Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

ठाणे जिले में सौ फीसदी फोटो युक्त प्रारूप मतदाता सूची प्रकाशित – जिलाधिकारी 

ठाणे [ अमन न्यूज नेटवर्क ]  भारत निर्वाचन आयोग और महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार ठाणे जिले में मतदाताओं की समेकित मतदाता सूची जारी कर दी गई है।  जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक शिंगारे एवं मुख्य मुख्य कार्यकारी  अधिकारी मनुज जिंदल ने बताया कि जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 61 लाख 34 हजार 955 है और सूची में शत प्रतिशत मतदाताओं के फोटो हैं.
      ठाणे जिले की मतदाता सूची में पुरुष मतदाताओं की संख्या 33 लाख 28 हजार 009 और महिला मतदाताओं की संख्या 28 लाख 06 हजार 093 है.  जबकि 853 अन्य मतदाता पंजीकृत हैं।  जिले में मतदाताओं का लिंगानुपात 843 है।  जिले में विकलांग मतदाताओं के पंजीकरण में वृद्धि हुई है और इस सूची में 31 हजार 78 विकलांग मतदाताओं को चिह्नित किया गया है.
          मतदाता सूची का यह प्रपत्र विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कार्यालय, नगर निगम, सरकारी कार्यालय आदि में प्रकाशित किया गया है।  इसमें कोई सुधार हो तो मतदाता संबंधित केंद्रीय स्तर के अधिकारियों से संपर्क कर आवश्यक आवेदन पत्र भरकर अपना नाम सही करवाएं।  इस आशय का आवाहन जिलाधिकारी शिंगारे ने किया है। जिले में मतदान केंद्रों को व्यवस्थित कर दिया गया है।  इस हिसाब से जिले में कुल 6 हजार 391 मतदान केंद्र हैं.  यह भी कहा गया कि इन मतदान केंद्रों को विकलांगों के अनुकूल बनाया गया है.
आधार संख्या को मतदाता सूची विवरण से जोड़ने की अपील
ठाणे जिले के 18 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची के विशेष लघु पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान आधार संख्या को जोड़ने के लिए 6-बी फॉर्म भरने के लिए मतदाताओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।  जिले के मतदाताओं को मतदाता सूची में विवरण के साथ आधार संख्या को जोड़ना चाहिए।  इसके लिए वोटर हेल्पलाइन एप, एनवीएसपी और वोटर पोर्टल की ऑनलाइन सुविधाओं का भी इस्तेमाल किया जाए।
 ये हैं मतदाता सूची की विशेषताएं
 1. बैलेट पेपर में शत-प्रतिशत मतदाताओं के फोटो खींचे गए हैं।
2. पूरे राज्य में ठाणे जिले में अन्य (तीसरी जाति) मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 853 है।
3. मतदाता सूची में महिलाओं के मतदाता पंजीकरण में वृद्धि।  मतदाताओं में लिंगानुपात 838 से बढ़कर 843 हो गया है।
4.    निर्वाचक नामावली में विकलांग मतदाताओं के नामांकन में वृद्धि।  जिले में कुल 31,087 विकलांग मतदाता मतदाता सूची में अंकित हैं।
5. ठाणे जिले में मतदान केंद्रों का समन्वय कार्य पूरा।  जिले में 6391 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।  इससे पहले ठाणे जिले में 6488 मतदान केंद्र थे।
 6. ठाणे जिले के मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी – 5569

संबंधित पोस्ट

उप्र में पहले थानेदार दुबक जाता था अब हवालदार को देख घरों में दुबक रहे माफिया के परिवार – दिनेश शर्मा

Aman Samachar

बीएमडब्ल्यू कार का नंबर प्लेट लगाकर ऑटो रिक्शा चलाने वाला गिरफ्तार

Aman Samachar

मनपा ने भर्ती किए 51 डाक्टर्स समेत 236 आरोग्य कर्मी 

Aman Samachar

जूडो प्रतियोगिता की विजेता श्रद्धा गिरी को शिवशान्ति प्रतिष्ठान ने किया सम्मानित

Aman Samachar

मुंब्रा की मार्केट की खाली पड़ी उपरी मंजिल में डायलिसिस सेंटर शुरू करने की मांग

Aman Samachar

मेटा के साथ आईपीआरएस संगीत दिवस समारोह 

Aman Samachar
error: Content is protected !!