Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

जिले की नदियों को पुनर्जीवित करने रोड मैप तैयार कर प्रस्तुत किया जाए – अशोक शिंगारे

 ठाणे [ युनिस खान ] जिले में नदियों को प्रवाहित रखने और प्रदूषण को कम करने के लिए क्या उपाय किये जा सकते हैं, इस संबंध में ‘ चले जाने नदी को ‘ अभियान के तहत रोड मैप तैयार किया जाए। जिलाधिकारी अशोक शिंगारे ने सभी विभागों को यहां होने वाली अगली बैठक में इस संबंध में कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।
      आजादी के अमृतमहोत्सव के अवसर पर चलाए जा रहे ‘ चलो जाने नदी को ‘ अभियान की जिला स्तरीय प्रथम बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी शिंगारे ने की।  इस अवसर पर समिति के सह अध्यक्ष एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनुज जिंदल, वन संरक्षक एवं समिति के सदस्य सचिव संतोष सस्ते, सदस्य उप जिलाधिकारी गोपीनाथ ठोंबरे , उप विभागीय अधिकारी बालासाहेब वाकचौरे, सहायक वन संरक्षक गिरिजा देसाई , प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दी एम कोकाटे, जिला ग्रामीण विकास प्रणाली की परियोजना निदेशक छाया सिसोदे, अभियान समन्वयक स्नेहल दोंदे , वसुंधरा मंडल के संस्थापक अनंत भागवत सहित नदी पुनरुद्धार के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे।
         जिलाधिकारी शिंगारे ने कहा कि ‘चले जाने नदी को ‘ अभियान में जिले के भातसा, उल्हास, वालधुनी , कुम्भेरी, कामवारी, भारंगी, कनकवीरा, चोर नदी, लेनाड नदी शामिल हैं।  इन नदियों को पुनर्जीवित करने और उन्हें प्रवाहित करने के लिए एक समयबद्ध कार्यक्रम की आवश्यकता है।  यह भी सोचें कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से क्या किया जा सकता है।  नदियों की फ्लड लाइन निर्धारित करने के लिए जल संसाधन विभाग को कार्रवाई करनी चाहिए।  उस सीमा में अतिक्रमण को हटाने के लिए कानूनी उपाय करने होंगे।  नदियों के किनारे उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषित जल के प्रबंधन तथा प्रदूषित जल के स्रोतों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए।
          जिलाधिकारी शिंगारे ने कहा कि नदियों के जल संसाधनों को मजबूत करने के लिए जिला योजना समिति से राशि दी जा सकती है या नहीं, इस संबंध में योजना बनाई जाए।  जल संचयन की क्षमता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों को भी क्रियान्वित किया जाए। श्रीमती स्नेहल दोंदे ने जिले में नदियों के संबंध में वर्तमान स्थिति को प्रस्तुत किया और अभियान में किस तरह से काम की उम्मीद है, इसकी जानकारी दी।  उन्होंने कहा कि नदी की सफाई कर गांव का विकास करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। भागवत ने बताया कि जिले में नदियों के पुनरुद्धार के लिए क्या किया जा सकता है।

संबंधित पोस्ट

आन लाईन परीक्षा की समस्या को लेकर राष्ट्रवादी विद्यार्थी कांग्रेस ने किया आन्दोलन

Aman Samachar

पार्किंग प्लाजा ईमारत के कोविड सेंटर को स्थाई अस्पताल बनाने का महापौर ने दिया निर्देश

Aman Samachar

केनरा बैंक द्वारा सबसे पहले हवाई इश्तेहार का प्रदर्शन

Aman Samachar

केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के विरोध में मुलुंड में कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन

Aman Samachar

शॉपर्स स्टॉप ने यामी गौतम को दिवाली कैंपेन ‘नई दिवाली नई सोच’ के लिए जोड़ा

Aman Samachar

पेटीएम कंपनी के 30 सितंबर 2021 को समाप्त हुई तिमाही और छमाही के नतीजे

Aman Samachar
error: Content is protected !!