Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मेडिका, कोलकाता और यूनिसेफ ने मिलकर कामकाज़ी माताओं को सशक्त बनाने के लिए किया सहयोग

ठाणे [ अमन न्यूज नेटवर्क ] स्तनपान सप्ताह’ मनाते हुए, पूर्वी भारत की अग्रणी निजी अस्पताल श्रृंखला, मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, कामकाज़ी  माताओं को सशक्त बनाने के लिए एक विशेष कार्यक्रम के लिए यूनिसेफ के साथ हाथ मिलाने वाला पूर्वी भारत का पहला निजी अस्पताल बन गया। 2 और 3 अगस्त 2023 को, वे एक अत्यधिक जानकारीपूर्ण ‘कंगारू मदर केयर वर्कशॉप’ और उसके बाद एक व्यावहारिक ‘स्तनपान कार्यशाला’ का आयोजन कर रहे हैं।

        2 अगस्त को, प्रतिष्ठित उपस्थित लोगों में डॉ. निकोला जूडिथ फ्लिन, एमडी, विभागाध्यक्ष – बाल चिकित्सा और नवजात विज्ञान, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, कोलकाता के साथ श्री आर. उदयन लाहिरी, सह-संस्थापक और निदेशक, मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स साथ ही साथ शामिल थे श्री अयनाभ देबगुप्ता, सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक, मेडिका हॉस्पिटल्स| 2 अगस्त को कार्यशालाएँ प्रख्यात कंगारू केयर मास्टर ट्रेनर्स द्वारा आयोजित की गईं। सीनियर पारुल दत्ता, वरिष्ठ नर्सिंग पेशेवर और बाल चिकित्सा और नवजात नर्सिंग संकाय; पूर्व वरिष्ठ सिस्टर ट्यूटर, इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (आईपीजीएमईआर) में नियोनेटोलॉजी विभाग और सेठ सुखलाल करनानी मेमोरियल (एसएसकेएम) अस्पताल कोलकाता, पश्चिम बंगाल; प्रोफेसर असीम मल्लिक, एनआरएस मेडिकल कॉलेज में नवजात शिशु इकाई के प्रोफेसर और प्रभारी; और डॉ. बिजन साहा, आईपीजीएमईआर और एसएसकेएम अस्पताल, कोलकाता में एसोसिएट प्रोफेसर। इस कार्यक्रम में यूनिसेफ से पश्चिम बंगाल की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वंदना पी भाटिया उपस्थित थीं।

       1992 में, WABA (वर्ल्ड अलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन) ने घटती दरों और बढ़ती शिशु मृत्यु दर के कारण स्तनपान के लिए सार्वजनिक समर्थन बढ़ाने के लिए स्तनपान जागरूकता शुरू की। विश्व स्तनपान सप्ताह अब WHO, यूनिसेफ और WABA का एक सहयोगात्मक प्रयास है। 2023 की थीम “स्तनपान को सक्षम बनाना: कामकाज़ी  माता-पिता के लिए बदलाव लाना” है – जो कामकाज़ी  माताओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। कोलकाता के मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में, बाल रोग विभाग स्तनपान कराने वाली माताओं को प्राथमिकता देता है। उनके पास आरामदायक बैठने की जगह के साथ एक समर्पित नर्सिंग क्षेत्र है, जो स्वचालित और मैन्युअल स्तन पंप, बोतल वार्मर और रोगाणुरहित बोतलें प्रदान करता है। अस्पताल में स्तन के दूध को संग्रहित करने के लिए एक निगरानी रेफ्रिजरेटर रखा जाता है, और स्तनपान कराने वाले कर्मचारियों को दूध निकालने के लिए ब्रेक लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

        पश्चिम बंगाल में, यूनिसेफ ने राज्य सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ घनिष्ठ सहयोग के माध्यम से स्तनपान और कंगारू मदर केयर को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाई है। यह यूनिसेफ के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह मेडिका के बाल रोग विभाग को अपनी विशेषज्ञता और समर्थन प्रदान करता है, जो इस तरह की सहायता प्राप्त करने वाला पहला निजी अस्पताल है। साथ में, वे न केवल मेडिका बल्कि अन्य महानगरीय अस्पतालों की नर्सों और डॉक्टरों को प्रशिक्षण और प्रमाणन प्रदान करेंगे।

