Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मशहूर घुड़सवार और डॉक्टर शाकिर खरबे की सफल सर्जरी

घोड़े से गिरते समय संतुलन बनाने की कोशिश में लगी थी चोट

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] डॉ.शाकिर खरबे (50 वर्ष) राष्ट्रीय स्तर के घुड़सवार हैं, जिन्हें घुड़सवारी के दौरान चोट लग गई थी। घोड़े से गिरने के दौरान संतुलन हासिल करने की कोशिश में उनके कंधे की हड्डी (कॉलरबोन) टूट गई थी। दक्षिण मुंबई के एक नामी अस्पताल में डॉ.खरबे का ऑपरेशन हुआ।  इस सर्जरी के 6 हफ्ते बाद जब डॉ.खरबे का एक्स-रे लिया गया तो यह देखा गया कि यह सर्जरी ठीक से नहीं हुई है। सर्जरी ठीक से नहीं होने के कारण डॉ.खरबे को काफी दर्द सहना पड़ा, वे घायल कंधे को ठीक से हिला नहीं पा रहे थे। पहली सर्जरी के लगभग 3 महीने बाद, डॉ.खरबे ने वॉकहार्ट अस्पताल के डॉ. मोहित कुकरेजा से संपर्क किया था।

         डॉ. कुकरेजा वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई सेंट्रल में कंसल्टेंट आर्थोपेडिक सर्जन, स्पोर्ट्स मेडिसिन और आर्थ्रोस्कोपी विशेषज्ञ हैं। डॉ.खरबे के मामले के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैं डॉ.खरबे से उन्हे चोट लगने के करीब 3 महीने बाद मिला था। उस समय उनके दाहिने कंधे को हिलाने में बहुत दर्द हो रहा था।  चोट के कारण वह अपना हाथ नहीं उठा सकता थे, दैनिक गतिविधियाँ नहीं कर सकता थे, रोगियों की जाँच नहीं कर सकते थे और रात को ठीक तरीके से सो भी नही पा रहे थे। ” डॉ.खरबे की गहन जांच और परीक्षण के बाद डॉ. कुकरेजा ने उन्हें सलाह दी कि उनके कंधे पर फिर से सर्जरी करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। डॉ. खरबे के कंधे पर आर्थोस्कोपी की मदद से यह सर्जरी की गई।

       हैमस्ट्रिंग टेंडन का उपयोग करके एक कंधे की टूटी हड्डी को फिरसे जोडने के लिए ये सर्जरी की गई थी। इस बार बटन और मजबूत टेप की मदद से कंधे को फिसलने से बचाने का ख्याल रखा गया। सर्जरी के बाद डॉ.खरबे को खास एक्सरसाइज करने को कहा गया। डॉ.कुकरेजा ने बताया कि सर्जरी के बाद तेजी से रिकवरी और कंधे को हिलाने-डुलाने में दिक्कत से बचने के लिए ये खास एक्सरसाइज दी गईं। इलाज के बारे में बात करते हुए, डॉ.खरबे ने कहा, “एक राष्ट्रीय स्तर के घुड़सवार और एक स्टड फार्म के मालिक के रूप में, मैं नियमित रूप से घोड़ों की सवारी करता था। कुछ दिनों पहले, मैं सवारी करते समय अपने घोड़े से गिर गया और मेरे कंधे की हड्डी टूट गई। मुझे बहुत दर्द हो रहा है। मैं दक्षिण मुंबई के एक प्रतिष्ठित अस्पताल में भर्ती हुआ था, जहां मेरे कंधेपर एक सर्जरी हुई, लेकिन सर्जरी के 6 सप्ताह के भीतर वह विफल हो गई। सर्जरी के बाद मैं अपना कंधा नहीं हिला सकता था।  मैं इस चोट से उबरने में मदद के लिए कंधे की चोट के विशेषज्ञ की तलाश कर रहा था।

         अंत में, मैं मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट अस्पताल के डॉ.मोहित कुकरेजा से मिला। उन्होंने मेरी बारीकी से जांच की, मुझे जो परेशानी हो रही थी उसके बारे में उन्होंने जाना और मुझे फिर से सर्जरी कराने की सलाह दी। सर्जरी अच्छी तरह से हुई, जिसके बाद मैंने डॉ. कुकरेजा द्वारा बताई गई एक्सरसाइज को सख्ती से किया। दूसरी सर्जरी के 3 महीने बाद मैं अपने कंधे को पहले की सामान्य महसूस कर पा रहा हूं और उसे पहले की तरह हिला भी पा रहा हूं. दुसरी सर्जरी के बाद मै पहले की तरह अपनी जिंदगी जी रहा हूं। मैं डॉ. कुकरेजा और वॉकहार्ट अस्पताल का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने सर्जरी के जरिए कंधे की चोट का पूरी तरह से इलाज किया। यह वास्तव में मेरे लिए एक पुनर्जन्म है। मैं जल्द ही फिर से प्रतिस्पर्धी घुड़सवारी करने जा रहा हूं।”

        वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई सेंट्रल ने हाल ही में कल्याण में एक ओपीडी की शुरुआत की है। इस ओपीडी में वॉकहार्ट हॉस्पिटल, मुंबई सेंट्रल के जाने-माने डॉक्टर अपनी सेवाएं देने जा रहे हैं। इसमें 7 स्पेशालिस्ट डॉक्टर शामिल हैं। डॉ.मोहित कुकरेजा, कंसल्टेंट ऑर्थोपेडिक, स्पोर्ट्स मेडिसिन (आर्थोस्कोपी),शोल्डर/एल्बो/घुटने के सर्जन, डॉ.प्रशांत मखीजा, कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. मज़्दा टरेल, कंसल्टेंट स्पाइन एंड ब्रेन सर्जन,डॉ.गुलशन एच रोहरा, कंसल्टेंट कार्डियक-थोरेसिक सर्जन, डॉ. सुप्रीत बाजवा सलाहकार,आर्थोपेडिक और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन,डॉ.नीलेश चोर्डिया, कंसल्टेंट सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट,डॉ.जयेशगोरी,सलाहकार सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट ये स्पेशालिस्ट डॉक्टर इस ओपीडींमे शामिल होंगे।

संबंधित पोस्ट

रंगमंच कामगारों को महापौर के हाथो राशन का वितरण किया गया 

Aman Samachar

अधिक शुल्क वसूलने वाली निजी कोविड अस्पतालों के खिलाफ महापौर की कार्रवाई की मांग 

Aman Samachar

उत्तर भारतीय समाज की सेवा के लिए उत्तर भारतीय हिन्दू प्रतिष्ठान का गठन – सिद्धार्थ संजय पांडेय

Aman Samachar

कोपरी रेलवे पुल पर 16 जनवरी से दो चरणों लगाया जायेगा गार्डर

Aman Samachar

हीरानंदानी परिसर की टंकी से दुसरे क्षेत्र को पानी देने के निर्णय पर स्थाई समिति ने लगायी रोक

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने महिला उद्यमियों को रिकॉर्ड ऋण संवितरण की घोषणा की

Aman Samachar
error: Content is protected !!