Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
अन्य

फुटबॉल महाराष्ट्र एक्सीलेंस सेंटर देश को विश्व स्तर पर नाम रौशन करेगा – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 

नवी मुंबई [ युनिस खान ] नवी मुंबई में फुटबॉल महाराष्ट्र एक्सीलेंस सेंटर से तैयार टीम विश्व ख्याति प्राप्त करेगी। इस आशय का विश्वास राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने व्यक्त किया है। वे खारघर, नवी मुंबई में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।
नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे, राज्य मंत्री व पालकमंत्री  मंत्री सुश्री अदिति तटकरे, राज्य मंत्री प्राजक्ता तानपुरे, पनवेल  की महापौर डा   कविता चौथमल, सांसद और अखिल भारतीय फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष और महिला एशिया कप भारत 2022 के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल, सांसद श्रीरंग बार्ने, विधायक बलराम पाटिल, विधायक प्रशांत ठाकुर, आदेश बांदेकर, प्रमुख सचिव शहरी विकास भूषण गगरानी , पुलिस आयुक्त बिपिन कुमार सिंह, सिडको उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डा संजय मुखर्जी, सह प्रबंधक कैलाश शिंदे उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, वर्तमान पीढ़ी जमीन खो रही है।  हालांकि, उत्कृष्टता के इस केंद्र के माध्यम से, गर्भनाल को मिट्टी से फिर से जोड़ा जाएगा।  स्वस्थ जीवन के लिए आउटडोर गेम्स खेलना जरूरी है।  खारघर में बना यह उत्कृष्टता केंद्र नई पीढ़ी के लिए निश्चित रूप से उपयोगी होगा।  यहां विभिन्न खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक सुविधाएं बनाई गई हैं, और सुविधाएं सृजित की जाएंगी।  इसके लिए शहरी विकास विभाग सिडको द्वारा अब तक किया गया कार्य निश्चित रूप से काबिले तारीफ है।
खारघर शहर निस्संदेह भविष्य के “स्पोर्ट्स सिटी” के रूप में जाना जाएगा। अंत में मुख्यमंत्री ठाकरे की इच्छा थी कि इस मैदान में अभ्यास करने वाली हिंदुस्तान टीम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विजेता टीम के रूप में देखा जाए और हिंदुस्तान की टीम को वैश्विक स्तर पर देखा जाए.

      सांसद प्रफुल्ल पटेल ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए महाराष्ट्र सरकार और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को धन्यवाद दिया।  नई पीढ़ी के पसंदीदा खेल फुटबॉल के विकास के लिए महाराष्ट्र सरकार को भरपूर सहयोग मिल रहा है।  उन्होंने सभी से महाराष्ट्र राज्य और देश की बेहतरी के लिए मिलकर काम करने की भी अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 जल्द ही उसी मैदान पर आयोजित किया जाएगा।
नगर विकास मंत्री व जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि खारघर में यह उत्कृष्टता केंद्र एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, नवी मुंबई को एजुकेशन सिटी, आईटी सिटी के साथ-साथ “स्पोर्ट्स सिटी” के रूप में जाना जाएगा।
पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि यह केंद्र नई पीढ़ी के फुटबाल प्रेमियों के लिए वरदान साबित होगा और यहां विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।  खारघर, नवी मुंबई, पनवेल को विभिन्न खेलों का केंद्र बिंदु बनाने और उन खेलों के लिए सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि इस केंद्र से प्रशिक्षित खिलाड़ी और टीमें महाराष्ट्र और हिंदुस्तान का नाम ऊँचा करेंगी।

