Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के 30 सितंबर 2022 को समाप्त तिमाही के वित्तीय परिणाम

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल ने आज हुई अपनी बैठक में 30 सितंबर,2022 को समाप्त तिमाही के वित्तीय परिणामों को मंजूरी दी।एयू बैंक ने तरलता  में सख्ती और उच्च मुद्रास्फीति के साथ चुनौतीपूर्ण मैक्रो वातावरण के बीच वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में मजबूत समग्र प्रदर्शन प्रदान किया है – पीएटी  तिमाही दर तिमाही 28% बढ़कर रु 343  करोड़ हो गया, सीएसए (कासा) अनुपात सुधरकर 42%, सकल एनपीए सुधार के साथ 1.90 % और शुद्ध एनपीए 0.56% पर स्थिर रहा; सीआरएआर को 23.4% पर लाने के लिए बैंक ने ₹ 2,500 करोड़ की पूंजी जुटाई है।

            वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही ने एक चुनौतीपूर्ण व्यापक माहौल देखा जहां भू-राजनीति, लगातार बढ़ती मुद्रास्फीति और वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों के सख्त होने से उत्पन्न जोखिमों के साथ दृष्टिकोण अनिश्चित बना रहा। घरेलू स्तर पर भी मुद्रास्फीतिकारी दबाव जारी रहे जिससे ब्याज दरें सख्त हो गईं और तरलता में  काफी कमी आई। हालांकि, घरेलू मांग अच्छी बनी रही और तिमाही के दौरान भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में समग्र ऋण वातावरण लचीला रहा।

       इस पृष्ठभूमि के बीच, एयू बैंक ने एक मजबूत तिमाही देखी, जहां बैंक ने सभी प्रमुख मापदंडों पर प्रगति करना जारी रखा, चाहे वह कासा जमा जुटाना, ऋण वृद्धि, अधिग्रहण और डिजिटल उत्पादों में जुड़ाव, लाभप्रदता और मार्जिन में वृद्धि या संग्रह क्षमता और संपत्ति की गुणवत्ता हो। बैंक ने एक मजबूत चौतरफा प्रदर्शन किया और इनमें से प्रत्येक श्रेणी में निरंतर वृद्धि देखी गई।

    जमाराशियां 7% तिमाही दर तिमाही बढ़कर ₹ 54,631 करोड़ से ₹ ​​58,335 करोड़ हो गईं, कासा अनुपात और सुधार के साथ 42% फीसदी रहा और कासा + खुदरा सावधि जमा मिश्रण 73% हो गया। फंड-आधारित संवितरण वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही के ₹8,445 करोड़ तुलना में तिमाही दर तिमाही 2% वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में ₹8,605 करोड़ हो गया। बैंक ने वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में अपने सकल अग्रिमों में 6% तिमाही दर तिमाही की वृद्धि देखी जो ₹52,452 करोड़ रही, जबकि पहली तिमाही में ₹49,349 करोड़ थी।  यह तिमाही के लिए लगातार 108% संग्रह दक्षता के साथ मेल खाता है, जिसके परिणामस्वरूप परिसंपत्ति गुणवत्ता अनुपात में निरंतर सुधार हुआ। एयू 0101, वीडियो बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई क्यूआर, आदि जैसी संपत्तियों के साथ बैंक डिजिटल सेवाओं में एक मजबूत स्थिति बनाए रखा है, जिनमें से सभी में मजबूत गति देखी जा रही है।

      प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, श्री संजय अग्रवाल, एमडी और सीईओ, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा, “वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में परिचालन के माहौल में मुद्रास्फीति, तरलता और दरों पर अनिश्चितता देखी गई, जो कि अभी भी जारी है। जबकि घरेलू दृष्टिकोण उत्साहजनक है, मांग और गतिविधि स्तरों पर इन कारकों के कम प्रभाव की संभावना को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है और हम सतर्क हैं। इस संदर्भ में, बैंक ने वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही के लिए एक मजबूत परिचालन प्रदर्शन दिया और सभी प्रमुख मापदंडों पर प्रगति की – खुदरा जमा जुटाना, सभी ऋण देने वाले कार्यक्षेत्रों में ऋण वृद्धि, और डिजिटल उत्पादों में निरंतर अधिग्रहण और जुड़ाव। संग्रह क्षमता मजबूत बनी रही जिसके परिणामस्वरूप मजबूत परिसंपत्ति गुणवत्ता प्रदर्शन हुआ। इसके अलावा, इक्विटी पूंजी के ₹ 2,000 करोड़ और टियर 2 पूंजी में ₹ 500 करोड़ के रूप में ₹ 2,500 करोड़ की पूंजी जुटाकर बैलेंस शीट को मजबूत किया गया, जो हमें इस अनिश्चितता के बीच और भी अधिक लचीला बनाता है, और विकास के अवसरों को हासिल करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

संबंधित पोस्ट

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 6 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का शुभारंभ कर देश को गहन वित्तीय समावेशन से जोड़ा

Aman Samachar

आईएमए के 225 डाॅकटर्स ने काला फीता बांधकर मनाया राष्ट्रीय निषेध दिन

Aman Samachar

सावित्रीबाई फुले जयंती पर राकांपा ने किया शिक्षकाओं का सत्कार 

Aman Samachar

सोसायटियों के 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को शीघ्र वैक्सीन उपलब्ध कराने का प्रयास – संजय केलकर 

Aman Samachar

बारवी बाँध प्रभावितों को सुविधाएं उपलब्ध करने व समय से काम पूरा करने का अधिकारीयों को निर्देश 

Aman Samachar

बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए SOS चिल्ड्रेन्स विलेजेज़ ऑफ़ इंडिया ने अब तक 17,000 परिवारों की मदद की 

Aman Samachar
error: Content is protected !!