Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मानसून की पहली बारिश में भिवंडी की सड़कें जलमग्न , जनजीवन अस्त व्यस्त  ,

भिवंडी [ एम हुसैन ] बुधवार को होने वाली लगातार मूसलाधार बरसात के कारण भिवंडी शहर सहित ग्रामीण इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति उतपन्न हो गई थी और शहर के निचले इलाके जलमग्न हो गए थे ।नाला सफाई न होने के कारण नालों का पानी सड़कों पर बह रहा था, बंगालपुरा सहित शहर के कई इलाकों की सड़कों पर इतना पानी भर गया था कि सड़कें वॉटर पार्क में तब्दील हो गई थी ।जिसमें छोटे-छोटे बच्चे बरसात का आनंद ले रहे थे। बरसात के पानी की निकासी न होने के कारण कई घरों,दुकानों एवं कारखानों में पानी भर गया था। जिसके कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया था, यहां तक की राजीव गांधी फ्लाई ओवर की सफाई न होने के कारण फ्लाई ओवर पर भी पानी भर गया था ।हालांकि दोपहर बाद बरसात बंद होने के कारण भरा हुआ पानी निकल गया था,जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। तेज बरसात के कारण शहर के कई इलाकों की बिजली आपूर्ति खंडित कर दी गई थी। मनपा द्वारा 60 प्रतिशत नाला सफाई का दावा किया जा रहा है लेकिन शहर मेें हुए जलजमाव ने उनके दावे की पोल खोल दी है ।
   शहर के कल्याण नाका,शास्त्रीनगर,आनंद होटल के पीछे का नाला,गैबीनगर,तीनबत्ती,शिवाजी नगर,कनेरी,कमला होटल,सिटीजन हॉस्पिटल मेन रोड,निजामपुरा,नारपोली, पद्मानगर,वराला देवी हॉस्पिटल मेन रोड,भाजी मार्केट,नजराना कंपाउंड ,नालापार,देव नगर सहित शहर के निचले इलाके जलमग्न हो गए थे। कई घरों एवं दुकानों में पानी भर जाने के कारण लोगों को विशेष रूप से दुकानदारों को भारी परेशानी का सामना करना पडा है ।तीनबत्ती स्थित भाजी मार्केट में विक्रेताओं की सब्जी-भाजी सहित अन्य सामान पानी में बह गए, भाजी दुकानदार सब्जी-भाजी बहते देख वहां से भाग गए थे। म्हाडा कालोनी,ईदगाह रोड सहित कामवारी नदी के किनारे बसे लोगों के घरों में पानी भर गया था। बरसात का पानी सड़कों से बहने के कारण कल्याणरोड,अंजुरफाटा,वंजारपट्टी नाका,नजराना सर्कल,राजनोली बाईपास,मानकोली नाका,वाड़ा रोड एवं नदीनाका सहित अन्य इलाकों में यातायात व्यवस्था चरमरा गई थी। राजीव गांधी फ्लाई ओवर पर पानी भरने के कारण फ्लाई ओवर एवं उसके नीचे दोनों तरफ यातायात जाम चल रहा था। बरसात  के दौरान यातायात पुलिस ने मनपा कर्मियों द्वारा फ्लाई ओवर की सफाई कराकर यातायात सुचारु रूप से शुरू कराया है।शहर की तरह ही ग्रामीण इलाके के चिंबीपाड़ा,कुहे,अंबराई,खड़की परिसर के वारणा नदी से मिलने वाले जंगलों के छोटे-बड़े नाले भरकर बह रहे थे ।
     मनपा द्वारा 60 प्रतिशत नाला सफाई का काम पूरा कर लेने का दावा किया गया है, लेकिन समय से नाला सफाई न होने के कारण नालों का पानी शहर के अधिकांश इलाकों की सड़कों पर बह रहा था ।मनपा के  नाला सफाई की पोल बुधवार को होन वाली  बरसात ने एक बार फिर पूरी तरह से खोल कर रख दिया है । इससे पहले मंगलवार को हुई हल्की बारिश ने मनपा प्रशासन को चेता दिया था, स्थानीय नागरिकों का आरोप है कि उसके बाद भी मनपा अधिकारी मुख्यालय में बैठ कर कागजों में ही नाला सफाई का काम देखते दे रहे है । जिसके चलते देर रात से होने वाली मुसलाधार बरसात से शहर की सड़के वाटर पार्क में तबदील हो गई थी ।शहर के विभिन्न इलाकों की सड़कों पर बह रहे पानी की तस्वीर खुद इसकी सच्चाई बयां कर रही है, ऐसी अनोखी तस्वीर शहर के एक नहीं दर्जनों इलाकों में देखने को मिल रही थी। शहर के बंगालपुरा, ज़ैतूनपुरा  सहित अन्य इलाकों में बच्चे सड़कों से बह रहे पानी का वाटर पार्क की तरह आनंद ले रहे थे। हालांकि मंगलवार देर शाम मनपा आयुक्त डॉ. पंकज अशिया ने खंडूपाड़ा एवं अवचित पाड़ा सहित शहर के कई इलाके का दौरा करके नाला सफाई का जायजा लिया था,लेकिन बरसात ने उनके दौरे के 12 घंटे बाद मनपा की पूरी तैयारी एवं नाला सफाई की पोल खोल कर रख दी है।
      मनपा प्रभाग समिति 2 के अंतर्गत नवीबस्ती,नेहरू नगर,रहमतपुरा सहित पहाड़ी के किनारे बसे लोगों एवं झोपड़ा धारकों को मनपा द्वारा सतर्क रहने की अपील करते हुए संभावना व्यक्त की गई है कि भारी बरसात के दौरान भूस्खलन होने से जीवन के लिए खतरा हो सकता है ।मनपा ने वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा से पल्ला झाड़ लिया है। जिसके लिए प्रभाग समिति 2 के सहायक आयुक्त फैसल तातली एवं भूभाग लिपिक द्वारा पहाड़ी पर बसे,पहाड़ी के किनारे ढ़लान पर बसे लोगों से वहां न रहने की अपील की गई है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि पहाड़ी एवं पहाड़ी के किनारे ढ़लान पर यदि बरसात के दौरान कोई खतरा ता दुर्घटना घटित  होती  है तो उसकी जिम्मेदारी झोपड़ा धारकों की होगी, जिसके लिए उन्होंने नोटिस जारी कर अवगत करा दिया है ।

संबंधित पोस्ट

सुप्रिया लाइफसाइंस लिमिटेड ने संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान टाइगर सफारी को दिया 14 सीटर वाहन 

Aman Samachar

वयोवृद्ध नागरिकों , फ्रंटलाईन वर्कर्स ,आरोग्य कर्मी व व्याधिग्रस्त लोगों के लिए आज कोरोना टीकाकरण शुरू

Aman Samachar

सासन पायनियर्स में वुड्स एक सुरक्षित रहने के लिए ‘बायोफिलिक बबल

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर वॉकथॉन

Aman Samachar

विश्व जूनोसिस दिवस 2022 पर भारतीय इम्यूनोलॉजिकल ने एंटी-रेबीज वैक्सीन ड्राइव का किया आयोजन

Aman Samachar

भाजपा नगर सेविका के जनसंपर्क कार्यालय का सांसद व विधायक के हाथो उद्घाटन 

Aman Samachar
error: Content is protected !!