Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

भिवंडी मनपा का वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 822 करोड़ 43 लाख 32 हजार रुपये का बजट पेश

भिवंडी [ युनिस खान ] भिवंडी मनपा आयुक्त सुधाकर देशमुख ने मनपा स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे को वर्ष 2022- 23 का 822 करोड़ 43 लाख 32 हजार रुपये का वार्षिक आम बजट पेश किया.उक्त अवसर पर मनपा स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे सहित कोणार्क विकास आघाडी गटनेता विलास पाटील, हलीम अंसारी आदि उपस्थित थे. गौरतलब हो कि मनपा आयुक्त सुधाकर देशमुख ने वर्ष 2022-23 का वार्षिक बजट मनपा स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे को सौंप दिया है.
         आयुक्त देशमुख द्वारा 2022-23 के लोकलुभावन बजट में अन्य मनपा आयुक्तों द्वारा पेश बजट की तरह शहरवासियों को जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 100 एमएलडी अमृत योजना स्कीम को प्राथमिकता से पूर्ण किये जाने की तैयारी दर्शाई गई है. करीब 70% पूर्ण हो चुकी भूयारी गटर योजना को जल्द से जल्द पूर्ण करने, जीआईएस सर्वे के माध्यम से प्रॉपर्टी की गिनती कर मनपा की आय बढ़ाने,लाइसेंस, परवाना विभाग द्वारा जाहिरात शुल्क बढ़ाना, तीनबत्ती स्थित आरक्षण नंबर 54 पर मार्केट का निर्माण, शहर में बंद पड़ी जल कुंभ को अभिलंब शुरू कर कोंबड़ पाड़ा व निजामपुर क्षेत्र के लाखों रहिवासियों को पानी आपूर्ति सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है.
         बजट के अन्य अहम विषयों में स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट को राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजने एवं शहर के प्रमुख मार्गों के आरसीसी निर्माण के लिए 653 करोड़ का प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी दर्शाई गई है.आरक्षण नम्बर 11 की भूमि पर डेवलपमेंट चार्ज लेकर मार्केट एवं पार्किंग स्थल बनाने का निर्णय लिया है.करीब 5 वर्षों से मरम्मत के लिए बन्द पड़ा हुआ स्व.मीनाताई ठाकरे हाल शासन से मंजूर 10 करोड़ की  निधि मिलने पर बनाने का मुद्दा बजट में शामिल है. शहरवासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा की खातिर मनपा द्वारा 30 बेड का अस्पताल निर्माण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. मनपा आयुक्त देशमुख द्वारा सौंपे गए बजट में बाबासाहेब डा. आंबेडकर वाचनालय के लिए नई इमारत निर्माण के लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है.
        वराला देवी व भादवड़ तालाब का सौंदरीकरण,शुशोभीकरण किया जाना भी बजटीय प्राविधान में पूर्व के बजटों की तरह ही फिर शामिल किया है. मनपा प्रभाग क्रमांक  3 कार्यालय के ऊपर सहित मनपा मुख्यालय इमारत के ऊपर सोलर ऊर्जा प्रकल्प लगाकर बिजली खर्च बचाने की दिशा में कार्य किया जाना भी बजट की अहम विषयों में शामिल किया गया है.अंजुर फाटा से धामनकर नाका तक मार्ग के दोनों किनारों पर एमएमआरडीए के मार्फ़त एलईडी लाइट लगाना व मनपा शालाओं की स्ट्रक्चरल आडिट कर मरम्मत किये जाने को प्राथमिकता दी गई है. शहर में रुके सभी प्रलंबित विकास कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण किए जाने के लिए बजटीय प्रावधान किया गया है.  वर्ष 2022-23 के वार्षिक बजट में सभी जरूरी खर्चों के उपरांत आगामी वर्ष में सिर्फ 12 लाख 42 हजार रुपये की बचत होना बताया गया है.
            मनपा स्थाई समिति सभापति संजय म्हात्रे ने कहा कि बजट को आगामी महासभा में पार्षदों के समक्ष चर्चा के लिए रखा जाएगा.पार्षदों से चर्चा के उपरांत ही बजट मूर्त रूप ले सकेगा. मनपा आयुक्त सुधाकर देशमुख ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि, भिवंडी मनपा की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है.आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया है.मनपा की आर्थिक मजबूती के लिए बकाया टैक्स की वसूली कड़ाई से की जाएगी.बकाया टैक्स की अदायगी न करने वाले बकायेदारों की प्रॉपर्टी मनपा सील करेगी.शहर विकास के लिए फंड बेहद जरूरी है. शहर विकास कामों का ड्राफ्ट बनाकर सरकार को सौंप कर जरूरी फंड की मांग की जाएगी.आगामी दिनों में ही मनपा की आय बढ़ाने के लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा.

संबंधित पोस्ट

रविवार से संयुक्त किसान नेताओं के एक मंच पर भूख हड़ताल से भड़क सकता है आन्दोलन 

Aman Samachar

डॉ ख़लीलुद्दीन तुमानदार की पुस्तक का विमोचन समारोह संपन्न 

Aman Samachar

अधिवक्ताओं को उपनगरीय ट्रेन से यात्रा की अनुमति दी जानी चाहिए – एड जावेद शेख

Aman Samachar

एयू स्माल फाइनेंस बैंक की शाखा का महापौर के हाथो हुआ उद्घाटन

Aman Samachar

किसान ,कामगार विरोधी क़ानून के खिलाफ संविधान दिवस पर श्रमिक संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन 

Aman Samachar

अनधिकृत निर्माण , फेरीवाले , हाथगाड़ी वालों के खिलाफ कार्रवाई , सहायक मनपा आयुक्त पर हमला

Aman Samachar
error: Content is protected !!