Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

ठाणे व कल्याण के बीच पांचवीं व छठीं रेल लाईन पर फरवरी से दौड़ेगी ट्रेनें – सांसद डा श्रीकांत शिंदे 

ठाणे [ युनिस खान ] ठाणे से कल्याण के बीच पांचवीं-छठी रेलवे लाइन का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। अगले महीने पांचवीं और छठी रेलवे लाइन से पूरी क्षमता से लोकल सेवा शुरू हो जाएगी। यह जानकारी कल्याण लोकसभा क्षेत्र से सांसद डा श्रीकांत शिंदे ने दी है। आज सोमवार से सीमित सेवा इस मार्ग से शुरू की जायेगी। इसलिए पांचवें-छठे कॉरिडोर का उपयोग फरवरी के दूसरे सप्ताह तक किया जाएगा।
ठाणे और कल्याण के बीच पांचवीं-छठी लाइन का काम पिछले कई सालों से शुरू है।  पिछले कुछ वर्षों में कल्याण लोकसभा क्षेत्र के सांसद डा शिंदे प्रयास कर रहे हैं। इसलिए रेल प्रशासन ने इस काम को गति दी।  रविवार से इन लाईनों और महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग कार्यों का निरीक्षण शुरू हो रहा है।  इसके लिए मध्य रेलवे पर रविवार की मध्यरात्रि से सोमवार की दोपहर दो बजे तक विशेष मेगाब्लॉक लिया गया। इस मौके पर सेंट्रल रेलवे के मुंबई मैनेजर शलभ गोयल और एमआरवीसी के विकास वाडेकर मौजूद थे। इस अवसर पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में फरवरी के दूसरे सप्ताह तक पांचवीं और छठी लेन पूरी तरह से चालू हो जाएगी।
           दिवा और ठाणे के बीच साढ़े नौ किलोमीटर की पांचवीं और छठी लेन को पहली बार 2007-08 में मंजूरी दी गई थी।  हालांकि, इसका वास्तविक काम 2015-16 में शुरू हुआ था।  यह परियोजना तीन बार पहले मेगाब्लॉक में पूरी की जा चुकी है।  आज भी ट्रैक लेन, ट्रैक अलाइनमेंट और पुलों की क्षमता जांचने का काम चल रहा है। इस तरह से संरेखण बदल दिया गया था। पुल का हिस्सा साढ़े चार किलोमीटर है। अब इसकी जांच की जा रही है।
               सोमवार से सीमित गति से लोकल शुरू कर चरणबद्ध तरीके से गति बढाई जायेगी।  लेकिन इतने सालों से यात्रियों ने सहयोग किया हैउन्हें उम्मीद है कि वे सहयोग करना जारी रखेंगे। आज टीएमटी बस ने यात्रियों को मेगा ब्लॉक में बिना किसी रुकावट के यात्रा करने के लिए बसें उपलब्ध कराई हैं।  दोपहर तक 70 से अधिक बसें यात्रियों को लेकर जा रही थीं। डा शिंदे ने कहा कि इस कार्य के लिए अगले सप्ताह एक और मेगा ब्लॉक लिया जाएगा।  साथ ही, 6 फरवरी तक कुल तीन मेगाब्लॉक लिए जाएंगे। इस काम के चलते लोकल ट्रेनों में फास्ट लोकल और एक्सप्रेस के लिए अलग रूट भी होंगे।  इसलिए रेलवे स्टेशन पर क्रॉसिंग का सवाल ही नहीं उठता। जिससे लोकल ट्रेनों के फेरे बढाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लोकल ट्रेन के यात्रियों को यात्रा की सुविधा के लिए अधिक ट्रेन उपलब्ध होगी।

संबंधित पोस्ट

 नूपुर शर्मा व नवीन जिंदल को 15 जून को हाजिर रहने के लिए पुलिस ने जारी किया सम्मन

Aman Samachar

कर व शुल्क वृद्धि न करते हुए वर्ष 2022- 2023 का 3299 करोड़ रूपये का बजट मनपा की स्थाई समिति में पेश 

Aman Samachar

 पश्चिम बंगाल के छात्रों और नए जमाने के उद्यमियों को उभरती टेक्‍नोलॉजीज पर उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा

Aman Samachar

 ग्रैंड मराठा फाउंडेशन के शिविर में लोगों ने लिया स्वास्थ्य लाभ 

Aman Samachar

कोलीवाडों को कलस्टर योजना से अलग करने की भाजपा ने की राज्यपाल से मांग 

Aman Samachar

ऑटो रिक्शा चालकों को डेढ़ हजार की आर्थिक सहायता के लिए निशुल्क मार्गदर्शन शिबिर

Aman Samachar
error: Content is protected !!