Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का 11 दिसम्बर को प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

मुंबई [ युनिस खान ]  नागपुर से मुंबई हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे।  हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि राजमार्ग का पहला चरण रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया है और शिरडी से ठाणे तक का अगला चरण भी जल्द ही पूरा हो जाएगा। जनता इस महामार्ग का उपयोग कर सकेगी हाल ही में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप प्रमुख मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने समृद्धि महामार्ग का निरीक्षण किया।

        हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग नागपुर जिले के शिवमडका गांव को ठाणे जिले के आमनेगांव से जोड़ने वाला महामार्ग है। इससे राज्य के सड़क नेटवर्क को आपस में जोड़कर संचार को गति मिलेगी। महाराष्ट्र के विकास को गति देने वाला यह प्रोजेक्ट पूरा होने जा रहा है। यह महामार्ग जल्द ही मुंबई के लिए तैयार होने वाला है फिलहाल अभी  शिरडी जा सकते हैं।

हाईवे बनने से प्रदेश के उद्योग-कृषि-पर्यटन तीनों क्षेत्रों को होगा लाभ

    मुंबई से नागपुर की 812 किमी की दूरी तय करने में 14 घंटे लगते हैं। समृद्धि महामार्ग होने के कारण इस दूरी को तय करने में 8 घंटे का समय लगेगा।  इस महामार्ग की लंबाई 701 किमी है।औरंगाबाद बीच में है जिससे औरंगाबाद से नागपुर जाने में 4 घंटे और औरंगाबाद से मुंबई जाने में 4 घंटे लगेंगे।  यह मार्ग राज्य के 10 जिलों से होकर गुजरेगा। यह महामार्ग नागपुर, वर्धा, अमरावती, वाशिम, बुलढाणा, जालना, औरंगाबाद, अहमदनगर, नासिक, ठाणे जिलों से होकर गुजरता है।

       यहां 50 से ज्यादा फ्लाईओवर, 24 इंटरचेंज होंगे।  ये इंटरचेंज वाहनों के निकास बिंदु होंगे।  हर पांच किलोमीटर पर आवश्यक टेलीफोन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।  इस महामार्ग पर फूड प्लाजा, रेस्टोरेंट, बस वे, ट्रक टर्मिनस, ट्रॉमा सेंटर होंगे।  समृद्धि महामार्ग पर वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। ट्रैफिक कंट्रोल के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।  इस महामार्ग पर 20 जगहों पर कृषि समृद्धि केंद्र बनाए जाएंगे।  इस सुविधा से कृषि व्यवसाय को बहुत लाभ होने वाला है।

संबंधित पोस्ट

दस वर्षीय यति किशोरी के नानी बाई रो मायरो कार्यक्रम में उमड़ी लोगों की भीड़ 

Aman Samachar

पंजाब नेशनल बैंक ने आयोजित की फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0

Aman Samachar

 जिले में जलयुक्त शिवार सिंचाई योजना के कार्य शीघ्र प्रारंभ किए जाएं –  अशोक शिंगारे

Aman Samachar

रईस स्टडी सेंटर में बी ए की उपाधि वितरण समारोह संपन्न

Aman Samachar

मनपा को शीघ्र  कोरोना वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने पर टीकाकरण प्रभावित होने की आशंका 

Aman Samachar

यहूदियों के प्रार्थना स्थल में बम रखे होने की धमकी से शहर में सनसनी

Aman Samachar
error: Content is protected !!