उत्कृष्टता केंद्र, खारघर, नवी मुंबई के बारे में विस्तृत जानकारी

सिडको खारघर, नवी मुंबई में एक महत्वाकांक्षी अत्याधुनिक परियोजना विकसित करने की प्रक्रिया में है।
इसका मुख्य उद्देश्य भारत में आगामी प्रतिभाशाली फुटबॉल खेल को बढ़ावा देना है।  विश्व स्तरीय अंतरराष्ट्रीय फीफा मैचों के लिए चरणों में 40,000 लोगों की बैठने की क्षमता वाला एक फुटबॉल स्टेडियम बनाया जा रहा है।
इस उत्कृष्टता केंद्र का कुल क्षेत्रफल 10.5 हेक्टेयर है।  जो इंटरनेशनल कॉरपोरेट पार्क के 42 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र में स्थित है।
जिसे आवासीय और वाणिज्यिक के संयुक्त उपयोग के लिए एक विशेष तरीके से विकसित करने का प्रस्ताव है।
प्रस्तावित उत्कृष्टता केंद्र मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से 20 मीटर की दूरी पर है।
भविष्य का बुनियादी ढांचा विकासशील सुविधाओं के करीब है।  इनमें मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक, विरार-अलीबाग मल्टीमॉडल कॉरिडोर, नैना शामिल हैं।  साथ ही, मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी और कला और खेल के केंद्र से सिर्फ 1 घंटे की दूरी पर है।
कार्यान्वयन में आसानी और भविष्य के उपयोग के लिए इस कार्य को 3 चरणों में विभाजित किया गया है।
पहले चरण में, फीफा स्तर के अभ्यास के लिए आवश्यक चार पिचों और दर्शकों की एक गैलरी, जिसमें एक तन्य छत प्रणाली भी शामिल है।
दूसरे चरण में सभी सुविधाओं के साथ एक क्लब हाउस और एथलेटिक सुविधाओं के साथ एक सदस्यता प्रकार शामिल है।
तीसरे चरण में 40,000 की क्षमता वाला एक अत्याधुनिक फीफा फुटबॉल स्टेडियम भी शामिल है।
भवन, जो पहले चरण में उत्कृष्टता का केंद्र होगा, का उपयोग पेशेवर खिलाड़ियों द्वारा प्री-मैच अभ्यास के लिए किया जाएगा, जो स्टेडियम से सटा हुआ है।  इसका उपयोग राज्य/जिला स्तरीय मैचों, इंटर कॉलेज मैचों और युवा विकास कार्यक्रमों के लिए भी किया जाएगा।
4 में से 3 पिच प्राकृतिक घास की और एक पिच कृत्रिम घास की होगी.  इन सभी पिचों का निर्माण फीफा के तकनीकी दिशानिर्देशों का उपयोग करके किया जाएगा।  ताकि यहां फीफा के अंतरराष्ट्रीय मैच खेलना संभव हो सके।
विश्व स्तर पर कृत्रिम घास की व्यापक स्वीकृति के साथ, कृत्रिम घास की पिच को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि इसे फीफा के उच्चतम गुणवत्ता मानकों में गिना जाएगा।
प्रत्येक प्राकृतिक घास पिच को स्वचालित सिंचाई सुविधा प्रदान की जाएगी।  2 लाख लीटर की क्षमता वाला एक भूमिगत पानी का टैंक उपलब्ध कराया जाएगा।  फीफा की सिफारिशों के अनुसार नालियों और बाड़ की व्यवस्था की जाएगी।
यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक ध्यान दिया जाएगा कि सभी उत्पाद और ब्रांड विश्व स्तर के हों।  कुंजी: ये कृत्रिम घास के आसन फीफा प्रमाणित सात कंपनियों में से होंगे, जिनमें से कुछ लिमोन्टा, फील्डटर्फ, डोमो स्पोर्ट्स ग्रास, ओमेगा आदि हैं।
प्रत्येक पिच का आकार 68 × 105 मीटर होगा, और तीनों प्राकृतिक पिचों को 500 लक्स लाइटिंग से सुसज्जित किया जाएगा, फीफा के क्लास -2 विनिर्देश के समान, ताकि टीम और क्लब के मैच यहां खेले जा सकें।
साथ ही पिच नं.  4 में कृत्रिम घास पिच के साथ 2000 लक्स लाइटिंग जुड़नार लगाए जाएंगे, जिससे टेलीविजन पर इन मैचों को देखना सुविधाजनक हो जाएगा।  जैसे, फीफा की कक्षा -4 विस्तृत होगी।
4 अभ्यास पिचों के लिए दर्शक दीर्घा और तन्य छत प्रणाली की बैठक व्यवस्था की योजना है।  नीचे दर्शकों के लिए शौचालय, खिलाड़ियों के चेंजिंग रूम, डॉक्टर के कमरे, उत्तेजक नियंत्रण कक्ष, स्नानघर, भंडारण कक्ष, प्रशासकों के लिए जगह और आईटी सिस्टम आदि होंगे।
यह योजना है कि बैठने की व्यवस्था एक समय में 4 टीमों को समायोजित करने में सक्षम होगी और उपयोग के अनुसार उपरोक्त सभी सुविधाओं के लिए पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था होगी।
अहमदाबाद, भुवनेश्वर और महाराष्ट्र में खेले जाने वाले एशियाई महासंघ महिला एशियाई कप 2022 में 12 देशों की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीमें भाग ले रही हैं।
महाराष्ट्र में कुछ मैच मुख्य रूप से मुंबई, नवी मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे।
वेरस्टन इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन की सिफारिश पर वेरस्टन इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा मैदानों का चयन किया गया है। एसोसिएशन को अभ्यास के लिए मुफ्त भुगतान किया जाएगा

संबंधित पोस्ट

NCL Recruitment 2020: Over 300 vacancies of operator notified, 10th pass can apply

Admin

आइजीएम अस्पताल में पुनः सिटी स्कैन शुरू होने से मरीजों को राहत

Aman Samachar

जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के लिए भिवंडी के पहलवान प्रणय चौधरी का चयन

Aman Samachar

कोरोना से यह देश संकट में, राष्ट्रपति के बाद प्रथम महिला और कैबिनेट मंत्री वायरस से संक्रमित

Admin

निर्देशक नवजोत पोद्दार ने की प्यार होई ना दोबारा की शूटिंग पूर्ण

Aman Samachar

सार्वजनिक अवकाश के दिनों में शुरू रहेंगे मनपा के कर संकलन केंद्र 

Aman Samachar
error: Content is protected !!