Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

सिडबी ने एमएसएमई को असुरक्षित ऋण के लिए सह-उधार व्यवस्था में किया प्रवेश 

एंबिट फिनवेस्ट के साथ रणनीतिक सह-उधार साझेदारी

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] एमएसएमई के लिए देश के शीर्ष वित्तीय संस्थान, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने एमएसएमई को असुरक्षित व्यापार ऋण प्रदान करने के लिए एंबिट समूह की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) एंबिट फिनवेस्ट प्राइवेट लिमिटेड (“एंबिट फिनवेस्ट”) के साथ  अपनी पहली सह-उधार व्यवस्था में प्रवेश करने की घोषणा  की।

          आरबीआई के सह-उधार ढांचे में प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र ऋण को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोगी प्रयास में बैंकों और एनबीएफसी के तुलनात्मक लाभों का लाभ उठाने की परिकल्पना की गई है। श्री शिवसुब्रमण्यन रमन, सीएमडी, सिडबी ने कहा, “एनबीएफसी पिरामिड व्यवसायों के निचले स्तर तक पहुंचने की इच्छा और क्षमता के कारण सिडबी की विकास रणनीति में एक महत्वपूर्ण वाहन हैं, विशेष रूप से क्रेडिट की कमी वाले भौगोलिक क्षेत्रों में, अभिनव और फुर्तीले क्रेडिट डिलीवरी मॉडल को अपनाना और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र की समझ। जबकि सिडबी एनबीएफसी के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है, हमारे नए विकास दृष्टिकोण के तहत, हम एनबीएफसी के साथ साझेदारी में सबसे छोटे एमएसएमई, विशेष रूप से नए से क्रेडिट उधारकर्ताओं को किफायती और समय पर ऋण देने के लिए आरबीआई द्वारा स्थापित सह-उधार ढांचे को एक और प्रमुख अवसर के रूप में देख रहे हैं। इस पहल में, हम एंबिट फिनवेस्ट के साथ पहली सह-उधार व्यवस्था शुरू करने के लिए खुश हैं, जो एमएसएमई के निचले वर्ग को किफायती व्यवसाय ऋण प्रदान करने में मदद करेगा। हालांकि को-लेंडिंग स्पेस में ज्यादातर टाई-अप सिक्योर्ड लोन के लिए हुए हैं, लेकिन एंबिट फिनवेस्ट के साथ हमारी साझेदारी असुरक्षित बिजनेस लोन के लिए  इस तरह की शुरुआती व्यवस्थाओं में से एक है।

            एंबिट फिनवेस्ट के सीईओ संजय अग्रवाल ने कहा, “हम एमएसएमई सेगमेंट की क्रेडिट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सिडबी की पहुंच बढ़ाने में उसके साथ साझेदारी करके खुश हैं। सिडबी के साथ गठबंधन से एंबिट फिनवेस्ट को व्यापक भौगोलिक क्षेत्रों तक पहुंचने और कई एमएसएमई को मिश्रित कम ब्याज दर पर असुरक्षित व्यवसाय ऋण प्रदान करने में मदद मिलेगी, जो वर्तमान में उच्च ब्याज दरों की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, और इसलिए बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच से बाहर हैं। इसके अलावा, सिडबी जैसे अग्रणी संगठन के साथ सह-ऋण साझेदारी से एंबिट फिनवेस्ट को एमएसएमई सेगमेंट में अपने पदचिह्न का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

          सह-उधार एक जीत की व्यवस्था है जिसमें अपेक्षाकृत छोटे एनबीएफसी, जो आमतौर पर दूरदराज के भौगोलिक क्षेत्रों में काम करते हैं और देश के समावेशी विकास और सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, बैंकों की बैलेंस शीट की ताकत के साथ शादी करके अपने व्यावसायिक पदचिह्न और आय बढ़ा सकते हैं, जबकि बैंक,जोखिम और इनाम साझा करने के साथ, अपनी भौगोलिक पहुंच का विस्तार कर सकते हैं और अपने प्राथमिकता क्षेत्र उधार दायित्वों को पूरा कर सकते हैं। अंतिम लाभार्थी एमएसएमई हैं जो इस व्यवस्था के तहत तेजी से और अधिक किफायती मूल्य पर ऋण प्राप्त करने में सक्षम हैं।

       सिडबी, अपने प्रत्यक्ष ऋण संचालन के तहत, डिजिटल अपनाने, अभिनव उपायों और साझेदारी के माध्यम से उच्च ऋण मांग खंडों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। सिडबी का सह-उधार एजेंडा इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और सिडबी का उद्देश्य ऐसे एनबीएफसी के साथ सहयोग करना है जो इसे व्यापक भौगोलिक पहुंच प्रदान करेंगे ताकि यह गैर/कम सेवा वाले भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे छोटे व्यवसायों के लिए अपनी पेशकश को गहरा कर सके, जिससे उच्च प्रभाव पैदा हो सके और इस क्षेत्र को बहुत आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान किया जा सके।

        सीएमडी सिडबी का मानना है कि डेटा और डिजिटल स्ट्रैटेजिस का कुशल उपयोग अभी भी बाहर एमएसएमई सेगमेंट तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि आगे चलकर, बैकएंड में एक मजबूत एपीआई एकीकरण परत द्वारा समर्थित  सह-उधार प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के माध्यम से पूरी तरह से स्वचालित निर्बाध डेटा प्रवाह, देश के सबसे छोटे व्यवसायों को किफायती तरीके से सेवा देने के लंबे समय से पोषित सपने को प्राप्त करने में एक मील का पत्थर साबित होगा, जिससे भारत सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ दृष्टिकोण को साकार किया जा सकेगा।

       1990 में अपने गठन के बाद से, सिडबी समाज के विभिन्न वर्गों में विभिन्न “क्रेडिट प्लस” जुड़ाव के माध्यम से प्रभाव पैदा कर रहा है – पारंपरिक, पिरामिड के निचले स्तर के उद्यमियों से लेकर उच्च अंत ज्ञान-आधारित टेक्नोप्रेन्योर्स तक, जिसमें महिला उद्यमी और कमजोर वर्ग शामिल हैं।

संबंधित पोस्ट

 बैडमिंडटन चैंपियन लक्ष्य सेन का सिडबी ने किया अभिनंदन

Aman Samachar

1 जुलाई से ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ पर कड़ाई से प्रतिबन्ध लागू करने का मनपा आयुक्त ने दिया निर्देश 

Aman Samachar

उद्योगों के वार्षिक सर्वेक्षण की राज्य स्तरीय जागरूकता बैठक संपन्न

Aman Samachar

नवी मुंबई मनपा ने 25 हजार व 19 हजार रूपये सनुग्रह अनुदान की किया घोषणा 

Aman Samachar

केन्द्रीय बजट आवास उद्योग के लिए एक बूस्टर साबित होगा – जितेंद्र मेहता

Aman Samachar

14 ग्राम एमडी ड्रग्स के साथ बोगस पत्रकार गिरफ्तार , तीन प्रेस आयडी बरामद

Aman Samachar
error: Content is protected !!