Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश ब्रेकिंग न्यूज़

मध्य रेल की  5 वीं और 6 वीं लेन का उद्घाटन और नई उपनगरीय रेलवे सेवाओं का प्रधानमंत्री ने किया शुभारंभ 

ठाणे और दिवा 5वीं और 6वीं लेन के चलते अबाधित रेल दौड़ने से मुंबईकरों के जीवन को अधिक गति  –  प्रधानमंत्री
ठाणे [ युनिस खान ] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि ठाणे और दिवा के बीच पांचवीं और छठी लेन से मुंबईवासियों के जीवन को गति मिलेगी। केंद्र और राज्य सरकार के समन्वय से प्रकल्प पूरा हुआ है। इस आशय का उदगार व्यक्त करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि ‘दिवा’ का सपना सच हुआ है।  प्रधानमंत्री मोदी ने आज ठाणे और दिवा के बीच पांचवीं और छठी लेन का उद्घाटन किया और नई उपनगरीय रेलवे सेवाओं का उद्घाटन किया।  इस अवसर पर राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री ठाकरे उपस्थित थे।
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, राज्य के नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे, गृहनिर्माण  मंत्री डा जितेंद्र आव्हाड, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे, केंद्रीय पंचायत राज मंत्री कपिल पाटिल, सांसद राजन विचारे, विधायक संजय केलकर, प्रमोद पाटिल, निरंजन डावखरे,महापौर  नरेश म्हस्के, रेलवे बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डीके त्रिपाठी, ठाणे के जिलाधिकारी  राजेश नार्वेकर आदि उपस्थित थे।
          मध्य रेलवे पर 36 नए लोकोमोटिव
छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अथक मुंबईकरों के जीवन को गति देने के लिए रेलवे के माध्यम से प्रयास किए जा रहे हैं।  इन नए रूटों में लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए अलग-अलग रूट होंगे।  प्रधानमंत्री ने कहा कि इन दो मार्गों के साथ-साथ आज से मध्य रेलवे लाइन पर वातानुकूलित इंजनों सहित 36 नए लोकोमोटिव शुरू किए जाएंगे। कई चुनौतियों का सामना करते हुए, ठाणे-दिवा पांचवीं और छठी लेन के पूरा होने से संतुष्ट है।  इन मार्गों पर दर्जनों पुल बनाए गए हैं और फ्लाईओवर और सुरंगों का निर्माण किया गया है।  प्रधानमंत्री ने इस काम के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले और राष्ट्र निर्माण कार्य में अमूल्य योगदान देने वाले श्रमिकों और इंजीनियरों की प्रशंसा की।
400 नए वंदे भारत रेलवे अगले साल सेवा शुरू करेगी 
मुंबई उपनगरीय सेवा को आधुनिक तकनीक से जोड़ा जाएगा , लगभग 400 किमी लम्बी अतिरिक्त रेल लाईन उपनगरीय सेवा के लिए बढाई जायेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उपनगरीय रेल सेवाओं के लिए अतिरिक्त लेन की लंबाई बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।  भारतीय रेलवे का आधुनिकीकरण सर्वोच्च प्राथमिकता है और रेलवे ने कोरोना काल में माल ढुलाई में रिकॉर्ड प्रदर्शन किया है।  कोरोना काल में किसान रेलवे के माध्यम से देश के किसानों को बाजारों से जोड़ा गया।  प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले वर्ष में 400 नई वंदे भारत रेलवे सेवाएं शुरू की जाएंगी।
दिवा’ का सपना हुआ साकार- मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुंबई में जो सेवा शुरू हुई है।  इसका जाल पूरे देश में फैला हुआ है।  मुंबई से ठाणे के लिए रेल सेवा शुरू की गई थी और यह पूरे देश में फैल गई।  देश की पहली वाटर टैक्सी कल नवी मुंबई से लॉन्च की गई।  मुख्यमंत्री ने कहा कि ठाणे दिवा के बीच पांचवीं और छठी लेन पर काम करते समय कठिनाइयों का सामना करते हुए राज्य और केंद्र सरकार के समन्वय से परियोजना को पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि इन नए रूटों से लाखों लोगों को फायदा होगा।
मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि सड़कों, रेलवे, महानगरों, जल परिवहन का नेटवर्क जितना करीब होगा, विकास उतना ही तेज होगा।  यह बताते हुए कि मुंबई से शुरू होने वाली सेवाओं का नेटवर्क पूरे देश में बुना जा रहा है।  मुख्यमंत्री ने इस पांचवीं और छठी रेलवे लाइन के काम और अंबरनाथ में प्राचीन शिव मंदिर क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए सांसद श्रीकांत शिंदे द्वारा किए गए कार्यों का भी उल्लेख किया।  मुंबई-ठाणे रेलवे की शुरुआत अंग्रेजों ने की थी।  मुख्यमंत्री ने याद किया कि उस समय इस ट्रेन में यात्रा करते समय लोग कैसे डर जाते थे।

