Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

सिडबी ने एमएसएमई के विकास हेतु संबंधों को मजबूत करने के लिए असम सरकार के साथ किया गठबंधन

गुवाहाटी [ अमन न्यूज नेटवर्क ] सूक्ष्मलघु और मध्यम उद्यमों  के संवर्द्धनवित्तपोषण और विकास में संलग्न शीर्ष वित्तीय संस्थानभारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबीने आज असम राज्य के साथ सहयोग में वृद्धि करने की दृष्टि से प्रशासनिक स्टाफ कॉलेजगुवाहाटीअसम में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता असम के माननीय मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा ने की। कार्यक्रम के दौरान श्री के के द्विवेदीआईएएसप्रमुख सचिवउद्योग और वाणिज्यअसम सरकार ने तीन प्रमुख विषयों, यथा, स्टार्टअपक्लस्टर विकास और आजीविका और उद्यम संवर्धन पर असम सरकार की अपेक्षाओं को प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर असम के माननीय मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य स्तरीय संस्थानों और संबंधित विभागों से सिडबी जैसी संस्थाओं के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने अपेक्षा व्यक्त की, कि क्लस्टर कार्यक्रम में एक जिला एक उत्पाद मॉडल के साथ जुड़ाव होना चाहिए ताकि राज्य के विशिष्ट क्षेत्रों को मूल्य श्रृंखला में लाया जा सकेइस प्रकार समाज के निचले तबके को मदद मिल सके। उन्होंने सिडबी से सक्रिय राज्य स्तरीय संस्थानों के साथ स्टार्टअप फंड के प्रबंधन के लिए अपनी विशेषज्ञता का विस्तार करने का भी अनुरोध किया। असम के माननीय मुख्यमंत्री ने सिडबी से सूक्ष्म और लघु उद्यम ऋण गारंटी निधि ट्रस्ट (सीजीटीएमएसई) का लाभ उठाने के लिए एक उपयुक्त गारंटी फंड तैयार करने में राज्य की मदद करने और राज्य द्वारा निधि उपलब्ध कराने अथवा सेवा शुल्क वहन करने या सीजीटीएमएसई से अतिरिक्त गारंटी कवरेज का विस्तार करने के लिए अपने फंड का विस्तार करने का आह्वान किया। उन्होंने सिडबी की प्रयास योजना की भी सराहना की जो राज्य में सूक्ष्म वित्त परिदृश्य में बदलाव ला सकती है।

 सिडबी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री सिवसुब्रमणियन रमणआईए एंड एएस, ने कहा, “सिडबी अपने मिशन स्वावलंबन के माध्यम से उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने पर जोर दे रहा है और क्रेडिट उपलब्धता प्रक्रिया को डिजिटल बना रहा है ताकि अंतिम ग्राहक कम ब्याज दर और पारदर्शी पहुंच का लाभ उठा सकें। सिडबी नवीनतम पेशकशों जैसे क्लस्टर विकास निधि के माध्यम से अपने संवर्द्धन एवं विकास की पहलों को भौतिक आधारभूत संरचना  के साथ नरम पक्ष को भी जोड़ रहा है। सिडबी आजीविका और सूक्ष्म उद्यम मूल्य श्रृंखला के साथ-साथ नवाचार और स्टार्टअप पारितंत्र में योगदान देकर असम राज्य में अपने पदचिह्न को गहरा करने के लिए तत्पर है।

 श्री रमण ने श्री हिमंत बिस्वा सरमामाननीय मुख्यमंत्री, असम,  श्री केशब महंतस्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकीसूचना  प्रौद्योगिकी  तथा  श्री अतुल बोराकृषि और पशु चिकित्सा मंत्रीश्री रविशंकर प्रसादआईएएसअपर मुख्य सचिवश्री पीवीएसएलएन मूर्तिअध्यक्ष और प्रबंध निदेशकउत्तर पूर्वी विकास वित्त निगम लिमिटेड (एनईडीएफआई) और डॉ. आर.के. सिंहमुख्य महाप्रबंधकसिडबी की उपस्थिति में श्री के के द्विवेदीआईएएसप्रमुख सचिवउद्योग और वाणिज्यअसम सरकार को सैद्धांतिक अनुमोदन प्रतिबद्धता पत्र सुपुर्द किया।

इस बात पर भी सहमति बनी कि सिडबी क्लस्टर डेवलपमेंट फंड (एससीडीएफ) के अंतर्गत परियोजना विशिष्ट के लिए कम दर  पर ऋण सहायता, सिडबी द्वारा राज्य सरकार को विभिन्न मौजूदा एमएसएमई क्लस्टरों के उन्नयन और असम राज्य में नई औद्योगिक आधारभूत संरचना सुविधाओं के विकास के लिए प्रदान की जाएगी।

सिडबी ने 11 राज्यों यथा असमआंध्र प्रदेशराजस्थानगुजरातहरियाणामहाराष्ट्रदिल्लीउत्तर प्रदेशउत्तराखंड और तमिलनाडु में परियोजना प्रबंधन इकाइयों (पीएमयू) की स्थापना की हैजैसा कि एमएसएमई पर विशेषज्ञ समिति द्वारा क्लस्टरों में आधारभूत संरचना परियोजनाओं के लिए राज्य सरकारों के साथ सिडबी को और अधिक जुड़ाव के साथ ध्यान केंद्रित करने के लिए सिफारिश की गई है।  असम राज्य में पीएमयू ने औपचारिकीकरणसंधारणीय डिजिटल मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए उद्योग विभाग और ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ मिलकर काम किया हैउद्यमिता के लिए प्रवासी मजदूरों के लिए उपलब्ध विकल्पों की तेजी से रूपरेखा तैयार की है और प्रमुख भौतिक आधारभूत संरचना परियोजनाओं का मानचित्रण किया है।

उल्लेखनीय है कि एससीडीएफ की स्थापना भारतीय रिज़र्व बैंक के सहयोग से की गई है ताकि पूरे भारत में क्लस्टरों में भौतिक आधारभूत संरचना सुविधाओं के लिए सहायता दिया जा सके। कृषि से इतर अन्य क्षेत्रों में एमएसएमई आधारभूत संरचना की स्थापनाउन्नयन और नवीनीकरण का समर्थन करने के लिए निधि की परिकल्पना की गई है। प्रमुख क्षेत्रों में एमएसएमई इको-स्पेस में औद्योगिक और कृषि-संबद्ध क्षेत्रएमएसएमई समूहों में और आसपास के सामाजिक क्षेत्र की परियोजनाएं और एमएसएमई समूहों से संबद्धता शामिल हैं।

संबंधित पोस्ट

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत ग्राहकों को क्लीयरेंस के एक दिन पूर्व ब्यौरा देना अनिवार्य – पंजाब नैशनल बैंक

Aman Samachar

गंगा सागरपुत्र असोसिएशन की ओर से दी गयी दिवंगत ताराचंद निषाद को श्रधांजलि

Aman Samachar

अमृता विश्व विद्यापीठम के स्वास्थ्य विज्ञान परिसर में बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए प्रवेश शुरू 

Aman Samachar

1181 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर मनपा ने वसूले 1 लाख 33 हजार रुपये दंड

Aman Samachar

पीएनबी ने आईबीए टेक्नोलाजी कांफ्रेंस, एक्सपो एवं अवार्ड्स में दो पुरस्कार प्राप्त किए

Aman Samachar

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023’ मनाया

Aman Samachar
error: Content is protected !!