Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
खास खबरब्रेकिंग न्यूज़

कोंकण के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों का सौन्दर्यीकरण का कार्य सात दिन में शुरु करें – रवींद्र चव्हाण

मुंबई [ युनिस खान ] रत्नागिरी व सिंधुदुर्ग जिले के कोकण रेलवे के प्रमुख रेल स्टेशन के सौन्दर्यीकरण की प्रक्रिया आगामी सात दिनों में शुरू करने का निर्देश लोक निर्माण मंत्री एवं सिंधुदुर्ग जिले के पालक मंत्री रवींद्र चव्हाण ने दिया है। लोक निर्माण मंत्री चव्हाण की उपस्थिति में आज एक बैठक हुई जिसमें कोंकण रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी और रेलवे पुलिस अधिकारी के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
         इसके साथ ही कोंकण रेलवे के सभी स्टेशनों के बाहर सभी प्रमुख सड़कों को पक्का करने की प्रक्रिया तत्काल शुरू करने का भी निर्देश मंत्री चव्हाण ने दिया। इस फैसले से कोंकण के लोगों को काफी राहत मिलेगी और जल्द ही कोंकण रेलवे के स्टेशन और इलाके का कायाकल्प हो जाएगा।  मुंबई सहित देश के प्रमुख हवाईअड्डों को शानदार तरीके से सजाया और आधुनिक बनाया गया है, जिससे यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं मिल रही हैं।  इसी क्रम में मंत्री चव्हाण ने  कोकण रेलवे के स्टेशन के सौंदर्यीकरण के लिए कोंकण रेल प्रशासन को पहल करने का सझाव दिया है।
              मुंबई- कोंकण रेलवे से प्रतिदिन हजारों यात्री कोंकण से सफर करते हैं। इसलिए इन सभी रेलवे स्टेशनों को सुसज्जित किया जाना चाहिए।  मंत्री चव्हाण ने इस संबंध में अविलंब अगले सात दिनों के भीतर कार्रवाई शुरू करने का भी निर्देश दिया है। लोक निर्माण विभाग कोंकण रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाली सड़कों को पक्का करने के लिए तैयार है और इन प्रमुख सड़कों को बनाने की लागत लगभग 100 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।  मंत्री चव्हाण ने यह भी बताया कि कोंकण निवासियों और मुंबई के श्रमिकों के लिए इन सड़कों के निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग पूरी तरह से तैयार है और एक बार कोंकण रेलवे प्रशासन से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त होते ही सड़क का काम युद्धस्तर पर शुरू कर दिया जाएगा। .
        कोंकण रेलवे लाइन पर आए दिन हादसे होते रहते हैं।  इसके अलावा भी कई भूस्खलन जैसी दुर्घटनाएं होती हैं।  अतः ऐसी आपात स्थिति में दुर्घटना पीड़ितों को तत्काल उपाय एवं सहायता प्रदान करने के लिए रत्नागिरी एवं कंकवली में दो स्वतंत्र एवं सर्वसुविधायुक्त पुलिस थाने बनाए जाने चाहिए।  उसी क्षेत्र में आठ नए पुलिस थानों के निर्माण के संबंध में भी, कोंकण रेल प्रशासन को तत्काल लोक निर्माण विभाग को उपयुक्त स्थान उपलब्ध कराकर इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए। मंत्री चव्हाण ने इस अवसर पर उपस्थित कोंकण रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए। मंत्री चव्हाण ने प्रमुख स्टेशनों को रेलवे लाइन से जोड़ने वाली सड़कों का कांक्रीटिंग कार्य जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं।
           राजापुर रोड, सौंदल, रत्नागिरी, भोके, अडवली, विलवडे, सावरदा, चिपलून, कामथे, दीवानखावटी, कलांबनी, खेड़, आयनी, मदुरा, सावंतवाड़ी, जराप, कुडाल, कंकवली, नंदगांव, खारेपाटन रोड, वैकवाड़ी रोड, अचिरने, धुंदुर्गनगरी इन कोकण रेलवे मार्ग के प्रमुख स्टेशनों को जोड़ने वाली सड़कों का कांक्रीटिंग कार्य जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। जिसके अनुसार  कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि रत्नागिरी-दादर पैसेंजर ट्रेन को दिवा जंक्शन के बजाय दादर रेलवे स्टेशन पर बनाने और सावंतवाड़ी-तुतारी एक्सप्रेस को नंदगाँव स्टेशन पर रोकने के संबंध में सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा।  कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया कि कोरोना के दौरान बंद हुए नंदगांव रेलवे स्टेशन पर रो-रो सुविधा को फिर से शुरू करने के सकारात्मक प्रयास किए जाएंगे।
          कोंकण रेलवे के मुख्य अभियंता नागदत्त राव, वरिष्ठ अभियंता जे एस थोरात, लोक निर्माण विभाग एस एन राजभोज, एस एन गायकवाड़, ए ए ओटवनेकर, ए एम रमेश, अजय कुमार सर्वगोड, अनामिका जाधव, मध्य रेलवे के डीसीपी मनोज पाटिल, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक भगत, कोंकण रेलवे यात्री सलाहकार समिति सदस्य विजय केनवडेकर एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

संबंधित पोस्ट

पुलिस कालोनी की इमारतों की तत्काल मरम्मत कराने की विधायक केलकर ने की मांग 

Aman Samachar

तीन कोविड अस्पताल के माध्यम से शीघ्र 2500 अतिरिक्त बेड उपलब्ध होंगे –  एकनाथ शिंदे

Aman Samachar

एसटीपी टैंक में गिरने से 23 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु 

Aman Samachar

राज पेट्रो स्पेशलिटीज ने प्रसाद वजे की नियुक्ति के साथ अपनी नेतृत्व टीम को किया मजबूत

Aman Samachar

सिडबी द्वारा अपने स्थापना दिवस पर संपूर्ण रूप से डिजीटलीकृत क्रेडिट परिचालन की घोषणा  

Aman Samachar

पर्यावरण पूरक इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढाने का शासन स्तर पर प्रयास – उद्योगमंत्री

Aman Samachar
error: Content is protected !!