Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

टेस्ट प्रेप क्षेत्र में पहली बार, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड की राष्ट्रीय वार्षिक छात्रवृत्ति

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] परीक्षा तैयारी सेवाओं में देश भर में अग्रणी, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) की प्रमुख वार्षिक छात्रवृत्ति परीक्षा के बारहवें संस्करण, आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम (ANTHE) 2021, को इस वर्ष 12 लाख से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए। 2010 में वार्षिक छात्रवृत्ति शुरू किए जाने के बाद से यह संख्या अब तक का सबसे अधिक है। यह भारत में परीक्षा तैयारी क्षेत्र में एक रिकॉर्ड है।

          ANTHE 2021 को देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11-19 दिसंबर, 2021 तक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित किया गया था। इस वर्ष छात्रों के लिए एक नई बात यह है कि सभी ग्रेड के पांच छात्रों को एक अभिभावक के साथ नासा की मुफ्त यात्रा दी जाएगी। शीर्ष रैंक वाले छात्र 2 लाख रुपये तक के नकद पुरस्कार के भी पात्र होंगे।

          परीक्षा में कुल 90 अंक थे और इसमें 35 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे जो छात्रों की आकांक्षाओं के ग्रेड और धाराओं पर आधारित थे। कक्षा VII-IX के छात्रों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता से प्रश्न थे। मेडिकल की पढ़ाई के इच्छुक दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए, परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और मानसिक क्षमता शामिल थी। एक ही कक्षा के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए, इसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और मानसिक क्षमता शामिल थी। इसी तरह, ग्यारहवीं-बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए, जो NEET का लक्ष्य रखते हैं, प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र से थे, और भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए थे।

     ANTHE 2021 के परिणाम 02 जनवरी, 2022 को कक्षा X-XII के छात्रों के लिए और 04 जनवरी, 2022 को कक्षा VII-IX के छात्रों के लिए घोषित किए जाएंगे। ANTHE 2021 के बारे में आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री आकाश चौधरी ने कहा, “हम देश भर से प्राप्त प्रतिक्रिया से अभिभूत हैं। 2010 में राष्ट्रीय छात्रवृत्ति की शुरुआत के बाद से एंथे के लिए यह अब तक का सबसे अधिक पंजीकरण है। यह इसकी बढ़ती लोकप्रियता और छात्रों द्वारा आकाश में पाठ्यक्रमों की मांग के बारे में बताता है। मेडिकल कॉलेज की सीट प्राप्त करने या IIT, NIT, या किसी अन्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित कॉलेज के पोर्टल में प्रवेश करने में एक छात्र को कोचिंग से बहुत फर्क पड़ता है। देश में कहीं भी रह रहे योग्य छात्रों तक हमारे उच्च मूल्य वाले कोचिंग कार्यक्रमों को पहुंचना हमारा उद्देश्य है और ANTHE छात्रों को उनके सपने की ओर एक स्प्रिंगबोर्ड / स्टेपिंग स्टोन प्रदान करता है।“

संबंधित पोस्ट

माँ मुंडेश्वरी मसाला के ब्रांड अम्बेसडर बनें भोजपुरी स्टार अभिनेता सूरज सम्राट

Aman Samachar

ऑन प्रीमियम वियर ने सर्दियों के मौसम के लिए पूरी तरह उपयुक्त विंटर क्लॉथिंग की एक बड़ी रेंज पेश की 

Aman Samachar

पीएनबी ने पेश किया `पीएनबी स्वागत’: नए ग्राहकों के लिए बाधारहित डिजिटल पर्सनल लोन सॉल्यूशन

Aman Samachar

टीकों के निर्माण से लेकर टीकाकरण तक की प्रक्रिया कई चरणों से गुजरकर होती है पूरी

Aman Samachar

भाजपा महिला मोर्चा की ठाणे शहर अध्यक्ष बनने मृणाल पेंडसे का स्वागत

Aman Samachar

सतर्कता प्रबंधन को लेकर उठाए कदमों पर सीवीसी ने पीएनबी की प्रशंसा की

Aman Samachar
error: Content is protected !!