Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

विधवाओं की अमानवीय प्रथा समाप्त करने के ऐतिहासिक फैसले को देश भर में लागू करने की मांग

ठाणे [ युनिस खान ] विधवा की चूड़ियां तोड़ने, सिंदूर पोंछने और मंगलसूत्र उतरवा देने की अमानवीय प्रथा को खत्म कर दिए जाने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले पर वूमंस राइट्स एक्टिविस्ट एवं  सुप्रयास फाउंडेशन की अध्यक्षा डा सुमन अग्रवाल ने प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने इसे महिलाओं के पक्ष में अब तक का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक फैसला बताते हुए केंद्र सरकार से मांग की है कि वह इस मॉडल को देश भर में लागू कर विधवा महिलाओं के संग होने वाले इस सामाजिक भेदभाव को तत्काल बंद कराए।
       महाराष्ट्र के ग्रामविकास मंत्री हसन मुशरीफ व्दारा घोषित इस फैसले का प्रस्ताव दरअसल राज्य के कोल्हापुर जिले की हेरवाड ग्राम पंचायत व्दारा ग्राम विकास अधिकारी पल्लवी कोलेकर और सरपंच सुरगोंडा पाटिल ने ग्राम सभा में रखा था। इसे इतना जबर्दस्त रिस्पांस मिला जिससे प्रभावित होकर राज्य सरकार ने उसे राज्य भर में लागू कर दिया।
       प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस सिलसिले में भेजे गए पत्र में श्रीमती अग्रवाल ने कहा है कि इस तरह की कुप्रथाएं आज भी हमारे समाज के लिए नासूर बनी हुई हैं। इस कुप्रथा को अगर सामाजिक-भावनात्मक स्तर पर देखें, तो एक तरफ जहां पति का निधन होने से संबंधित महिला का जीवन ही उजड़ जाता है और उस पर दुःख का पहाड़ ही टूट पड़ता है। वहीं उसके रहन सहन पर पाबंदी लगाना उसके साथ अमानवीयतापूर्ण व्योहार ही है। महिलाओं के हक में हुए इस ऐतिहासिक फैसले के लिए उन्होंने राज्य भर की महिलाओं की ओर से महाराष्ट्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए हुए केंद्र सरकार से भी शीघ्र इसे देश भर में लागू किए जाने की मांग की है।

संबंधित पोस्ट

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ठाणे में 16 मार्च को आगमन पर जोरदार स्वागत की तैयारी

Aman Samachar

राष्ट्रीय कवि सम्मेलन का आयोजन 28 जनवरी को ठाणे के गडकरी रंगायतन में -एड बी एल शर्मा

Aman Samachar

कोरोना योद्धाओं को रोहिदास पाटील प्रतिष्ठान की ओर से किया सम्मानित

Aman Samachar

शील पत्रीपुल गार्डर लांचिंग के लिए 21 व 22 नवम्बर को मध्य रेल का मेगा ब्लाक ,  कल्याण – डोंबिवली के मध्य उपनगरीय रेल सेवा होगी बंद 

Aman Samachar

31 दिसंबर की रात शराब पीकर वाहन चलाने वाले 416 चालकों व 207 सह यात्रियों के खिलाफ पुलिस ने की कार्रवाई

Aman Samachar

ठाणे जिले में सौ फीसदी फोटो युक्त प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित – जिलाधिकारी 

Aman Samachar
error: Content is protected !!