Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स के पैनलिस्टों का कहना है कि डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों को गले लगाओ

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत की चौथी सबसे बड़ी डायग्नोस्टिक्स लैब चेन, न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स ने विशेष जरूरतों वाले बच्चों के माता-पिता और देखभाल करने वालों के लिए जागरूकता सत्र आयोजित किया। कंपनी ने राष्ट्रीय विशेषज्ञों को एक साथ लाया जिन्होंने इस अनुवांशिक विकार पर अंतर्दृष्टि साझा की जो शायद विकासात्मक देरी और बौद्धिक अक्षमता का सबसे आम अनुवांशिक कारण है। माता-पिता में से एक ने उस यात्रा को साझा किया जो उसने और उसके परिवार ने अपने विशेष बच्चे के साथ की थी और अन्य माता-पिता को समुदायों में शामिल होने और एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

           प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों ने इस आनुवंशिक विकार, इसकी जटिलताओं, नियमित व्यवस्थित जांच की आवश्यकता, प्रारंभिक चिकित्सा हस्तक्षेप और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की भूमिका के बारे में चर्चा की। उन्होंने इन विशेष बच्चों के समावेश से संबंधित चुनौतियों पर प्रकाश डाला और साझा किया कि कैसे जागरूकता और सामूहिक प्रयास इन बच्चों को मुख्यधारा के कार्यबल में शामिल होने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

            डॉ. शीतल शारदा, निदेशक, न्यूबर्ग सेंटर फॉर जीनोमिक मेडिसिन ने विशेषज्ञों और प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के दौरान निष्कर्ष निकाला कि कई आनुवंशिक विकारों के शीघ्र निदान और प्रसव पूर्व निदान में बहुत प्रगति हुई है। उसने कहा, “हमें एक संतुलित दृष्टिकोण रखना चाहिए और हमेशा माता-पिता के निर्णय पर उनके प्रजनन विकल्पों के संबंध में विचार करना चाहिए। स्क्रीनिंग टेस्ट जैसे जैव रासायनिक जांच और मां के रक्त में भ्रूण के डीएनए की जांच (एनआईपीटी) और उसके बाद आक्रामक परीक्षण आनुवंशिक विकारों के लिए प्रसव पूर्व पता लगाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन आगे सूचित निर्णय लेना पूरी तरह से माता-पिता का व्यक्तिगत निर्णय है।

              ”विशेषज्ञों ने दोहराया कि एक समाज के रूप में, हमें इन बच्चों को समाज के एक अनिवार्य हिस्से के रूप में स्वीकार करना चाहिए, उपयुक्त रोजगार सृजित करने में मदद करनी चाहिए और उन्हें एक सम्मानजनक जीवन जीने में सक्षम बनाना चाहिए। हमें एक बेहतर समावेशी समाज की ओर सकारात्मक रूप से आगे बढ़ना चाहिए।

संबंधित पोस्ट

श्‍याम स्‍टील ने लॉन्‍च किया नया कैम्‍पेन “अपना घर’’ 

Aman Samachar

छुट्टी में कर्मचारी की कमी पर डा सुरेश कुमार यादव ने वैक्सीनेशन की उठाई जिम्मेदारी

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सैनी हैवी इंडस्ट्री इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर

Aman Samachar

यात्रा करने के दौरान महिलाओं के लिए सुरक्षा सर्वोपरि और पुरुषों के लिए आराम अहम

Aman Samachar

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बैंकिंग उद्योग के ऋण प्रदान करने वाले पहले डिजिटल को-लैंडिंग प्लैटफॉर्म की शुरुआत की

Aman Samachar

राकांपा के रक्तदान शिबिर में दो तृतीय पंथियों समेत 271 लोगों ने किया रक्तदान 

Aman Samachar
error: Content is protected !!