Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से छात्राओं के लिए ऑल इंडिया कोडिंग प्रतियोगिता के आयोजन का ऐलान 

मुंबई [ aman news netwark ] अमृता विश्व विद्यापीठम की ओर से 8 से लेकर 12 वर्ग तक की तमाम छात्राओं के लिए वर्चुअल कोडिंग प्रतियोगिता के आयोजन का ऐलान किया गया है. इस प्रतियोगिता का नाम ICPC एल्गो क्वीन गर्ल्स प्रोग्रामिंग कप रखा गया है. अपनी तरह के इस अनूठे आयोजन को स्पॉन्सर के तौर पर IBM क्वांटम का सहयोग प्राप्त हुआ है. इसका मूल मक़सद छात्राओं को प्रतिस्पर्धी कोडिंग व क्वांटम कंप्यूटिंग में प्रशिक्षण देकर उन्हें कोडिंग संबंधी प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है.

       उल्लेखनीय है कि फ़रवरी 2023 में होने वाले फ़िनाले से पहले तक हर सप्ताह इसके तहत शिक्षाप्रद सत्रों, कार्यशालाओं, बहुस्तरीय प्रतियोगिताओं और करियर संबंधी सलाह सत्रों का आयोजन ऑनलाइन स्वरूप में किया जाएगा. ऐसे में छात्राओं को इसमें हिस्सा लेने में आसानी होगी, उनके एल्गोरिथ्मिक कौशल में वृद्धि होगी, उन्हें क्वांटम कंप्यूटर्स को प्रोग्राम करने की उम्दा शिक्षा मिलेगी और ICPC के‌ उच्चस्तरीय अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों की ओर से विश्वसनीयता भी हासिल होगी.

      ग़ौरतलब है कि ICPC एल्गो क्वीन गर्ल्स प्रोग्रामिंग कप में भाग लेने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.इसमें भाग लेने के लिए www.amrita.edu/algoqueen पर जाएं. इसमें भागीदारी के लिए अर्ज़ी देने की आख़िरी तारीख़ 25 अक्तूबर, 2022 रखी गयी है.

      अमृता विश्व विद्यापीठम के एडमिशन एवं एकेडमिक आउटरीच के निदेशक और ICPC एशिया के डिप्टी निदेशक प्रोफ़ेसर महेश्वरा चैतन्य कहते हैं, “दुनियाभर में कुल शोधकर्ताओं में महिला शोधकर्ताओं की संख्या महज़ 28% है. टेक्नोलॉजी से जुड़ी क्रांति के इस दौर में लड़कियों की भागीदारी और भी बढ़नी चाहिए, ख़ासकर प्रतिस्पर्धी प्रोग्रामिंग और कोडिंग के क्षेत्र में. हमें उन समस्याओं को अच्छी तरह से समझना होगा जो लड़कियों को STEM से दूर रखते हैं. हमें लड़कियों की चुनौतियों व बाधाओं को दूर करने में उनकी मदद करनी होगी. ICPC एल्गो क्वीन प्रोग्रामिंग कप का मुख्य उद्देश्य गणित में माहिर छात्राओं  को एल्गोरिथ्म और कंप्यूटर साइंस की संपूर्ण शिक्षा प्रदान करना है. ऐसे में अमृता विश्व विद्यापीठ की ओर से ICPC के सहयोग से पिछले 15 सालों से एक ऐसी प्रोग्रामिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता रहा है जिसमें समस्त कॉलेज हिस्सा लेते रहे हैं. अब हमारा इरादा ICPC एल्गो क्वीन गर्ल्स प्रोग्रामिंग कप के अंतर्गत छात्राओं को प्रोग्रामिंग की मुफ़्त शिक्षा प्रदान करना है”.

       ICPC फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष व कार्यकारी निदेशक डॉ. विलियम पाउचर ने इस मौके पर कहा, “हमारे लिए अमृता विश्व विद्यापीठम द्वारा आयोजित ICPC एल्गो क्वीन गर्ल्स क्वीन प्रोग्रामिंग कप से जुड़ना बेहद गर्व व ख़ुशी की बात है. इसके तहत मुख्यत: लड़कियों को लाभ होगा जिन्हें कार्यशालाओं और प्रोग्रामिंग से जुड़ीं कक्षाओं के अंतर्गत कोडिंग व एल्गोरिथ्मिक कौशल संबंधित शिक्षा बढ़िया तरीके से प्रदान की जाएगी”.

       क्वांटम कम्पूटिंग में एक अग्रणी कंपनी के तौर पर अपनी पहचान रखनेवाली IBM क्वांटम का मानना है कि क्वांटम संबंधित शिक्षा हर वर्ग के लोगों को मिलनी चाहिए. ऐसे में कंपनी दुनिया भर के स्टूडेंट्स को शिक्षा प्रदान करने को लेकर तमाम तरह के अवरोधों को दूर करने के लिए प्रयासरत है.

      साल 2022-2023 में ICPC एल्गो क्वीन सीज़न के दौरान IBM की ओर से क्वांटम एक्सप्लोरर्स प्रोग्राम का संचालन किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि इस प्रोग्राम की ख़ासियत ये होगी कि गेम्स के माध्यम से छात्रों को क्वांटम संबंधी शिक्षा प्रदान की जाएगी. इसके तहत छात्रों को रोचक स्टडी मटीरियल उपलब्ध कराए जाएंगे जाएंगे, विशेष सत्रों का आयोजन किया जाएगा, उपलब्धियां हासिल करने व करियर बनाने संबंधी सलाह भी दी जाएंगी. स्टूडेंट्स को क्वांटम कंप्यूटिंग से जुड़े सामान्य ज्ञान के अलावा क्वाटंम मशीन लर्निंग एवं ऑप्टिमाइज़ेशन और क्वांटम कंप्यूटर्स के संचालन की विस्तारित शिक्षा भी प्रदान की जाएगी.

      एल्गो क्वीन गर्ल्स प्रोग्रामिंग कप की शुरुआत पश्चिमी एशिया क्षेत्र में स्थानीय रूप की गयी थी. यह अनूठी पहल अब ICPC ग्लोबल की तमाम गतिविधियों की श्रृंखलाओं कर साथ जुड़ेगी और विश्व के अन्य इलाकों के प्रतिस्पर्धी भी इसमें भागीदारी कर सकेंगे. उल्लेखनीय है ICPC फ़ाउंडेशन हाशिए पर पड़े और ज़रूरतमंद समुदसयों की सेवा में कार्यरत है. इसका मूल उद्देश्य पिछले 40 सालों से अपनी योजनाओं व कार्यक्रमों के ज़रिए आम लोगों का उत्था‌न, असामनता की खाई को पाटना और सामुदायिक तौर पर लोगों को एकजुट करना रहा है

संबंधित पोस्ट

टाटा 1mg की ओर से देश के सबसे बड़े हेल्थ एवं वेलनेस सेल ग्रांड सेविंग डेज़ का ऐलान‌ 

Aman Samachar

पीएनबी ने अपने संस्थापक लाला लाजपत राय की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने  आरंभ किया यूनियन प्रेरणा 2.0 – एम्पॉवर हिम

Aman Samachar

अँसेलने भारत में ग्रीनफील्ड प्लांट लॉन्च करके टिकाऊ विनिर्माण के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित 

Aman Samachar

भारत में जल्‍द लॉन्‍च होगी मोटोरोला की बहुप्रतीक्षित रेज़र 40 सीरीज 

Aman Samachar

उत्तर व पश्चिम भारत के राज्यों में आक्सीजन प्लांट लगाएगी केंद्र सरकार

Aman Samachar
error: Content is protected !!