Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भिवंडी में तृतीय पंथी मतदाता पंजीकरण विशेष शिविर का किया दौरा

ठाणे [ युनिस खान ] मतदाता पहचान पत्र पर तृतीय पंथ का उल्लेख करना गर्व की बात है। यह मतदाता पहचान पत्र हमारे जीवन को शक्ति देता है। हमारे बीच में पहला  राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आये। भिवंडी में आयोजित विशेष तृतीय पंथी मतदाता पंजीकरण शिविर में तृतीय पंथी लोगों ने इस आशय की भावना व्यक्त किया है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे आज ठाणे जिले के दौरे पर थे। उन्होंने  तृतीय पंथी मतदाताओं के लिए आयोजित शिविर का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने पहचान पत्र वितरित किए।  इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी  राजेश नार्वेकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना कदम, मुख्य निर्वाचन अधिकारी के विशेष अभियान अधिकारी दीपक पवार, भिवंडी मंडल पदाधिकारी बालासाहेब वाकचौरे, तहसीलदार अधिक पाटील ,किन्नर अस्मिता संस्था की तमन्ना केने आदि उपस्थित थे।
31 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय तृतीय पंथी दिवस के रूप में मनाया जाता है। सभी पात्र तृतीय पंथी नागरिकों का पंजीकृत करने के उद्देश्य से उन निर्वाचन क्षेत्रों में विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जहाँ तृतीय पंथी नागरिकों की संख्या अधिक है। जिसके अनुसार  भिवंडी और गायत्री नगर के भंडारी कम्पाउंड परिसर में तृतीय पंथी मतदाताओं के लिए विशेष पंजीकरण शिविर आयोजित किया गया। आज राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देशपांडे ने दौरा किया। तृतीय पंथी बहनें जो उस समय मौजूद थीं वे बहुत भावुक होकर अपनी भावना व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और जिलाधिकारी पहली बार हमारे बीच आए और हमसे बातचीत की।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी देशपांडे ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए समाज के हर वर्ग को शामिल करने की जरूरत है ताकि समाज के वंचित वर्ग मुख्यधारा में आ सकें और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग ले सकें। तृतीय पंथियों के लिए काम करने वाले संगठनों को प्रत्येक तृतीय पंथी बहन को ग्रीटिंग पोस्टकार्ड भेजना चाहिए ताकि मतदाताओं को पंजीकृत करते समय कार्ड को निवासी प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। तृतीय पंथी बहनों के मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन प्राप्त होने पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाना चाहिए।
जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि तृतीय पंथी मतदाता पंजीकरण एक क्रांतिकारी कदम है और इसने ठाणे जिले में अच्छा काम किया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जिले में लगभग 6,000 तृतीय पंथी हैं।  हम यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करेंगे कि सभी पात्र मतदाता पंजीकरण करा सकें और अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।  उन्होंने कहा कि कोविड काल में समाज के वंचित वर्गों को हो रही समस्याओं के कारण प्रशासन उनकी ओर ध्यान देकर उनकी समस्याओं पर ध्यान दिया।
अस्मिता की तमन्ना केनी ने कहा कि प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के लिए समाज की मुख्यधारा में लाने और हमें वोट का अधिकार देने के लिए हमसे बातचीत करने के लिए इससे बेहतर दिन कोई और नहीं हो सकता है।  इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी देशपांडे और जिलाधिकारी नार्वेकर ने तृतीय पंथी नए मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किए। तहसीलदार अधिक पाटिल ने आभार व्यक्त किया।

संबंधित पोस्ट

हिंदी फिल्म इश्क़ बनारस का मुहूर्त हुआ सम्पन्न

Aman Samachar

बहुत जल्द रिलीज होगी भोजपुरी फ़िल्म खाकी मेरा ईमान

Aman Samachar

कर्नाटक सरकार ने ड्रोन से जमीन का सर्वेक्षण कर मानचित्र बनाने का किया सबसे बड़ा अनुबंध

Aman Samachar

अक्टूबर के अंत तक होगी रिलीज भोजपुरी फिल्म पॉवर ऑफ किन्नर

Aman Samachar

आरबीआई के रिपो दरें बढ़ाने का सीधा परिणाम ,बैंक की 10 करोड़ रुपये तक की सावधि जमा पर ब्याज में वृद्धि

Aman Samachar

मानसून से पूर्व सभी नालों की सफाई समेत अन्य आवश्यक कार्य समय से पूरा करें – मनपा आयुक्त 

Aman Samachar
error: Content is protected !!