Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 लड़कियों को शादी के बजाय पढ़ाई को चुनने के लिए प्रेरित करना चाहता है भारत मैट्रिमोनी

“पहले पढ़ाई फिर शादी” नामक सामाजिक अभियान के ज़रिए  

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत की सबसे बड़ी मैट्रिमोनी सर्विसभारत मैट्रिमोनी ने आज “पहले पढ़ाई फिर शादी” अभियान की घोषणा की  जो लड़कियों को शादी के बजाय शिक्षा को चुनने के लिए सशक्त बनाने की एक सामाजिक पहल है। इस मुहिम की बदौलत राजस्थान के जैसलमेर शहर में इस साल 12वीं कक्षा की चुनी गई छात्राओं को कॉलेज शिक्षा के ज़रिए, अपने सपनों को साकार करने में मदद करने के लिए स्कॉलरशिप मिलेगी।

       जैसलमेर में शादी की खुशियां मनाने के लिए हर नए रिश्ते का न्यौता दीवारों पर चित्रों के रूप में सजाया जाता है। लेकिन इस सजावट के पीछे एक कड़वी सच्चाई भी है। राजस्थान के इस हिस्से में लड़कियों की साक्षरता दर कम है। और कारण साफ़ है – कि लड़कियों को अक्सर शिक्षा के बदले शादी चुनने के लिए कहा जाता है।

          सामाजिक परिवर्तन को आगे बढ़ाने की इस पहल “पहले पढ़ाई फिर शादी” के ज़रिए, भारत मैट्रिमोनी माता-पिता को प्रोत्साहित करता है कि वे अपनी बेटियों को खुद की पसंद से पढ़ाई या शादी चुनने की स्वतंत्रता दें। और यह मुहिम बस यहीं तक सीमित नहीं है, जैसलमेर शहर में बनी शादी की कलाकृतियों की तरह ही भारत मैट्रिमोनी शिक्षा से प्रेरित चित्रों को उन चुनी गई छात्राओं के घरों में सजाना चाहता है ताकि लड़कियों के पढ़ाई करने को भी एक जश्न की तरह मनाया जाए।              Matrimony.com के संस्थापक और सीईओ मुर्गवेल जानकीरमनकहते हैंमहिलाओं को सशक्त बनाने में सबसे आगे रहने वाले ब्रांड के रूप मेंभारत मैट्रिमोनी लगातार नई पहल करने और महिलाओंरिश्तों और शादी के बारे में समाज के नज़रिए को बदलने की कोशिश कर रहा है। हमारा मानना है कि “पहले पढ़ाई फिर शादी” अभियान लड़कियों को पहले शिक्षा चुनने के लिए प्रोत्साहित करके एक अहम सामाजिक बदलाव लाएगा। साथ ही, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि एक लड़की को शिक्षित करना पूरे परिवार को शिक्षित करने के बराबर है।”

          पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और भारत मैट्रिमोनी के ब्रांड एंबेसडर महेंद्र सिंह धोनी कहते हैं, “मुझे भारत मैट्रिमोनी की #पहलेपढ़ाईफिरशादी पहल से जुड़कर बहुत गर्व हो रहा है, ताकि लड़कियों को शिक्षा और शादी के बीच चयन करने के लिए सशक्त बनाकर उनके भविष्य को बदला जा सके। भारत मैट्रिमोनी की “पहले पढ़ाई, फिर शादी” पहल को डेंटसू ग्रुप के सहयोग से शुरू किया गया है। इसोबार इंडिया के नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर आलाप देसाई कहते हैं, “जब हमने इस समस्या पर गौर किया, तो इसका समाधान कोई आधुनिक तकनीक लाना नहीं हो सकता था। बल्कि, इसके लिए हमने माता-पिता से अपनी बेटियों को फ़ैसला करने की आज़ादी देने और चाहे फिर उनका निर्णय कुछ भी हो, उसे खुशी से स्वीकार करने के लिए कहा। इस अभियान में हम यही कर रहे हैं। हमारी नज़र में, धोनी इन माता-पिता से अपील करने के लिए एकदम सही प्रवक्ता हो सकते थे। और इसलिए हमने उन्हें ही चुना।

         महेंद्र सिंह धोनी का संदेश देखें, जिसमें उन्होंने लड़कियों को शादी के बजाय पढ़ाई को चुनने के लिए कहा है: https://youtu.be/4tvelY88fQg

संबंधित पोस्ट

आदित्‍य बिरला फैशन एण्‍ड रिटेल और तरुण तहिलियानी ने मुंबई में 5 वें तस्वा स्टोर का किया भव्य उद्घाटन

Aman Samachar

Aman Samachar

मुंबई – दिल्ली फ्रेट कारीडोर बनने से रेल आरक्षण की प्रतीक्षा सूची नहीं रहेगी – सांसद पी पी चौधरी

Aman Samachar

हीरानंदानी यंग फ़ुटबाल अकादमी के खिलाड़ी छः माह बाद फिर मैदान में

Aman Samachar

भिवंडी के प्रतिभाशाली छात्रों और खिलाडियों का किया गया सत्कार 

Aman Samachar

भिवंडी में  राकांपा के कार्यकर्ता सम्मेलन में मनमानी करने वाले कार्यकर्ताओं को जितेंद्र आव्हाड ने सुनाई खरी खरी  ।

Aman Samachar
error: Content is protected !!