Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

एमएमआर क्षेत्र में 100 फीसदी कोरोना टीकाकरण पूरा करने वाला नवी मुंबई पहला शहर बना 

 नवी मुंबई [ युनिस खान ] नवी मुंबई टीकाकरण की उचित योजना बनाकर 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को टीके की पहली खुराक देने का 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला एमएमआर क्षेत्र का पहला शहर बन गया है। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में  अब तक 18 वर्ष से अधिक आयु के 11 लाख 7 हजार 233 नागरिकों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है यानी 100.02 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है।  इसी प्रकार दोनों खुराक लेने वाले नागरिकों की संख्या 5 लाख 76 हजार 567 है जो लक्ष्य का 52.08 प्रतिशत है।
मनपा आयुक्त बांगर द्वारा चिकित्सा अधिकारियों के नियमित वेबिनार में टीकाकरण की नियमित रूप से समीक्षा की जाती है। 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के टीकाकरण को शुरुआती दिनों में प्राथमिकता दी गई थी। नवी मुंबई ऐसा शहर है जो 18 वर्ष से अधिक आयु के 100 प्रतिशत नागरिकों की पहली खुराक पूरी करने वाला एमएमआर क्षेत्र का पहला शहर है।
नवी मुंबई मनपा के टीकाकरण केंद्र और निजी अस्पतालों के केंद्र अब तक 11 लाख 7 हजार 233 नागरिकों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दे चुके हैं। 5 लाख 76 हजार 567 नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक देकर पूरी तरह सुरक्षित किया गया है। इस प्रकार नागरिकों को कोविड वैक्सीन की कुल 16 लाख 83 हजार 800 खुराकें दी जा चुकी हैं।
टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 110 कर दी गई और सितंबर में टीकों के पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध होने के बाद 101 टीकाकरण केंद्रों की स्थापना की गई। इसमें ईएसआईएस अस्पताल सेक्टर 5 वाशी व विष्णुदास भावे नाट्यगृह वाशी में दो से अधिक बूथ संचालित कर जंबो टीकाकरण केंद्र शुरू किए गए।  इनऑर्बिट मॉल वाशी और ग्रैंड सेंट्रल मॉल सीवुड नेरुल में नागरिकों को टीकाकरण सुविधा में ड्राइव उपलब्ध कराया गया था।  इसी तरह, जब बड़ी संख्या में टीके उपलब्ध हो गए, तो मनपा अस्पतालों में नागरिकों की सुविधा के लिए 24 घंटे टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए।
कोरोनर्स के अलावा मेडिकल स्टोर, होटल, सैलून, ब्यूटी पार्लर, पेट्रोल पंप, टोल बूथ के साथ-साथ घरेलू गैस वितरण कर्मचारी, गृहिणियां, पुरुष / महिला कर्मचारी, ऑटो / टैक्सी चालक, समाज के चौकीदार ,संभावित सुपरस्प्रेडर्स के साथ-साथ विकलांग व्यक्तियों के लिए विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया। साथ ही बेघर और बेसहारा व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए एक विशेष कंप्यूटर सिस्टम विकसित किया गया।  तृतीयक के साथ-साथ कोरी क्षेत्र और लाल बत्ती क्षेत्रों में भी विशेष टीकाकरण अभियान चलाए गए।  बिस्तर पर पड़े लोगों के लिए वृद्धाश्रम के साथ-साथ घर पर भी बड़ी संख्या में अपाहिज लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

संबंधित पोस्ट

फंड्सइंडिया के सीईओ श्री गिरिराजन मुरुगन का एलआईसी आईपीओ बारे में विचार

Aman Samachar

म्हाडा पुनर्विकास के लिए 3 एफएसआई ,कमर्शियल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट्स के लिए 5 एफएसआई

Aman Samachar

भारत में सड़क दुर्घटनाओं में 34 फीसदी आँखों की चोट के मामले

Aman Samachar

मनपा ने 800 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर 40 हजार रुपये जुर्माना वसूला 

Aman Samachar

वोल्टास कंपनी की जगह में 23 करोड़ की लागत से बनने वाला कोविड सेंटर स्थगित करने की राकांपा ने की मांग

Aman Samachar

लोधा अपर ठाणे में टोरेंट पावर कंपनी ने किया 22 के वी स्विचिंग स्टेशन का उद्घाटन

Aman Samachar
error: Content is protected !!