Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने क्यूआईपी मार्ग से 2,000 करोड़ रुपये इक्विटी पूंजी और 10 वर्षीय बांड जारी करके 500 करोड़ रुपये की टियर-II पूंजी जुटाई

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत के सबसे बड़े स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसेटके हिसाब से) ने आज 2,500 करोड़ रुपये की कुल पूंजी जुटाने की घोषणा की, जिसमें 2,000 करोड़ की टियर-I पूंजी और 500 करोड़ रुपये की टियर- II पूंजी शामिल है।यह बैंक के समग्र कैपिटल एडिक्वेशी रेश्यो (सीआरएआर) को 19.4% से 25.7% (30-जून’22 को प्रो-फॉर्मा आधार पर) तक ले जाएगा।नई पूंजी का उपयोग मध्यम अवधि में बैंक की विकास योजनाओं का समर्थन करने और नियामक पूंजी पर्याप्तता आवश्यकताओं के ऊपर पर्याप्त हेडरूम बनाए रखने में मदद करने के लिए किया जाएगा।

         बैंक ने 2,000 करोड़ रुपये (USD 253mn) का क्यूआईपी इश्यू 3 अगस्त 22 को 570-590 रुपये प्रति शेयर के मूल्य बैंड पर लॉन्च किया  था। इस क्यूआईपी को लेकर विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) दोनों की मजबूत मांग देखी गई।बैंक का क्यूआईपी को 4 गुना अधिक अभिदान मिला और क्यूआईपी की जबरदस्तमांग 1 अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर गई, जिसमें सॉवरेन वेल्थ फंड, बड़े विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों, वैश्विक परिसंपत्ति प्रबंधकों, घरेलू बीमा कंपनियों और म्यूचुअल फंड जैसे प्रमुख निवेशकों की बड़ी दिलचस्पी थी।बैंक की पूंजी जुटाने वाली समिति (सीआरसी) ने इश्यू मूल्य 580 रुपये प्रति शेयर तय किया है और 3,44,82,758 (तीन करोड़ चौवालीस लाख अस्सी-दो हजार सात सौ अड़तालीस) इक्विटी शेयरों के आवंटन को मंजूरी दी, जिसकी फेस वैल्यू बोलीदाताओं के लिए 10 रुपये से 67 (सड़सठ) रखीगई।

       अप्रैल 2017 में एक स्मॉल फाइनेंस बैंक में परिवर्तित होने के बाद से यह 2018 और 2019 में टेमासेक से एक तरजीही माध्यम से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने और मार्च, 2021 में बैंकके पहले क्यूआईपीमाध्यम से 625.5 करोड़ रुपये जुटाने के बाद बैंक द्वारा तीसरी और सबसे बड़ी प्राथमिक इक्विटी पूंजी जुटाई गई है। बैंक ने गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) के रूप में अनसिक्योर्ड, अधीनस्थ, रेटेड, सूचीबद्ध, प्रतिदेय, गैर-परिवर्तनीय निचले टियर II बांड के निजी प्लेसमेंट के माध्यम से टीयर II पूंजी भी जुटाई।बैंक ने 2 अगस्त 22 को 400 करोड़ रुपये के आधार आकार में 200 करोड़ रुपये के ग्रीन शू विकल्प के साथ इश्यू खोला और क्वालिफाइड निवेशकों, म्यूचुअल फंड, बीमा कंपनियों, बैंकोंआदि ने इस इश्यू को हाथोंहाथ लिया।फलस्वरूप 1,110 करोड़ रुपये की अंतिम बोलियों के साथ 2x  ओवरसब्सक्रिप्शन मिला। बैंक ने अंततः 100 करोड़ रुपये के ग्रीन शू विकल्प को बनाए रखते हुए 500 करोड़ रुपये के बांड जारी किए। क्रिसिल एंड केयर ने इस इश्यू को एए/स्टेबल रेटिंग दी है।

       इस अवसर पर बोलते हुए, श्री संजय अग्रवाल, एमडी और सीईओ, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा कि मैं 2, 500 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने में निवेशकों की ओर से मिली प्रतिक्रिया से अभिभूत और उत्साहित हूं। वह भी तब जब भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। इसमें 2,000 करोड़ रुपये टियर-I पूंजी और 500 करोड़ टियर-II पूंजी जुटाई गई।मैं इस इश्यू में भाग लेने के लिए अपने सभी मौजूदा शेयरधारकों का बहुत आभारी हूं और सभी नए निवेशकों का भी स्वागत करता हूं, जिसमें  एफआईआई और घरेलू निवेशक दोनों शामिल हैं। मैं सभी निवेशकों को आभार व्यक्त करा हूं कि वे हमारे विश्वास और हमारी विकास योजनाओं का समर्थन करने के लिए हमारे साथ आए। हमारा उद्देश्य भारत में एक बहुत ही स्थायी व्यापार मॉडल के साथ एक सर्वश्रेष्ठ तकनीक के नेतृत्व वाले खुदरा बैंक का निर्माण करना है और नई पूंजी हमें उस दिशा में काफी मदद करेगी।इश्यू के बाद 25% से अधिक (प्रो-फॉर्मा आधार) के सीआरएआर के साथ, हमारे द्वारा पूरा किए जाने वाले सेगमेंट से निरंतर मांग और स्थिर परिसंपत्ति गुणवत्ता के साथ, हम भारत द्वारा प्रदान किए गए जबरदस्त अवसर का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह दशक भारत का होगा और उम्मीद है कि हमारे क्यूआईपी और टियर II मुद्दे की सफलता और एफआईआई की भारी मांग समग्र क्षेत्र के लिए शुभ संकेत देगी।

संबंधित पोस्ट

विकास की नयी राह पर अग्रसर भिवंडी – विधायक रईस शेख

Aman Samachar

व्हाट्सएप पर निःशुल्क क्रेडिट स्कोर उपलब्ध कराने वाला एक्सपीरियन भारत का पहला क्रेडिट ब्यूरो बना 

Aman Samachar

बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा सिर्फ़ 30 मिनट में बहुत ही आसानी से गृह और कार ऋण की मंजूरी

Aman Samachar

इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड ने विकसित कर हेपेटाइटिस ए वैक्सीन ‘हेविश्योर®’ किया लॉन्च 

Aman Samachar

फ़िल्म इंडस्ट्री में होने वाली हरेक संघर्ष की कहानी हैं सिनेमा जिंदाबाद

Aman Samachar

सड़क सुरक्षा नियमों के पालन और दुर्घटना से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने का आवाहन 

Aman Samachar
error: Content is protected !!