Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

ग्रीनिंग एंटरप्राइज इको सिस्टम- सिडबी मिशन 50000- ईव्ही 4 इको को समर्पित 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी), एमएसएमई के लिए देश का प्रमुख वित्तीय संस्थान, ने ईवी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को प्राथमिकता देते हुए मिशन 50 के -ईव्ही 4 इको की घोषणा की है। यह प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष ऋणों के माध्यम से 2-डब्ल्यू, 3-डब्ल्यू और 4 डब्ल्यू के लिए ईवी इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए एक पायलट चरण है।

         हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा से पता चला है कि ब्याज की प्रतिस्पर्धी दर सहित पर्याप्त वित्त तक पहुंच एमएसएमई के साथ-साथ एनबीएफसी के लिए भी एक चुनौती है, जो ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को पूरा करती है। आपूर्ति पक्ष में बैंकर ने इन परियोजनाओं को उच्च जोखिम के रूप में माना। इसी तरह, समर्पित एनबीएफसी धन की उच्च लागत के साथ संघर्ष करते हैं, जिसके कारण अंतिम लाभार्थी के लिए भूमि अधिग्रहण लागत अधिक होती है। साथ ही 3 व्हीलर्स ईवी सेगमेंट को आगे बढ़ाने की जरूरत है। मिशन 50के इन चुनौतियों से निपटने का इरादा रखता है।

           सिडबी के सीएमडी श्री शिवसुब्रमण्यन रमन ने कहा, “ईवी30@30 के राष्ट्रीय मिशन के अनुरूप सिडबी ने ईवी को प्राथमिकता के रूप में अपनाया है और मिशन 50के-ईवी4ईसीओ लॉन्च करके हम संपूर्ण ईवी मूल्य श्रृंखला को बढ़ावा देना चाहते हैं। इस पायलट के बाद बहुपक्षीय समर्थन से इको सिस्टम को समर्थन बढ़ाया जाएगा। एमएसएमई, एग्रीगेटर्स और ईवी वैल्यू चेन के अन्य महत्वपूर्ण अभिनेताओं को वित्तीय संस्थानों को उधार देने के लिए राजी करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।         इसी तरह चैनलाइजिंग एजेंसियों को भी स्पीड ब्रेकर का सामना करना पड़ रहा है। सिडबी की उद्यम विकास रणनीति में एनबीएफसी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने विशेष रूप से क्रेडिट की कमी वाले भौगोलिक क्षेत्रों में, अभिनव और फुर्तीले क्रेडिट वितरण मॉडल को अपनाने और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र की समझ में पिरामिड व्यवसायों के निचले हिस्से तक पहुंचने की इच्छा और क्षमता दिखाई है। इलेक्ट्रिक वाहन वित्तपोषण मुख्य रूप से छोटे/अनरेटेड एनबीएफसी द्वारा किया जा रहा है।

संबंधित पोस्ट

एका के ई-एलसीवी (e-LCV) को CMVR प्रमाणन के साथ-साथ मिली मंजूरी

Aman Samachar

मनपा में भाजपा गटनेता पद पर मनोहर  डुंबरे की नियुक्ति की महापौर ने महासभा में की घोषणा 

Aman Samachar

पानी की भारी किल्लत से परेशान महिलाओं ने मनपा मुख्यालय पर धरना आन्दोलन की दी चेतावनी

Aman Samachar

छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में परिजनों के लिए नि:शुल्क भोजन की सुविधा

Aman Samachar

ठाणे शहर में अब तक 75,000 लोगों को सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण

Aman Samachar

ओमरॉन हेल्थकेयर इंडिया ने ट्रायकॉग और सकरा वर्ल्ड हॉस्पिटल के साथ मिलकर एआई की मदद से हाइपरटेंशन एवं ईसीजी की देश में पहली बार परीक्षण की शुरुआत की

Aman Samachar
error: Content is protected !!