Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 मे वाटरप्लस मानक प्राप्त करने वाला नवी मुंबई बना महाराष्ट्र का पहला शहर

नवी मुंबई [ युनिस खान ]  नवी मुंबई मनपा को ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में ओडीएफ श्रेणी में ओडीएफ डबल प्लस की अगली उच्चतम वाटर प्लस रेटिंग घोषित किया गया है। इससे नवी मुंबई महाराष्ट्र राज्य का एकमात्र शहर है जिसने वाटर प्लस रेटिंग हासिल किया है।
            नवी मुंबई मनपा को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ में देश का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर और महाराष्ट्र राज्य में नंबर एक स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया है।  नवी मुंबई महाराष्ट्र राज्य का एकमात्र शहर है और देश के 4 शहरों में से एक है जिसे उच्चतम वाटर प्लस रेटिंग मिली है।
नवी मुंबई को मिला यह सम्मान नवी मुंबई के हर नागरिक के लिए गर्व और खुशी का विषय है और इसका पूरा श्रेय नागरिकों को है। इस आशय का उद्दगार व्यक्त करते हुए मनपा आयुक्त   अभिजीत बांगर ने नवी मुंबई के सभी नागरिकों को बधाई दी है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के सर्वेक्षण के दौरान ओडीएफ श्रेणी में स्वच्छता से संबंधित विभिन्न मुद्दों की केंद्रीय टीम द्वारा बारीकी से जांच की गई।  सर्वेक्षण टीम ने शहर के विभिन्न हिस्सों का निरीक्षण किया क्योंकि स्थानीय प्रशासन को बिना किसी पूर्व सूचना के सर्वेक्षण प्रक्रिया का पालन किया जा रहा था।
इसमें दैनिक अपशिष्ट जल शोधन प्रक्रिया के निरीक्षण में नवी मुंबई मनपा में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले कचरे का शत-प्रतिशत यानि 380 डी.एल.एल.  अत्याधुनिक सीटेक तकनीक पर आधारित 7 सीवेज उपचार संयंत्रों द्वारा सीवेज का उपचार किया जा रहा है। इन सीवेज उपचार संयंत्रों की क्षमता मौजूदा सीवेज से 40 प्रतिशत अधिक है। इसी प्रकार मनपा क्षेत्र में सीवरेज नेटवर्क अन्य शहरों की तुलना में 95 प्रतिशत अधिक है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में उपचारित पानी का बीओडी 5 से कम है और यह संसाधित अच्छी गुणवत्ता वाला पानी पार्कों में हरियाली और पौधों , फूलों के साथ-साथ सड़कों, डिवाइडर और फुटपाथों की सफाई के अलावा साथ-साथ एनआरआई को भी दिया जा रहा है। जिससे इन कार्यों के लिए पीने के पानी का उपयोग नहीं करना पड़ता है।
             मनपा क्षेत्र के प्राकृतिक नालों को साफ रखने के लिए नालों के ऊपर बने पुलों के किनारों पर ऊंचे जाल लगाए गए हैं ताकि नागरिकों द्वारा नालों में कूड़ा न फेंका जा सके। शहर के कुछ हिस्सों में सेप्टिक टैंकों को अत्याधुनिक वाहनों द्वारा साफ किया जा रहा है और आगे की प्रक्रिया के लिए मल को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में ले जाने की एक नियमित प्रणाली लागू की गई है।  इस पर काम कर रहे सफाई मित्रों को सभी सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। नवी मुंबई मनपा को पहले ही ओडीएफ डबल प्लस रेटिंग मिल चुकी है और शहर को कूड़े से मुक्त रखने के लिए मनपा  बहुत सावधान है।  गुड मॉर्निंग टीमों द्वारा इस पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और शहर में 394 सामुदायिक शौचालय, 220 सार्वजनिक शौचालय, 20 ई-शौचालय और महिलाओं के लिए 6 विशेष शौचालय बनाए गए हैं।  इसके अलावा मलिन बस्तियों में 5094 घरेलू शौचालय भी बनाए गए हैं।
महिला शौचालय सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों से लैस हैं और मनपा तरल साबुन, वॉश बेसिन और स्वच्छता के लिए आवश्यक अन्य सामग्री उपलब्ध करा रही है। मनपा क्षेत्र के सभी शौचालयों का स्थान गूगल मानचित्र पर आसानी से देखा जा सकता है।  प्रत्येक शौचालय में क्यूआर कोड आधारित फीडबैक मैकेनिज्म लगाया गया है ताकि नागरिकों को शौचालयों की सफाई पर फीडबैक दिया जा सके।  यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक शौचालय नियमित रूप से साफ हो, शौचालय की सफाई का समय निर्धारित किया गया है। विकलांगों के साथ-साथ बच्चों के लिए शिशु शौचालयों के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है।

संबंधित पोस्ट

मनपा स्कूल क्रमांक 7 की जमीन निजी ट्रस्ट को देने की बजाय मनपा स्कूल , कालेज बनाये – विरोधी पक्षनेता 

Aman Samachar

आयटी छात्र वेद दुसा भिवंडी शहर का गौरव- कपिल पाटिल

Aman Samachar

चंद्रवीर यादव के निर्मला फाउंडेशन का राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष नियुक्त होने लोगों दी बधाई 

Aman Samachar

त्र्यंबक मंदिर को लेकर हुई राजनीतिक अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा – स्थानिक नागरिक

Aman Samachar

सरपंच अरविन्द मिरकुटे के हाथो समाजसेवी राजेश गुप्ता का सत्कार

Aman Samachar

रमजान में मुंब्रा कौसा में जलापूर्ति खंडित न कर अतिरिक्त पानी होगा उपलब्ध 

Aman Samachar
error: Content is protected !!