         डॉ. निकोला जूडिथ फ्लिन, एमडी, विभागाध्यक्ष – बाल चिकित्सा और नवजात विज्ञान, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, कोलकाता ने साझा किया, “स्तनपान न केवल रोकी जा सकने वाली मौतों को समाप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है, बल्कि आर्थिक और सामाजिक समृद्धि के लिए उत्प्रेरक भी है। हमें जन्म के एक घंटे के भीतर प्रारंभिक स्तनपान, छह महीने तक विशेष नर्सिंग और दो साल की उम्र तक निरंतर स्तनपान के महत्व को दोहराना और जोर देना चाहिए, हम सालाना 20,000 मातृ मृत्यु और 823,000 शिशु मृत्यु को समाप्त कर सकते हैं। कामकाज़ी  स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने के लिए वैश्विक मानसिकता में बदलाव आवश्यक है। काम के दौरान उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जागरूकता, शिक्षा और समझ के साथ, हम उन्हें इन बाधाओं को दूर करने के लिए सशक्त बना सकते हैं। कामकाज़ी  महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली कमी को दूर करने के लिए स्तन के दूध की उचित देखभाल और संरक्षण महत्वपूर्ण है। आइए हम हितधारकों के रूप में एकजुट हों, माँ और बच्चे को प्राथमिकता दें, और महत्वपूर्ण पहले 1000 दिनों में देखभाल की निरंतरता प्रदान करने के प्रयासों का समन्वय करें। साथ मिलकर, अपने घरों और कार्यस्थलों में, स्तनपान कराने वाली माताओं को समर्थन और सशक्त बनाकर हम आज के बच्चों के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।”

        मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक, श्री आर उदयन लाहिरी ने कहा, “हमारी समर्पित नर्सों और डॉक्टरों को सशक्त बनाने और प्रमाणित करने के लिए पहली बार यूनिसेफ के साथ काम करना वास्तव में एक संतुष्टिदायक अनुभव रहा है। मैं पश्चिम बंगाल में यूनिसेफ स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वंदना पी भाटिया की हार्दिक सराहना करता हूं, जिनके अटूट समर्थन ने इस प्रयास को संभव बनाया। मैं उन असाधारण प्रशिक्षकों के प्रति भी अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं जिन्होंने इस कार्यशाला में उदारतापूर्वक अपना समय दिया। जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, हम ऐसे प्रभावशाली आयोजनों का आयोजन जारी रखने की आकांक्षा रखते हैं जो स्वास्थ्य सेवा को मजबूत करें और हमारे समुदायों पर स्थायी सकारात्मक प्रभाव छोड़ें।”

       मेडिका हॉस्पिटल्स के सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक श्री अयनाभ देबगुप्ता ने भी साझा किया, “मेडिका हॉस्पिटल्स में हम अपने मरीजों की भलाई के लिए पूरे दिल से समर्पित हैं, और इस महत्वपूर्ण पहल के लिए यूनिसेफ के साथ उनके भागीदार के रूप में जुड़ना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। यह सहयोग हमारे संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो अनगिनत माताओं और शिशुओं के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस गठबंधन के माध्यम से, हम एक नई यात्रा शुरू करने का अवसर स्वीकार करते हैं – माताओं के लिए शिक्षा, सशक्तिकरण और समर्थन की यात्रा, जो उन्हें स्तनपान की सुंदरता को अपनाने और अपने बच्चों को जीवन में सर्वोत्तम संभव शुरुआत देने में सक्षम बनाती है।’

संबंधित पोस्ट

बगल के गाले से ज्वेलर्स की दुकान में सेंध लगाकर सवा तीन करोड की चोरी 

Aman Samachar

छात्र-नेतृत्व वाला सांस्कृतिक उत्सव में 30,000 से अधिक दर्शकों का पदार्पण 

Aman Samachar

 जिप सीईओ रहे डॉ. भाऊसाहेब डांगडे के कल्याण डोंबिवली मनपा आयुक्त बनने पर समारोह पूर्वक बिदाई 

Aman Samachar

मुआवजा प्रकरण में फर्जीवाड़े में लिप्त किसान सहित 15  गिरफ्तार

Aman Samachar

मनपा की प्रत्यक्ष महासभा आयोजित करने की मांग को लेकर विरोधी पक्षनेता ने मुंबई उच्च न्यायालय में दायर की याचिका

Aman Samachar

ठाणे में ट्रैफिक जाम की समस्या सुलझाने के लिए दापचारी में पार्किंग – एकनाथ शिंदे 

Aman Samachar
error: Content is protected !!