Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 76 फीसदी अल्प आय वर्ग के उपभोक्ता आय के स्तर में सुधार की अपेक्षा 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] होम क्रेडिट इंडिया (एचसीआईएन), अग्रणी वैश्विक कंज्यूमर फाइनेंस प्रदाता कंपनी की स्थानीय शाखा  ने अपने दूसरे आंतरिक वार्षिक उपभोक्ता सर्वे का पहला संस्करण- दि इंडियन वालेट स्टडी 2023:  उपभोक्ताओं के वित्तीय व्यवहार व उनके कल्याण के प्रति समझ को लेकर जारी किया है। इस अध्ययन का सार है कि शहरी व अर्ध शहरी अल्प आय वर्ग के उपभोक्ताओं में अर्थव्यवस्था को लेकर खासा उत्साह है। जैसा कि अर्थव्यवस्था की वृद्धि हो रही है तो अल्प आय वर्ग के 52 फीसदी शहरी उपभोक्ताओं की आय का स्तर बढ़ा है और 76 फीसदी को उम्मीद है कि आने वाले वर्ष में उनकी आय बढ़ेगी जबकि 64 फीसदी बेहतर बचत की अपेक्षा कर रहे हैं। हालांकि आय में वृद्धि के बाद भी गैर जरुरी खर्चों को लेकर उपभोक्ता अधिक सजग हैं और 70 फीसदी का कहना है कि इस तरह के खर्च या तो परिवर्तित नहीं हुए हैं या बीते साल घट गए हैं।

       इस अध्ययन का उद्देशय शहरी व अर्ध शहरी क्षेत्रों में अल्प आय वर्ग के उपभोक्ताओं की वित्तीय आदतों व भावनाओं को व्यापक रुप से समझना रहा है। दि इंडियन वालेट स्टडी दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, बंगलौर, हैदराबाद, भोपाल, पटना, रांची, अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, लखनऊ, लुधियाना, कोच्चि और पुणें सहित 17 शहरों में दो लाख रुपये पांच लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले 18 से 55 साल के आयु वर्ग के ऋण लेने वाले लगभग 2200 लोगों के रैंडम सर्वे का नतीजा है।

         इस नए उपभोक्ता अध्ययन को जारी करते हुए, आशीष तिवारी मुख्य विपणन अधिकारी, होम क्रेडिट इंडिया ने कहा, “हम उपभोक्ताओं की नब्ज पर उंगली रख रहे हैं और लोगों के ऋण लेने के व्यवहार पर केंद्रित बहुत सफल व भारी मांग वाले सालाना अध्ययन हाउ इंडिया बारोज का प्रकाशन करते रहे हैंहालांकि हमने यह महसूस किया कि हमें उपभोक्ताओं व पैसों के बीच के संबंध की बेहतर समझ के लिए अतिरिक्त यत्न करने होंगे।. दि इंडियन वालेट स्टडी इस

     विचार से उपजा हुआ उत्पाद है कि कोविड के उपरांत वित्तीय परिदृश्य व उपभोक्ताओं का व्यवहार परिवर्तित हुआ है और शहरी निम्न मध्यवर्ग के करोड़ों आने वाले उपभोक्ताओं के बारे में समझ विकसित करनी होगी। स्टडी के पहले संस्करण के प्रमुख बिंदुओं में उपभोक्ताओं की सकारात्मक भावनाएं, खर्च व बचत का व्यवहार शामिल है। अल्प आय वर्ग के लिए टियर वन के शहर आय का प्रमुख केंद्र बन रहे हैं और इस तरह के उपभोक्ता कुशलता से डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं।”

       अध्ययन के मुताबिक अल्प आय वाली कामगार आबादी का राष्ट्रीय औसत 30000 रुपये प्रति माह मेट्रो शहरों में है। रोचक यह है कि टियर वन के शहरों ने मेट्रोज को पीछे छोड़ दिया है जिनमें हैदराबाद अल्प आय वर्ग के लिए सबसे संदीदा शहर बनकर उभरा है जहां औसत मासिक आय 42000 रुपये (राष्ट्रीय औसत से 12000 रुपये अधिक) जोकि दिल्ली (30000 रुपये) और मुंबई (32000 रुपये) से आगे है। टियर वन के शहरों में दक्षिण में बंगलौर व पश्चिम क्षेत्र में पुणे ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इन इलाकों के मेट्रो चेन्नई व वित्तीय राजधानी मुंबई के बराबर की आय उपलब्ध कराई है।

         बचत के मोर्चे पर स्टडी में सामने आया है कि अल्प आय वर्ग का करीब 60 फीसदी (सबसे आगे कोलकाता में 75 फीसदी, जयपुर 71 फीसदी और बंगलौर 68 फीसदी) अपने प्रमुख मासिक खर्चों को पूरा करते हुए पैसा बचाने का प्रबंध करते हुए विवेकपूर्ण वित्तीय व्यवहार का प्रदर्शन कर रहा है। इस तरह इस अल्प आय वर्ग में भी तैयार नकदी की व्यवस्था दिख रही है। लैंगिक आधार पर बचत के मामले में 52 फीसदी महिलाओं के मुकाबले 60 फीसदी पुरुष बचत कर रहे हैं और इनमें अधिक जेन जेड के 62 फीसदी पुरुष व 53 फीसदी महिलाएं हैं।

संबंधित पोस्ट

क़ानून का ज्ञान व सम्मान सभी के लिए आवश्यक – डा पंकज आशिया

Aman Samachar

सफाई के अभाव में नाले में तब्दील होती कामवारी नदी को बचाने की उठी मांग

Aman Samachar

खारेगांव रेलवे फ्लाईओवर का पालकमंत्री के हाथो किया गया लोकार्पण

Aman Samachar

डालमिया सीमेंट ने पश्चिम भारत में ‘एव्‍री होम हैप्‍पी ऑफर’ की घोषणा की 

Aman Samachar

भिवंडी कोनगाँव में एक ही रात में 9 दुकानों में चोरी

Aman Samachar

पूर्व सैनिक व सैनिक विधवा पत्नी को संपत्ति कर माफ़ करने की मनपा ने शुरू की योजना 

Aman Samachar
error: Content is protected !!