Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 इस स्वतंत्रता दिवस पर अपनी डिजिटल पहचान की रक्षा करें –  साईकृष्णन श्रीनिवासन

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] इस स्वतंत्रता दिवस पर डिजिटल क्षेत्र के असीमित अवसरों को अपनाकर अपनी ऑनलाइन स्वतंत्रता का जश्न मनाएं और साथ ही इसकी कमजोरियों से भी बचाव करें। जिस प्रकार स्वतंत्रता आपको डिजिटल युग का लाभ उठाने के लिए सशक्त बनाती है, उसी प्रकार यह आपको संभावित जोखिमों से भी अवगत कराती है। इन कमजोरियों के जरिये धोखाधड़ी करने वालों द्वारा आपको नुकसान पहुंचाया जा सकता है, जिससे आपकी डिजिटल पहचान खतरे में पड़ सकती है।

        आपकी डिजिटल पहचान को सुरक्षित रखने में सहायता के लिए यहां कुछ उपाय बताए गए हैं: मजबूत और मुश्किल पासवर्ड का उपयोग करें:- विभिन्न ऑनलाइन खातों में मजबूत और विशिष्ट पासवर्ड के उपयोग को प्राथमिकता दें। जन्मदिन या नाम जैसी आसानी से समझ में आने वाली जानकारी का उपयोग करने से बचें और इसके बजाय अक्षरों, अंकों और विशेष प्रतीकों के मिश्रण को प्राथमिकता दें। सुरक्षित तरीके से कई पासवर्डों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए, आप एक सुप्रसिद्ध पासवर्ड प्रबंधन टूल को अपनाने पर विचार कर सकते हैं, जो आपकी सूचना (क्रेडेंशियल्स) को संग्रहीत और एन्क्रिप्ट करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, सुरक्षा बढ़ाने के लिए समय-समय पर पासवर्ड बदलने का भी सुझाव है।

        फ़िशिंग प्रयासों से सावधान रहें:- साईकृष्णन श्रीनिवासन, प्रबंध निदेशक, एक्सपीरियन क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी ऑफ इंडिया कहते है कि जालसाज़ अक्सर विश्वसनीय संस्थाओं का प्रतिरूपण करते हैं, और आपको अपनी पीआईआई का खुलासा करने के लिए बरगलाते हैं। व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने से पहले हमेशा वेबसाइट या ईमेल की वैधता सत्यापित करें। कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात स्रोतों से अटैचमेंट डाउनलोड न करें।

       दो-स्तरीय सत्यापन लागू करें:- मजबूत पासवर्ड और फ़िशिंग प्रयासों के बारे में जागरूकता के साथ, जब भी संभव हो, दो-स्तरीय पासवर्ड सक्रिय करने की सलाह दी जाती है। सुरक्षा का दोहरा घेरा यह गारंटी देता है कि यदि आपके पासवर्ड से छेड़छाड़ की जाती है, तो उस स्थिति में दोस्तरीय सत्यापन प्रक्रिया अनिवार्य हो जाती है, जिससे अनधिकृत प्रवेश की संभावना कम हो जाती है।

      सोशल मीडिया पर पीआईआई को सुरक्षित रखें:- अपनी डिजिटल आजादी की सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी के बारे में सतर्क रहना भी शामिल है। बहुत अधिक व्यक्तिगत विवरण साझा करने से बचना महत्वपूर्ण है जिसका साइबर अपराधी फायदा उठा सकते हैं। नियमित आधार पर अपनी गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करने की आदत बनाएं और अपनी पोस्ट के लिए दर्शकों को केवल उन व्यक्तियों तक सीमित रखें जिन पर आप भरोसा करते हैं।

      साइबर खतरों की जानकारी रखें:- संभावित हमलों को रोकने के लिए खुद को साइबर आपराधिक रणनीति के ज्ञान से लैस करें। जागरूकता आपकी डिजिटल पहचान की सुरक्षा के बारे में सही  फैसला लेने में मददगार होती है।

       डिवाइस और सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें:- इसके अलावा, यह तय करें कि आपके डिवाइस और सॉफ़्टवेयर में नवीनतम सुरक्षा पैच और अपडेट शामिल हैं। साइबर अपराधी पुरानी प्रणालियों में ज्ञात कमजोरियों को निशाना बनाते हैं। नियमित अपडेट संभावित खतरों के खिलाफ आपकी सुरक्षा को मजबूत करते हैं।

      सार्वजनिक वाई-फाई के साथ सावधानी बरतें:- अंत में, सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। अपनी सुविधा के बावजूद, इन नेटवर्कों में अक्सर सुरक्षा उपायों की कमी होती है, जिससे आपका डेटा साइबर अपराध के प्रति संवेदनशील हो जाता है। सार्वजनिक वाई-फाई से कनेक्ट होने पर बैंकिंग खातों जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने से बचें। एक सुरक्षित निजी नेटवर्क का विकल्प चुनें या अधिक सुरक्षा के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करने पर विचार करें।

संबंधित पोस्ट

पीएनबी ने पेश किया “नया पीएनबी वन”-वित्तीय समावेशन समाधानों के लिए समग्र सेवा डिजिटल प्लेटफॉर्म

Aman Samachar

मुंबई के पल्लाडियन पार्टनर्स ने 30 दिनों में ओशिवारा डिस्ट्रिक्ट सेंटर में 1 लाख वर्ग फुट वाणिज्यिक जगह बेची

Aman Samachar

शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के जन्मदिवस पर महिला कांग्रेस ने किया अभिनंदन

Aman Samachar

कोपरी में निःशुल्क रंगोली प्रदर्शन

Aman Samachar

ड्रोन डेस्टिनेशन ने ‘डेंट्सू क्रिएटिव पीआर’ को अपनी पीआर एजेंसी किया नियुक्त 

Aman Samachar

527 टैंकरों से राज्य 634 गांवों व 1396 वाडियों में जलापूर्ति शुरू 

Aman Samachar
error: Content is protected !!