Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने रिजर्व बैंक इनोवेशन हब के सहयोग से फॉर्म 15जी एवं एच जमा करना सरल किया

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई), देश के सार्वजनिक क्षेत्र के पांचवे सबसे बड़े बैंक ने  रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (आरबीआइएच) के सहयोग से बैंक के व्हाट्सएप चैनल, यूनियन वर्चुअल कनेक्ट (यूवीकॉन) के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए फॉर्म 15जी एवं एच के वार्षिक प्रस्तुतीकरण की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराकर इसे सरल बनाया.

        यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक बैंक के पास अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप के माध्यम से बैंक के नंबर 09666606060 पर Hi भेजकर यूवीकॉन के माध्यम से 7 विभिन्न भाषाओं में बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. बैंक ने आरबीआईएच के सहयोग से अब यूवीकॉन के माध्यम से “फॉर्म 15जी एवं एच की परेशानी मुक्त प्रस्तुतिकरण” की अतिरिक्त सुविधा की शुरूआत की है. फॉर्म 15 जी एवं एच स्व-घोषणा पत्र हैं जिनका उपयोग क्रमशः 60 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों द्वारा टीडीएस से छूट का दावा करने के लिए किया जाता है.

          श्री नितेश रंजन, बैंक के कार्यपालक निदेशक, ने इस पहल के बारे में बताया कि , “यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने पहले किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटलीकरण का आरंभ करने के लिए रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (आरबीआईएच) के साथ मिलकर काम किया है. इस पहल में आगे बढ़ते हुए, बैंक और आरबीआईएच ने अब बैंक के व्हाट्सएप चैनल यूनियन वर्चुअल कनेक्ट (यूवीकॉन) के माध्यम से “फॉर्म 15जी एवं एच का परेशानी मुक्त प्रस्तुतिकरण” लॉन्च किया है. उन्होंने आगे दोहराया कि “यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने हमेशा अपने वरिष्ठ नागरिक और टेक सैवी ग्राहक, दोनों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास किया है और बैंक वित्तीय सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाने का प्रयास करेगा.”

          आरबीआईएच के सीईओ श्री राजेश बंसल ने बताया, ” आरबीआईएच में  हम प्रत्येक नागरिक के लिए वित्तीय उत्पादों और समाधानों को सुलभ बनाने के एकमात्र उद्देश्य के साथ काम करते हैं. वरिष्ठ नागरिक हमारी आबादी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और इस पहल का उद्देश्य आम तौर पर जटिल 15 जी एवं एच फॉर्म प्रस्तुत करने को ऐसे संचार माध्यमों से सरल बनाना है जिनके वे पहले से ही आदी हैं. इसका मतलब है कि समाधान को अपनाना आसान हो जाता है और जमा करने की प्रक्रिया बैंक और नागरिक दोनों के लिए सरल हो जाती है.

संबंधित पोस्ट

राबोडी में 75 फीट झंडे के साथ निकली तिरंगा रैली 

Aman Samachar

फ़िल्म छैला सन्दू का वीडियो गाना चाहे जग सारा छूटे वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी ने किया रिलीज

Aman Samachar

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 31 मार्च 2022 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए वित्तीय परिणामों की घोषणा की

Aman Samachar

शरद पवार के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाला निखिल भामरे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

Aman Samachar

सिडबी ने ओडिशा राज्य सरकार को मंजूर किए1000 करोड़ रुपये

Aman Samachar

ग्रीनप्लाई इंडस्‍ट्रीज ने लॉन्‍च किया अपना नया उत्‍पाद ‘’ग्रीन प्लैटिनम’’ 

Aman Samachar
error: Content is protected !!