Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
अन्यब्रेकिंग न्यूज़

हार्टफुलनेस के संस्थापक की 123वीं जयंती के समारोह में दुनिया भर से लोगों का सम्मिलन 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] हैदराबाद के बाहरी इलाके में हार्टफुलनेस मेडिटेशन के मुख्यालय और दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र कान्हा शांति वनम में शाहजहाँपुर के श्री राम चंद्र जी, जिन्हें श्रद्धा से ‘बाबूजी महाराज’ कहा जाता है, की 123 वीं जयंती के अवसर पर तीन दिवसीय समारोह पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। बाबूजी महाराज ने सहज मार्ग नामक ध्यान के सरल साधनों के प्रसार के लिए 1945 में श्री राम चंद्र मिशन की स्थापना की, जिसका पिछले कई वर्षों से दुनिया भर के 160 देशों के आध्यात्मिक साधक अभ्यास कर रहे हैं। सहज मार्ग को हार्टफुलनेस मेडिटेशन के नाम से भी जाना जाता है।

इस अद्वितीय हृदय-आधारित ध्यान अभ्यास को आध्यात्मिक संचरण या ‘प्राणहुति’ के माध्यम से प्रभावी बनाया जाता है, जिसमें जीवित मार्गदर्शक अपने हृदय की सूक्ष्मतम ऊर्जा को आंतरिक विकास के लिए साधक के हृदय में संप्रेषित करते हैं। बाबूजी ने इस ध्यान पद्धति के प्रसार के माध्यम के रूप में श्री रामचंद्र मिशन को औपचारिक रूप दिया। 30 अप्रैल 1899 को शाहजहाँपुर (उत्तर प्रदेश) में जन्मे बाबूजी ने 19 अप्रैल 1983 को महासमाधि प्राप्त की। उनमें बहुत कम उम्र से ही आध्यात्मिक प्राप्ति के लिए तड़प दिखाई पड़ती थी। जून 1922 में बाईस वर्ष की आयु में, उनकी मुलाकात फतेहगढ़ के श्री राम चंद्र जी से हुई, जिन्हें लालाजी महाराज के नाम से भी जाना जाता है, जिन्हें उन्होंने अपने गुरु के रूप में स्वीकार किया। लालाजी ने तुरंत बाबूजी को उस व्यक्ति के रूप में पहचान लिया  जो उनके उत्तराधिकारी के रूप में वर्षों पहले उनके सपने में प्रकट हुए थे। 1972 में उन्होंने हार्टफुलनेस पद्धति को पूरे भारत के सीमित दायरे से परे यूरोप और अमेरिका में पहुँचाया और इसे वहाँ के देशों में भी लोकप्रिय बनाया।

        बाबूजी की 123वीं जयंती मनाने के  लिए इस वर्ष 160 देशों के अभ्यासी 29 अप्रैल – 1 मई 2022 के बीच आयोजित समारोहों में शामिल होने के लिए वास्तविक और आभासी, दोनों तरह से एकत्र हुए। 62 देशों के 38,000 से अधिक प्रतिभागी दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र कान्हा शांति वनम में ध्यान करने के लिए उपस्थित थे। वस्तुतः एक लाख से अधिक अभ्यासकर्ता इस कार्यक्रम में शामिल हुए।  योग विज्ञान में बाबूजी के मूल कार्यों ने उन पुस्तकों को जन्म दिया है जो वर्तमान समय में योग के वास्तविक सार को सामने लाई हैं। हाल ही में बाबूजी के उत्तराधिकारी और हार्टफुलनेस के वर्तमान मार्गदर्शक श्री कमलेश पटेल, जिन्हें प्यार से दाजी कहा जाता है, ने भी प्रामाणिक योग नामक एक पुस्तक का विमोचन किया, जिसमें श्री पी. वाई. देशपांडे के पतंजलि योग सूत्र का सार है। कान्हा शांति वनम हार्टफुलनेस का मुख्यालय होने के कारण एक समय में 1,00,000 ध्यानियों की मेजबानी कर सकता है।  हार्टफुलनेस के मार्गदर्शक श्री कमलेश पटेल (दाजी) ने इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए कहा, “बाबूजी की सूक्ष्म ध्यान साधना की विधि इसके अभ्यास में आसानी के कारण विशेष रूप से प्रेरक रही है। उन्होंने ध्यान के एक ऐसे रूप की शुरुआत की थी जो सभी संस्कृतियों, धर्मों और पृष्ठभूमि के लोगों को आकर्षित करता है और आधुनिक मानवता की भावना से आच्छादित करता है। बाबूजी ने जटिल योग प्रक्रिया को सरल बनाकर इसे आम आदमी की पहुँच में ला दिया। योग विज्ञान के सही अर्थ को समझने के लिए किसी को कठोर अनुष्ठान करने की आवश्यकता नहीं है और बाबूजी ने इसे खूबसूरती से समझाया। वे योग के लिए वैसे ही थे जैसे आइंस्टीन भौतिकी के लिए थे, यानी ज्ञान की नई राह बनाने में सहायक थे।

