Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 डालमिया भारत फ़ाउंडेशन’ NIIT फ़ाउंडेशन के साथ सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] डालमिया भारत फ़ाउंडेशन (DBF), डालमिया भारत ग्रुप की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (Corporate Social Responsibility-CSR) शाखा है। यह भारत के ‘आत्मनिर्भरता’ के दृष्टिकोण को वास्तविकता में बदलने की दिशा में तेज़ी-से आगे बढ़ रहा है। इस उद्देश्य के लिए, DBF ने एक ग़ैर-लाभकारी शिक्षा समाज (एज्यूकेशन सोसायटी), NIIT फ़ाउंडेशन के साथ अत्याधुनिक, समुदाय-केंद्रित कौशल-निर्माण और शैक्षणिक प्रशिक्षण से संबंधित पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका लाभ भारत भर में 16 दीक्षा (डालमिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ नॉलेज ऐंड स्किल हार्नेसिंग- DIKSHa) केंद्रों के 8000 वंचित युवाओं को होगा।

         इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एक ऐसे नए भारत की शुरुआत करना है जो DBF के मज़बूत सामुदायिक जुड़ाव और NIIT फ़ाउंडेशन की गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक प्रक्रिया की सहयोगी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए प्रगतिशील और आत्मनिर्भर हो, ताकि समाज के वंचित वर्गों के बच्चों और युवाओं को सशक्त बनाया जा सके।

           डालमिया भारत लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक, ईएसजी और सीआरओ डॉ. अरविंद बोधनकर ने कहा, “हमारे सहयोगी प्रयासों और शक्ति के ज़रिएहम मानते हैं कि यह साझेदारी हमारे देश की बेहतरी के लिए एक महत्वपूर्ण पड़ाव बन जाएगी और समाज में सकारात्मक और परिवर्तनकारी बदलाव लाएगी। हम अपने देश के सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत को सही मायने में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सामाजिक भेदभाव को खत्म करते हुए और अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करते हुए अपने समुदाय तक अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए सैदव तैयार हैं।”

             देश की राजधानी नई दिल्ली में डालमिया भारत लिमिटेड के डॉ. बोधनकर और NIIT फ़ाउंडेशन की सीओओ सुश्री चारु कपूर के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस साझा सहयोग के ज़रिए शुरू होने वाले प्रमुख प्रशिक्षण और कौशल निर्माण में वित्तीय साक्षरता, साइबर सुरक्षा की आवश्यकताएँ और व्यावसायिक कौशल में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

              दीक्षा (DIKSHa) केंद्र में जहाँ पाठ्यक्रम विकसित और संचालित किए जाएँगेउनमें उत्तर प्रदेश में सीतापुर और शाहजहाँपुर भी शामिल हैंमहाराष्ट्र में कोल्हापुरगुजरात में खंबालियामध्य प्रदेश में सतनातमिलनाडु में डालमियापुरम और त्रिचीकर्नाटक में बेलगाम और यादवाडअसम में लंकापश्चिम बंगाल में मेदिनीपुरओडिशा में राउरकेलाजाजपुरराजगांगपुरसुंदरगढ़झारसुगुड़ा और कटकऔर झारखंड में बोकारो जहाँ डालमिया भारत ग्रुप की स्थानीय मौजूदगी है और वह वहाँ के हर समुदाय के साथ मिलकर काम करता है। NIIT फ़ाउंडेशन जहाँ आवश्यक सामग्रीप्रशिक्षकों का प्रशिक्षणमूल्यांकन और प्रमाणन के साथ-साथ प्लेसमेंट सहायता मुहैया करेगावहीं DBF को केंद्र की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के प्रबंधन का काम भी सौंपा गया है। 

 

संबंधित पोस्ट

11 राज्यों में सेवा देने वाले जेनरिक आधार ने ठाणे में शुरू किया मेडिकल स्टोर

Aman Samachar

रेनो इंडिया ने BS VI स्टेज-2 के उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप अपने वाहनों की नई 2023 रेंज को बाजार में उतारा

Aman Samachar

10 वीं व 12 वीं बोर्ड परीक्षा 4 मार्च से 30 मार्च 2022 के दौरान कराने की घोषणा

Aman Samachar

ओमीक्रोन के मद्देनजर टीकाकरण बढ़ाने व आरोग्य यंत्रणा को तैयार रखने का मनपा आयुक्त ने दिए आदेश 

Aman Samachar

होंडा कार्स इंडिया ने एमएसटीआई के साथ किया समझौता

Aman Samachar

क्लस्टर योजना के लिए मनपा और महाप्रीत के बीच समझौते पर हस्ताक्षर

Aman Samachar
error: Content is protected !!