Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

15 से 18 वर्ष की आयु के 77 प्रतिशत बच्चों का कोविड टीकाकरण पूरा  

एमएमआर क्षेत्र का नवी मुंबई बना पहला महानगर 
नवी मुंबई [ युनिस खान ] केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हुआ है। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में 206 विद्यालयों में टीकाकरण की समुचित योजना बनाकर 3 जनवरी से 10 जनवरी तक 56537 बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। सरकार द्वारा दिए गए लक्ष्य का 77 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। मनपा ने पहले दिन से ही बच्चों सहित माता-पिता की उत्साहजनक समर्थन के कारण 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग  के बच्चों का टीकाकरण करने का बीड़ा उठाया है।
नवी मुंबई मनपा 18 वर्ष से अधिक आयु में कोविड टीकाकरण की पहली खुराक को पूरा करने वाला एमएमआर क्षेत्र का पहला महानगर बन गया है। मनपा आयुक्त ने टीकाकरण की समीक्षा करते हुए शिक्षा विभाग को 15 से 18 वर्ष के बीच के शेष बच्चों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इस संबंध में सभी स्कूल प्रबंधन से संपर्क कर उन बच्चों का टीकाकरण करने की पहल की जा रही है, जिनका विभिन्न कारणों से टीकाकरण नहीं हो सका है। शेष बच्चों के टीकाकरण के लिए दूसरे सत्र की योजना है, जिसके अनुसार 11 से 14 जनवरी तक जिन स्कूलों में 20 से अधिक छात्रों का टीकाकरण होना बाकी है। वहां विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है।  इसकी जानकारी विद्यार्थियों को संबंधित स्कूलों के माध्यम से दी जा रही है।
इसके अलावा जिन स्कूलों में टीकाकरण न कराने वाले बच्चों की संख्या 20 से कम है, उन बच्चों के लिए वाशी, नेरुल, ऐरोली, तुर्भे के नगरीय अस्पतालों के साथ-साथ 23 नागरिक स्वास्थ्य केंद्रों में बच्चों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। 27 स्थानों पर सुबह 9 से सुबह 5 बजे तक टीका लगाया जा सकता है। इसके अलावा, स्कूलों को सूचित किया गया है और अपील की गई है कि जिन छात्रों का टीकाकरण होना बाकी है, वे विशेष टीकाकरण सत्र होने पर अपने स्कूल के पास के स्कूल में जा सकते हैं और वैक्सीन की खुराक ले सकते हैं।
हालांकि यदि माता-पिता 15 से 18 वर्ष की आयु के बीच अपने बच्चों को अत्यधिक सुरक्षित कोविड वैक्सीन देने में विफल रहते हैं, तो उन्हें तुरंत इसे अपने स्कूल या निकटतम महानगर पालिका अस्पताल या नागरिक स्वास्थ्य केंद्र में ले जाना चाहिए। मनपा आयुक्त  अभिजीत बांगर की ओर से इस आशय का आवाहन किया गया है।

संबंधित पोस्ट

90 नगर सेवकों वाली भिवंडी मनपा का कार्यकाल समाप्त , मनपा की बागडोर प्रशासक बने आयुक्त के हाथ में

Aman Samachar

फ़नस्कूल ने भारत में गोलियथ गेम ‘’सीक्वेंस’ के निर्माण और उसके बाजार हेतु प्राप्त किए विशेष अधिकार

Aman Samachar

4 देशी पिस्तौल,5 कारतूस के साथ 2 युवक गिरफ्तार

Aman Samachar

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री व शिक्षाविद प्रोफ़ेसर जावेद खान का निधन

Aman Samachar

कांग्रेसी विचारधारा स्वीकार कर देश में सामाजिक भाईचारा बढ़ाने की सीख शरद पवार ने दिया – डा. जितेन्द्र आव्हाड 

Aman Samachar

गुरूवार शाम हुई बारिश में मनपा आपातकालीन विभाग की पोल खुली 

Aman Samachar
error: Content is protected !!