Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोविड से माता-पिता को खोने वाले बच्चों को लाभ उपलब्ध कराने की प्रक्रिया तेज करें – उप जिलाधिकारी

ठाणे [ युनिस खान ] ठाणे जिले में कोविड अवधि के दौरान एक या दोनों माता-पिता को खोने वाले कुल 1414 बच्चों में से 880 बच्चों को चाइल्डकैअर योजना का लाभ दिया गया है और 534 बच्चों का सर्वेक्षण करने का काम चल रहा है। इन बच्चों को भी चाइल्ड केयर योजना का लाभ दिलाने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए। इस आशय का निर्देश उप जिलाधिकारी गोपीनाथ ठोंबरे ने संबंधित अधिकारीयों को दिया है।
कोविड काल के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की देखभाल और सुरक्षा के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आज जिलाधिकारी कार्यालय में हुई। उप जिलाधिकारी ठोंबरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी महेंद्र गायकवाड़, जिला विधि सेवा प्राधिकरण के सचिव मंगेश देशपांडे, मनपा उपायुक्त वर्षा दीक्षित , तहसीलदार युवराज बांगड़, डा अनुराधा बाबर, स्नेहल पुण्यार्थी, प्रशांत गावणकर आदि उपस्थित थे।
जिले के जिन 44 बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया और कोविड काल में अनाथ हो गए, उनमें से 43 बच्चों का पीएम केयर पोर्टल पर पंजीकरण हो चुका है।  साथ ही 44 बच्चों में से 39 बच्चों के अनाथ प्रमाण-पत्रों के प्रस्ताव संभाग कार्यालय में जमा करा दिए गए हैं। 17 बच्चों के प्रमाण-पत्र तैयार कर 5 बच्चों के प्रस्ताव प्रक्रिया में हैं। कोविड अवधि के दौरान 44 अनाथ बच्चों में से 19 परिवारों को 50,000 रुपये का आश्रय अनुदान आवंटित किया गया है। इसमें 43 बच्चे मौजूद हैं और 18 बच्चों को जिला विधि सेवा प्राधिकरण द्वारा कानूनी सहायता दी गई है।
उप जिलाधिकारी ठोंबरे ने कहा है कि नगर पालिकाओं को यह सुनिश्चित करने में भी मदद करनी चाहिए कि जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को कोविड के कारण खो दिया है, उनकी शिक्षा बाधित न हो। जिन महिलाओं ने अपने पति को कोविड के कारण खो दिया है, उन्हें संजय गांधी निराधार योजना के तहत लाभ दिया जाना चाहिए।  उन्हें कौशल विकास विभाग द्वारा रोजगार के लिए प्रशिक्षण में भी शामिल किया जाए।  सभी संबंधित एजेंसियां कोरोना से अनाथ हो चुके बच्चों और राशन कार्ड, आधार कार्ड और अन्य प्रमाण पत्र जारी करने का प्रयास करें ताकि भविष्य में उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।
कोविड से अनाथ बच्चों की शिक्षा के लिए काम करने वाली स्माइल फाउंडेशन की डा उमा आहूजा का अभिनंदन किया गया।  साथ ही विधवाओं के लिए काम कर रहे वन स्टेप सेंटर की कविता थोरात को सम्मानित किया गया।

संबंधित पोस्ट

अर्नव गोस्वामी के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

Aman Samachar

डाक्टर्स , नर्स व आरोग्य सेवकों के सहयोग से कोरोना का भय कम हुआ है संकट अभी टला नहीं 

Aman Samachar

राज्य में पूर्ण लाकडाउन लगाने का मंत्रिमंडल का दबाव , मुख्यमंत्री ले सकते हैं निर्णय – जितेन्द्र आव्हाड

Aman Samachar

73 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा जिला परिषद का नया मुख्यालय – मुख्य कार्यकारी अधिकारी 

Aman Samachar

मनपा क्षेत्र में 11 निजी अस्पतालों समेत 51 आरोग्य केन्द्रों में कोरोना टीकाकरण शुरू 

Aman Samachar

मुंब्रा में बच्चा चोरी की अफवाह पर अंकुश लगाने व दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग  

Aman Samachar
error: Content is protected !!