एक साल में 3.5 करोड़ यात्रियों को लाभ- केंद्रीय रेल मंत्री
रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि रेलवे सेवा को अपग्रेड करते हुए नए स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं।  रेल मंत्री ने यह भावना व्यक्त की कि यह नया स्टेशन देश के शहरों के लिए जीवन रेखा बनता जा रहा है।  उन्होंने कहा कि रेल सेवाओं का विस्तार करते हुए देश भर में करीब डेढ़ लाख डाकघरों और रेल सेवाओं को जोड़ा है।  रेल मंत्री ने दिवंगत सांसद रामभाऊ म्हालगी और राम कापसे को भी श्रद्धांजलि दी।

165 साल पुराने ठाणे रेलवे स्टेशन का हो पुनर्विकास – मंत्री एकनाथ शिंदे

पालकमंत्री शिंदे ने कहा कि नए रूट से ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी और ठाणे, दिवा और कल्याण जैसे भीड़भाड़ वाले स्टेशनों को इससे फायदा होगा। शिंदे ने कहा कि ठाणे रेलवे स्टेशन 165 साल पुराना है और इसके पुनर्विकास की जरूरत है।  शिंदे ने कहा कि कलवा-ऐरोली एलिवेटेड रोड परियोजना पर कार्य करते हुए क्षेत्र के लोगों का पुनर्वास केन्द्र व राज्य सरकारें इस बात का ख्याल रखते हुए करेंगी कि उन्हें विस्थापित न किया जाए।
गृहनिर्माण मंत्री डा  आव्हाड ने मांग की कि रेलवे, राज्य सरकार के सहयोग से, परियोजना से विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए एसआरए के माध्यम से विस्थापित व्यक्तियों को आवास प्रदान करे। केंद्रीय राज्य मंत्री पाटिल ने आशा व्यक्त की कि नया मार्ग न केवल रेल सेवाओं को गति देगा बल्कि मुंबई महानगरीय क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के जीवन को भी गति देगा।  इस दौरान सांसद डॉ. शिंदे, सांसद विचारे ने अपने विचार व्यक्त किए।  रेल राज्य मंत्री दानवे ने आभार व्यक्त किया।

संबंधित पोस्ट

 मेडिका में ईसीएमओ में 45 दिनों के बाद मरीज स्वास्थ्य होकर टोरंटो लौटने के लिए तैयार 

Aman Samachar

ईद मेहंदी महोत्सव में 523 महिलाओं ने लिया हिस्सा

Aman Samachar

पोखरण 2 में हजार बेड की कोविड अस्पताल शीघ्र नहीं नहीं करने पर मनसे ने दी आन्दोलन की चेतावनी

Aman Samachar

एमएमआरडीए का घर बचाने वाले गिरोह का पर्दाफास ,एक गिरफ्तार 

Aman Samachar

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान पंचायत राज्यमंत्री कपिल पाटिल का स्वागत

Aman Samachar

बाल्या मामा ने शिवसेना की सदस्यता से दिया इस्तीफ़ा , कांग्रेस में जाने की अटकलें

Aman Samachar
error: Content is protected !!