Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 आवासीय मकानों के औसत किराये में तिमाही दर 4.9% की वृद्धि के साथ किराया बाज़ार बढ़ रहा – मैजिकब्रिक्स

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत के सबसे बड़े रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म, मैजिकब्रिक्स ने हाल ही में अप्रैल-जून 2023 के लिए अपनी फ्लैगशिप रेंटल इंडेक्स जारी की, जिससे पता चलता है कि भारत के 13 प्रमुख शहरों में किराये के घरों की मांग में तिमाही-दर-तिमाही के आधार पर 18.1% की बढ़ोतरी हुई है, साथ ही तिमाही-दर-तिमाही के आधार पर आपूर्ति में भी 9.6% की वृद्धि दर्ज की गई है, जबकि किराये में साल-दर-साल के आधार पर 4.9% की बढ़ोतरी हुई है।

      मैजिकब्रिक्स प्लेटफॉर्म पर 2 करोड़ से अधिक ग्राहकों के व्यवहार और उनकी पसंद के आधार पर तैयार की गई इस रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि, बेंगलुरु (8.1%), नवी मुंबई (7.3%), तथा गुरुग्राम (5.1%) जैसे बड़े शहरों में तिमाही-दर-तिमाही के आधार पर औसत किराये में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इसके विपरीत, दिल्ली (-0.9%) और मुंबई (-0.1%) में तिमाही-दर-तिमाही के आधार पर औसत किराये में मामूली गिरावट आई है।

          मैजिकब्रिक्स के सीईओ, श्री सुधीर पई ने इसके बारे में अपनी राय जाहिर करते हुए कहा, पिछले एक साल के दौरान एक बार फिर से शहरों का रुख करने वाले कर्मचारियों और छात्रों की वजह से देश के प्रमुख शहरों में किराये के घरों की मांग बढ़ी है। ऑफिस में पहले की तरह काम-काज शुरू होने की वजह से कार्यस्थल के नजदीक घरों की जरूरत को बढ़ावा मिला हैसाथ ही शैक्षणिक संस्थानों ने भी व्यक्तिगत तौर पर शिक्षण की गतिविधियाँ फिर से शुरू कर दीं हैंजिससे छात्रों के लिए भी शहरी केंद्रों की ओर वापस लौटना आने वाली हो गया। इसी बीचप्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए घर के मालिकों ने किराये की तुलना में अपनी प्रॉपर्टी की बिक्री के अवसरों का फायदा उठायाजिससे आपूर्ति कम हो गई। इसके साथ-साथ किराये के घरों की मांग में बढ़ोतरी की वजह से देश के प्रमुख शहरों में किराये में विशेष रूप से वृद्धि हुई।

       मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट के अनुसार 2 बीएचके घरों की लोकप्रियता में आज भी कोई कमी नहीं आई है, जिसकी मांग और आपूर्ति दोनों में 53% की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है। 1 बीएचके (27%) तथा 3 बीएचके (18%) का स्थान इसके बाद आता है। 2023 की पहली तिमाही में 3 बीएचके इकाइयों की मांग 36% थी, जो 2023 की दूसरी तिमाही में घटकर 18% हो गई। दूसरी ओर, 1 बीएचके इकाइयों की मांग 2023 की पहली तिमाही में 17% से बढ़कर मौजूदा तिमाही में 27% हो गई। इस बदलाव से यह पता चलता है कि कॉम्पैक्ट अपार्टमेंट के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है।

       रिपोर्ट के नतीजों से यही निष्कर्ष निकलता है कि, मौजूदा तिमाही में किराये के घरों की मांग में बढ़ोतरी में रोजगार केंद्रों से निकटता के अलावा किराये पर खर्च करने की क्षमता में वृद्धि की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है। किरायेदारों के बीच 10,000 से 20,000 रुपये के मासिक किराये वाले आवास सबसे पसंदीदा विकल्प के रूप में उभरे हैं। रिपोर्ट के नतीजों से पता चलता है कि, लोग मुख्य रूप से 500 से 1,000 वर्ग-फुट के क्षेत्रफल वाले मकानों को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं।

संबंधित पोस्ट

ग्रामीण क्षेत्रों के मवेशियों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री पाटील से गुहार

Aman Samachar

मध्य रेल की  5 वीं और 6 वीं लेन का उद्घाटन और नई उपनगरीय रेलवे सेवाओं का प्रधानमंत्री ने किया शुभारंभ 

Aman Samachar

स्कूल बस के इंजन में लगी आग, बड़ा हादसा टला 

Aman Samachar

निर्देशन में पहचान बनाते निर्देशक कुमार चंदन बनें निर्माताओं की पसंद

Aman Samachar

पेप्वाइंट इंडिया ने बैंकिंग सेवाओं के दायरे को बढ़ाने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ की साझेदारी   

Aman Samachar

केन्द्रीय राज्यमंत्री कपिल पाटिल की उपस्थिति में दिवा के अनेक शिवसैनिक भाजपा में शामिल 

Aman Samachar
error: Content is protected !!