Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

पूर्व द्रुतगति महामार्ग कोपरी पुल की दो लेन का लोकार्पण , एक वर्ष में आठ लेन शुरू होगा – एकनाथ शिंदे 

ठाणे [ युनिस खान ] पूर्व द्रुतगति महामार्ग पर बहुप्रतीक्षित कोपरी पुल की पहली दो लेन का आज नगर विकास मंत्री व जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने झंडी दिखाकर लोकार्पण किया है। उन्होंने कहा कि इस पुल के बनने से निश्चित रूप से ठाणे और मुलुंड के बीच यातायात की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी। रेल व एमएमआरडीए जल्द दो लेन की जिम्मेदारी लेंगे।  एक वर्ष में आठ लेन का काम पूरा कर पुल को पूर्ण क्षमता से शुरू करने का उद्देश्य है।
मुलुंड और ठाणे को जोड़ने वाला पुल 1958 में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से रेलवे ट्रैक पर बनाया गया था। समय के साथ जैसे-जैसे पुल अधिक खतरनाक और बढ़ते शहरीकरण के कारण संकरा होता गया। इसे फिर से बनाने की मांग की जाने लगी।  उस समय सरकार से भी जल्द से जल्द पुल बनाने का आग्रह किया गया था। आखिरकार 24 अप्रैल 2018 को पुल का काम शुरू हो गया और आज साढ़े तीन साल बाद पुल के दोनों तरफ दो कुल फोर लेन का उद्घाटन हुआ। पुल की कुल लंबाई 796 मीटर है और इसकी कुल चौड़ाई 65 मीटर है।  रेलवे ट्रैक से पुल की ऊंचाई 6,525 मीटर है और पुल के दोनों किनारों की चौड़ाई 37.4 मीटर है।
नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि पहले चरण में फोर लेन के चालू होने के बाद रेलवे और एमएमआरडीए के माध्यम से शेष चार लेन का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।  हमने और सांसद राजन विचारे ने पालघर में मार्ग के लिए आवश्यक गर्डरों का निरीक्षण किया है और यह कंपनी इन गर्डरों को ठाणे ले आई है।  उन्होंने स्पष्ट किया कि इसका उद्देश्य अगले एक साल में फोर लेन का काम पूरा कर पूरे आठ लेन को चालू करना है।
इस पुल की गुणवत्ता पर कई सवालिया निशान मौजूद थे। पुल की ग्राउंडिंग में अंतराल को पूरी तरह से नए पैच से बदल दिया गया था और आईआईटी से एक रिपोर्ट मांगी गई थी।  यह रिपोर्ट संतोषजनक होने के कारण आज पुल का उद्घाटन किया जा रहा है। एमएमआरडीए आयुक्त एस वी आर श्रीनिवास, ठाणे के सांसद राजन विचारे, कल्याण डोंबिवली के सांसद डॉ.  श्रीकांत शिंदे, ठाणे के महापौर नरेश म्हस्के, स्थानीय विधायक संजय केलकर, पूर्व सांसद आनंद परांजपे आदि मौजूद थे।

संबंधित पोस्ट

30 वें राष्ट्रीय कवि सम्मेलन के बारे अगले सप्ताह कोर कमेटी की बैठक में होगा निर्णय 

Aman Samachar

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने महत्वपूर्ण योगदान देने वाले नागरिकों को सम्मानित कर मनाया 115वां स्थापना दिवस 

Aman Samachar

भिवंडी मनपा का वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 822 करोड़ 43 लाख 32 हजार रुपये का बजट पेश

Aman Samachar

28 अक्टूबर तक संविदा कर्मचारियों को सनुग्रह अनुदान व अक्टूबर का वेतन देने का निर्देश

Aman Samachar

थैलेसिमिया मुक्ति अभियान चलाने वाले तोलानी राज्यपाल के हाथो सम्मानित

Aman Samachar

 रेल राज्यमंत्री ने लोकल ट्रेन के द्वतीय श्रेणी के डिब्बे यात्रा कर यात्रियों से किया संवाद

Aman Samachar
error: Content is protected !!