड को स्कैन करके नागरिक मणिपाल एम्बुलेंस रिस्पांस सर्विस (MARS) तक तत्काल पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, जिससे 24×7 आपातकालीन सेवा के साथ-साथ CPR (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन प्रक्रिया) सीखने के लिए सूचनात्मक वीडियो ट्यूटोरियल्स भी मिलेंगे। इस पहल के हिस्से के रूप में, बिधान नगर पुलिस आयुक्तालय के अधिकार क्षेत्र में महत्वपूर्ण चौराहों पर 25 सितंबर की रात से 30 सितंबर तक ट्रैफिक लाइट्स सामान्य गोल आकार के बजाय दिल के आकार में दिखाई देंगी। यह अनूठी ट्रैफिक सिग्नल कोलकाता के लोगों में लगातार हृदय स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने का काम करेंगे।

संबंधित पोस्ट

भिवंडी में आग लगने से तीन गोदाम जलकर राख

Aman Samachar

शॉपर्स स्टॉप को ग्रेट प्लेस टू वर्क ® इंडिया द्वारा मिली मान्यता 

Aman Samachar

 ठाणे व पालघर जिलों की नर्सों, डॉक्टरों, आशा कार्यकर्ताओं, पुलिस बहनों को जिजाऊ ने दिया पैठनी उपहार 

Aman Samachar

भूखों को आन लाईन भोजन आर्डर के लिए “वाई बाइट्स” ऐप लॉन्च  – डा जितेन्द्र आव्हाड 

Aman Samachar

कचरे की दुर्गन्ध से परेशान नागरिकों में बीमारी फैलने की आशंका 

Aman Samachar

पेट्रोल , डीजल व रसोई गैस की महंगाई के खिलाफ मुलुंड कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

Aman Samachar
error: Content is protected !!