               बाबूजी की आध्यात्मिक विरासत इस तथ्य में है कि आने वाली पीढ़ियों में उन साधकों द्वारा उनकी ओर देखा जाएगा जो आध्यात्मिक रूप से विकसित होना चाहते हैं। हर गुजरते साल हम नए नए अभ्यासियों को बड़े उत्साह के साथ यहाँ जुड़ते हुए देखते हैं। महामारी के समय भी लोग यहाँ जुड़ने के लिए तैयार थे। हम निश्चित रूप से धन्य हैं कि हम हर साल हर परिस्थिति में बाबूजी की विरासत का सम्मान करने के लिए शामिल होने में सक्षम होते हैं और ज्ञान के उस खजाने का जश्न मनाते हैं जो उन्होंने हमारे उपयोग के लिए छोड़ा था।”  भव्य आभासी उत्सव में 3 दिनों में 6 समूह ध्यान सत्रों की एक श्रृंखला शामिल थी, जो सभी के दिलों को प्यार और आध्यात्मिक ऊर्जा से भर देती थी, निम्नलिखित लिंक पर ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई थी: www.hfn.link/Babuji   तीन दिवसीय समारोह का समापन मनों के तनावरहित होने और नए उत्साह से भरने के साथ हुआ।                       हार्टफुलनेस के बारे में: हार्टफुलनेस ध्यान प्रथाओं और जीवन शैली में बदलाव का एक सरल संग्रह प्रदान करता है, जिसे पहली बार बीसवीं शताब्दी के अंत में विकसित किया गया था और भारत में औपचारिक रूप से इसका प्रशिक्षण 1945 में श्री राम चंद्र मिशन के माध्यम से हर दिल में शांति, खुशी और ज्ञान लाने के लक्ष्य के साथ लागू किया गया था। ये अभ्यास योग का एक आधुनिक रूप है जिन्हें एक उद्देश्यपूर्ण जीवन की ओर पहले कदम के रूप में संतोष, आंतरिक शांति और स्थिरता, करुणा, साहस और विचारों की स्पष्टता विकसित करने के लिए आरेखित किया गया है। वे अभ्यास सरल और आसानी से अपनाए जाने योग्य हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों, संस्कृतियों, धार्मिक विश्वासों और आर्थिक स्थितियों के लोगों के लिए उपयुक्त हैं, जिनकी उम्र पंद्रह वर्ष से अधिक है। हज़ारों स्कूलों और कॉलेजों में हार्टफुलनेस अभ्यासों में प्रशिक्षण चल रहा है, और दुनिया भर में 100,000 से अधिक पेशेवर निगमों, गैर-सरकारी और सरकारी निकायों में ध्यान कर रहे हैं। 160 देशों में 5,000 से अधिक हार्टफुलनेस केंद्र हजारों प्रमाणित स्वयंसेवी प्रशिक्षकों और लाखों अभ्यासकर्ताओं द्वारा संचालित किए जाते हैं।

संबंधित पोस्ट

आईआईएल (IIL) ने गोट पॉक्स वैक्सीन किया लॉन्च

Aman Samachar

स्वच्छता कार्यों का निरिक्षक करने सुबह सात बजे अतिरिक्त आयुक्त ने किया दौरा

Aman Samachar

पिनेकल इंडस्ट्रीज ने एडवांस्ड रेलवे सीटिंग सिस्टम की एक नई रेंज पेश की

Aman Samachar

सिड्को व मनपा समन्वय बनाकर नवी मुंबई के विकास प्रकल्पों को समय पर पूरा कराएं – मुख्यमंत्री

Aman Samachar

तीन लोगों के खिलाफ साढ़े 6 लाख रुपये की बिजली चोरी का मामला दर्ज 

Aman Samachar

पंजाब नैशनल बैंक ने पीएनबी ईज आउटलेट का उद्घाटन कर मनाया 76 वां स्वतंत्रता दिवस

Aman Samachar
error: Content is protected !!