Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) ने 2024 के दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन (WUD) वर्तमान में शैक्षणिक वर्ष 2024 के लिए अपने विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन को स्वीकार कर रहा है। WUD की पेशकश फैशनउत्पादइंटीरियरपरिवहनग्राफिक संचारएनीमेशनफिल्म और वीडियोदृश्य कलाप्रदर्शन कलावास्तुकला और प्रबंधन जैसे विभिन्न विषयों पर व्याप्त हैं। एक समग्र शैक्षणिक अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पितयह विश्वविद्यालय इन गतिशील क्षेत्रों में आग्रही छात्रों के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

       आगामी शैक्षणिक सत्र के लिएउन्होंने आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आवश्यक फॉर्मों को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है। WUD डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (WUDAT 2024) रविवार28 जनवरी2024 को निर्धारित किया गया है और यह विभिन्न विषयों में लगभग 30 कार्यक्रमों के लिए लागू है। यह डिज़ाइन एप्टीट्यूड-आधारित प्रॉक्टर्ड ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा उम्मीदवारों को लैपटॉप का इस्तेमाल करके अपने घर से आराम से परीक्षा देने की सुविधा भी प्रदान करता है। दो घंटे की परीक्षा में लॉजिकल रीजनिंगवर्बल रीजनिंगसामान्य ज्ञान और ड्राइंग-आधारित सेक्शन में बहुविकल्पीय प्रश्नों वाले सेक्शन शामिल किये गए हैं।

       प्रवेश प्रक्रिया के हिस्से के रूप मेंविश्वविद्यालय उम्मीदवारों की रचनात्मक शिक्षा की योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT), आर्ट एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) और जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट (GAT) का परीक्षण करता है और इसके आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट तैयार की जाती है। WUDAT परीक्षा इस सख्त चयन प्रक्रिया का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है।

       WUD विशेष डिग्री प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए CUET स्कोर को भी स्वीकार करता हैजिनमें क्रिएटिव पेंटिंग में बीवीएडिजिटल ड्रॉइंग और इलस्ट्रेशन में बीवीएडांस में बीपीएम्यूजिक में बीपीएडिजाइन स्ट्रेटेजी और मैनेजमेंट में बीबीएऔर फैशन बिजनेस मैनेजमेंट में बीबीए शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, WUD की एक परिणाम साझेदारी आईआईटी बॉम्बे के साथ भी हैजो राष्ट्रीय स्तर की UCEED और CEED परीक्षा आयोजित करता है। UCEED और CEED के स्कोर भी B.Des और M.Des डिग्री प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए स्वीकार किए जाते हैं।

      वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन के कुलपति डॉ. संजय गुप्ता ने आने वाले छात्रों के बैच के लिए उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, ”WUDAT कलावास्तुकला या डिज़ाइन में एक सफल कैरियर बनाने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में आगे आया है। हर साल हजारों महत्वाकांक्षी डिजाइनर और रचनात्मक मानसिकता वाले छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए WUDAT प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं ।हमारे सीमित सीटों के कारणहम WUD में एक बहुत सख्त प्रवेश प्रक्रिया का पालन करते हैं। प्रवेश परीक्षा से चुने गए छात्रों को  दूसरे दौर यानी साक्षात्कार-सह-पोर्टफोलियो दौर को पारित करना आवश्यक होता है। दोनों राउंड में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर कुछ चुनिंदा छात्रों को अस्थायी प्रवेश प्रस्ताव दिए जाते हैं।

     आवेदन पत्र 1 नवंबर2023 से ही उपलब्ध करा दिए गए हैं और जमा करने की अंतिम तिथि 26 जनवरी2024 है। इच्छुक आवेदक निम्नलिखित लिंक का उपयोग करके फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और पंजीकरण कर सकते हैं: :https://worlduniversityofdesign.nopaperforms.com/

संबंधित पोस्ट

सड़क , फुटपाथ मरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा कराने कर अतिरिक्त आयुक्त ने दिया निर्देश 

Aman Samachar

पेट्रोल व जीवन आवश्यक वस्तुओं दर वृद्धि के विरोध में कांग्रेस ने निकाली साइकिल रैली

Aman Samachar

न्युवोको ने कोयम्बटूर में नए रेडी-मिक्स कंक्रीट संयंत्र के साथ दक्षिण भारत में अपनी मौजूदगी का किया विस्तार 

Aman Samachar

भोजपुरी फिल्म ‘छोरी सरहद पार के’ से ऑक्सिमिन भोजपुरी का नवारंभ – आयुष दुबे

Aman Samachar

31 मई तक पंजीकरण कराने वाले घरेलू कामगारों को सरकारी लाभ दिलाने की मुख्यमंत्री से मांग

Aman Samachar

भिवंडी में देह व्यापार से जुड़ी महिलाओं के बच्चों के लिए शुरू आश्रय केंद्र

Aman Samachar
error: Content is protected !!