Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

एबिक्सकैश ने एस. रवि की अपने निदेशक मंडल में नियुक्ति की घोषणा की

 एबिक्स ने भारत में अपने संभावित आईपीओ की दिशा में कदम बढ़ाए
मुंबई , बीमा, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य-सेवाएं और ई-लर्निंग उद्योगों को मांग के आधार पर सॉफ्टवेयर तथा ई-कॉमर्स सेवाओं के एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ता, एबिक्स इन्कॉर्प (NASDAQ: EBIX) की सहायक कंपनी, एबिक्सकैश प्राइवेट लिमिटेड ने आज एबिक्सकैश बोर्ड के नए स्वतंत्र निदेशक के रूप में श्री एस. रवि की नियुक्ति की घोषणा की। श्री रवि को बैंकों, वित्तीय संस्थानों, बीमा कंपनियों, पर्यटन उद्योग, स्टॉक एक्सचेंजों और परिसंपत्ति प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में कार्य करने का गहन अनुभव प्राप्त है, तथा उन्होंने इन क्षेत्रों के कई प्रतिष्ठित संगठनों के बोर्ड में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।
वर्तमान में श्री रवि भारतीय पर्यटन वित्त निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं निदेशक के रूप में कार्यरत हैं – जो भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्थापित सरकारी स्वामित्व वाली प्रमुख वित्तीय संस्था है। वह वर्तमान में आदित्य बिरला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, स्टार यूनियन दाई-इची लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, आदित्य बिरला एआरसी लिमिटेड, आईआईएफएल एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड तथा एसबीआई पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड में भी कार्यरत हैं।
उनका अनुभव अत्यंत समृद्ध रहा है जिसमें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज – बीएसई लिमिटेड के अध्यक्ष, तथा भारत के सबसे बड़े म्यूचुअल फंडों में से एक, यूटीआई ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य करना शामिल है। उन्होंने बीमा कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों तथा यूको बैंक, यूनियन बैंक, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, भेल और एसबीआई – एसजी ग्लोबल सिक्योरिटीज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों सहित भारत में 40 से अधिक प्रमुख संस्थानों के बोर्ड में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्हें भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पंजाब एंड सिंध बैंक में रणनीतिक बदलाव के लिए तकनीकी विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था।
श्री रवि को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के अधिग्रहण पैनल के सदस्य के रूप में मनोनीत किया गया था, साथ ही उन्होंने इसकी म्यूचुअल फंड सलाहकार समिति में भी अपनी सेवाएं दी थी। श्री रवि भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDA) की बीमा सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में भी कार्यरत रह चुके हैं। वह फेस्टिवल ऑफ फिनटेक-2021 के लिए बिजनेसवर्ल्ड की जूरी के सदस्य हैं, साथ ही वह भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान में जूरी सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं, जिसने वर्ष 2012-13 के लिए वित्तीय रिपोर्टिंग में उत्कृष्टता हेतु पुरस्कारों का चयन किया था।
इस अवसर पर श्री एस. रवि ने कहा, “एबिक्सकैश ने आज पूरी दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज की है जिसके ग्राहक 44 देशों में मौजूद हैं, साथ ही कंपनी भारत में वित्तीय प्रौद्योगिकी के कई खंडों में नेतृत्वकर्ता की स्थिति में है। विप्रेषण, विदेशी-मुद्रा विनिमय तथा पैसे के लेन-देन के क्षेत्र में भी एबिक्सकैश मार्गदर्शक की भूमिका निभा रहा है। एबिक्सकैश के बोर्ड में शामिल होना और भारत में उनके सफर का हिस्सा बनना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है।”
एबिक्स इन्कॉर्प के प्रमुख, अध्यक्ष एवं सीईओ, श्री रॉबिन रैना ने कहा, “श्री रवि को उन सभी क्षेत्रों की गहरी समझ है जिनमें एबिक्सकैश अपने कारोबार का संचालन करता है। उन्हें विभिन्न बैंकों, वित्तीय संस्थानों, विनियमित वित्तीय मध्यस्थों और बीमा कंपनियों में कार्य करने, तथा आईआरडीए, सेबी और आरबीआई में विनियामक के तौर पर कार्य करने के साथ-साथ एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में व्यापक अनुभव प्राप्त है। भारतीय पर्यटन वित्त निगम के अध्यक्ष के रूप में उन्हें पर्यटन उद्योग जगत की भी पूरी समझ है। उनका समृद्ध अनुभव और ये सभी खूबियां, एबिक्सकैश बोर्ड में उनकी भूमिका के लिए अत्यंत मूल्यवान हैं, क्योंकि हम विकास के अगले चरण की ओर अग्रसर हैं तथा एबिक्सकैश के लिए संभावित आईपीओ की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं। श्री रवि एक चार्टर्ड अकाउंटेंसी फर्म, रवि राजन एंड कंपनी एलएलपी के संस्थापक एवं प्रबंध भागीदार हैं, और उनकी इस फर्म को न्यायिक लेखा-परीक्षण, लेखा-परीक्षण एवं एश्योरेंस, दिवाला समनुदेशन और परिवर्तन रणनीतियों, मूल्यांकन तथा विनियामक अनुपालन परामर्श के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त है।
                                                           एबिक्सकैश की नवीनतम घोषणाएँ –
        पिछले हफ्ते, कंपनी ने अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग में पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री/ आर्थिक व जोखिम विश्लेषण विभाग के पूर्व निदेशक; और एमआईटी स्लोअन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के अर्थशास्त्री और प्रोफेसर, श्री एस.पी. कोठारी की एबिक्सकैश के निदेशक मंडल में नियुक्ति की घोषणा की।पंद्रह दिन पहले, कंपनी ने के.जी. सोमानी एंड कंपनी के साथ ग्रांट थॉर्नटन इंडिया के ऑडिट सहयोगी को एबिक्सकैश के संयुक्त वैधानिक लेखा-परीक्षक के तौर पर नियुक्त करने की घोषणा की। KGS भारत में राष्ट्रीय स्तर पर अत्यंत प्रतिष्ठित ऑडिट फर्मों में से एक है, जबकि ग्रांट थॉर्नटन अंतरराष्ट्रीय स्तर के छह सबसे बड़े ऑडिट फर्मों में से एक है।

संबंधित पोस्ट

राजीव गांधी फ़्लाइओवर की मरम्मत के चलते भिवंडी में वाहनों के मार्ग परिवर्तन

Aman Samachar

जिले की सभी साप्ताहिक बाजार अगले आदेश तक बंद रहेगी – जिलाधिकारी 

Aman Samachar

ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर राकांपा ने किया विरोध प्रदर्शन

Aman Samachar

कोंकण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने  शुरू किए कई प्रयास  – उपायुक्त मनोज रानाडे

Aman Samachar

ठाणे ग्रामीण क्षेत्र हुआ कोरोना मुक्त , अबतक कोरोना से 1254 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु – सीईओ 

Aman Samachar

कोपरखैरणे विभाग में मनपा ने अनाधिकृत निर्माण पर की तोडू कार्रवाई

Aman Samachar
error: Content is protected !!