Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबार ब्रेकिंग न्यूज़

मुलुक से मुंबई वापसी का नसीब नहीं हो रहा रेल टिकट

भिवंडी [ अमन न्यूज नेटवर्क ] कपड़ा नगरी भिवंडी एवं आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले तमाम लोग गर्मी में होने वाली गेहूं की कटाई,  शादी समारोह एवं अन्य फंक्शन की वजह से प्रतिवर्ष परिजनों संग मुलुक चले जाते हैं. खेती कार्य व शादी समारोह निपटने के उपरांत मुलुक से मुंबई आने वाले अधिसंख्य लोगों को रेलवे का रिटर्न टिकट नसीब नहीं हो रहा है. मुंबई वापसी की आस जोह रहे यात्रियों का गंभीर आरोप है कि,यात्री सुविधाओं को लेकर रेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा तमाम दावा झूठा साबित हो रहा है. मुंह मांगी कीमत का टिकट खरीदने के लिए लोग कतार में खड़े हैं लेकिन रिटर्न टिकट नसीब नहीं है. रेल मंत्रालय को गर्मी के मौसम में यात्रियों की संख्या को देखते हुए यात्री ट्रेनें चलानी चाहिए जिससे लोगों को यात्रा में आसानी हो सके.

          गौरतलब हो कि गर्मी के मौसम में  खेती से जुड़े कार्यों सहित शादी समारोह व अन्य कार्यों की वजह से मुंबई, भिवंडी,कल्याण, ठाणे, शाहपुर, वाड़ा आदि क्षेत्रों में रहने वाले नौकरीपेशा व मजदूर परिवार के साथ मुलुक चले जाते हैं। आश्चर्यजनक है कि,मुंबई से जाने का टिकट तो यात्रियों को थक हार कर मिल जाता है बावजूद मुलुक से मुंबई आने का रिटर्न टिकट भाग्यशाली लोगों को ही नसीब होता है.मुलुक से आने वाले तमाम लोगों को नजदीकी स्टेशनों पर एकाध हफ्ता रात से पूरे दिन तक लाइन लगाने के बाद भी तत्काल टिकट नसीब नहीं होता है।

            हजारों रुपए देकर भी वापसी टिकट नसीब नहीं.. मुलूक से मुंबई आने वाले लोग रिटर्न टिकट के लिए  दलालों को 2 से 3 हजार रुपए चुकाने को तैयार रहते हैं बावजूद मनमाफिक ट्रेन में तय तारीख का टिकट मिलना बेहद कठिन होता है. 2 माह पूर्व शादी समारोह के लिए प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, फैजाबाद, जौनपुर, कुशीनगर, गोंडा बलरामपुर, वाराणसी गए तमाम लोग मुंबई आने के लिए 15-20 दिनों से वापसी टिकट के लिए दलालों के पीछे दौड़ रहे हैं लेकिन टिकट मिलना नसीब नहीं हो रहा है. 15 दिनों से फैजाबाद से मुंबई वापसी की फिराक में टिकट की जुगाड में जुटे शिरोमणि वर्मा, रामफल यादव, सीताराम सिंह, सुदर्शन कोहार आदि का कहना है कि 15 दिन से वापसी टिकट के लिए भागदौड़ कर रहे हैं. दलालों को मुंह मांगा पैसा देने को तैयार हैं लेकिन वापसी टिकट मिल नहीं रहा है.सुल्तानपुर निवासी प्रभाकर यादव,निशा सिंह,संतोष सिंह, अखिलेश सिंह, रामनयन वर्मा विगत 2 माह पूर्व भिवडी से मुलुक गए थे जहां काफी कोशिशों के बावजूद वापसी टिकट नहीं मिल रहा है.शिक्षिका निशा सिंह ट्रेन की आस छोड़कर हवाई सेवा से मुंबई पहुंचकर स्कूल ज्वाइन किया.
          गर्मी मौसम एवं त्योहारों पर रेलवे मंत्रालय द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए ग्रीष्मकालीन व फेस्टिवल ट्रेनें चलाने की घोषणा की जाती है लेकिन घोषणा से यात्रियों को कोई फायदा नहीं होता है.यात्री मुलुक से वापसी के टिकट के लिए भारी परेशानी झेलते हैं यात्रियों की परेशानी को जान समझ कर भी रेलवे मंत्रालय यात्री सुविधाओं की खातिर कोई सार्थक कदम नहीं उठाता है अपितु यात्री सुविधाओं के नाम पर मनमाफिक रेल भाड़ा बढ़ाता रहता है.यात्रियों के समक्ष रेल मंत्रालय की मनमानी सहने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है.
        मुंबई से मुलुक जाने वाले यात्रियों ने रेलवे मंत्रालय की कार्यप्रणाली पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि रेलवे मंत्रालय यूपी, बिहार, बंगाल, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा आदि शहरों के यात्रियों के साथ नाइंसाफी करता है. समूचे वर्ष यात्रियों को कभी भी मनचाही तारीख एवं मनचाही ट्रेन में टिकट नसीब नहीं होता है.रेलवे मंत्रालय जब दिल करता है तो यात्री भाड़ा बढ़ाने की घोषणा करता है लेकिन यात्री सुविधाओं पर कोई ध्यान नहीं देता है.रेल मंत्रालय भिवंडी, मुंबई, ठाणे, कल्याण आदि शहरों से जाने वाले परप्रांतीय हिंदीभाषी यात्रियों की सुविधा के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाता है. मुलुक से मोबाइल द्वारा आपबीती बयां करते हुए दर्जनों यात्रियों ने बताया कि नौकरी से छुट्टी लेकर सिर्फ 15 दिन के लिए गांव गए लेकिन वापसी टिकट नहीं मिलने से डेढ़ महीने बाद भी मुलुक से मुंबई लौट नहीं सके हैं.समय से मुंबई नहीं लौटने की वजह से रोजगार और नौकरी भी छिन गई है. रेल मंत्रालय को यात्रियों की सुविधा के लिए मुंबई आने के लिए गाड़ियों की संख्या को बढ़ाया जाना बेहद जरूरी है.

संबंधित पोस्ट

महिला बचतगट निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी का महापौर के हाथो उद्घाटन

Aman Samachar

नवी मुंबई हवाई अड्डे का नाम दि.बा पाटिल रखे जाने की मांग को लेकर मानव श्रृंखला बनाकर आंदोलन आज 

Aman Samachar

कोरोना से बचने के लिए मनपा ने किया 10 लाख का उच्च टीकाकरण का लक्ष्य पूरा

Aman Samachar

महाड़ के ऐतिहासिक चावदार तालाब के लिए सभी आवश्यक उपाय किया जायेगा – एकनाथ शिंदे 

Aman Samachar

उल्हासनगर भाजपा जिला महासचिव बनने समाज ने किया स्वागत

Aman Samachar

पंजाब नेशनल बैंक ने सतर्कता जागरूकता अभियान के अंतर्गत आयोजित किया वॉकेथोन 

Aman Samachar
error: Content is protected !!