Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण प्रतियोगिता में ठाणे शहर को मिला राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा पुरस्कार 

ठाणे [ युनिस खान ] केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा आयोजित स्वच्छ वायु सर्वेक्षण प्रतियोगिता में ठाणे शहर ने राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान हासिल किया है। यह प्रतियोगिता वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए चुने गए 131 शहरों में आयोजित की गई थी।  इस प्रतियोगिता में 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में से ठाणे शहर देश में तीसरे स्थान पर रहा।  भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव के हाथो से ठाणे मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने पुरस्कार स्वीकार किया।  पुरस्कार में 50 लाख की नकद राशि और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है।

       केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के तहत वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए 131 शहरों का चयन किया गया था।  स्वच्छ वायु सर्वेक्षण, एमओईएफ एंड सीसी की एक नई पहल, 131 शहरों में सिटी एक्शन प्लान के तहत स्वीकृत पहलों के कार्यान्वयन और वायु गुणवत्ता के आधार पर शहरों की रैंकिंग की गई। स्वच्छ वायु सर्वेक्षण का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों के बीच जागरूकता फैलाना, नागरिकों को स्वच्छ हवा के लाभकारी स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में सूचित करना, विभिन्न शहरों में वायु गुणवत्ता की तुलना करना और सभी के लिए स्वच्छ हवा के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

शहरों में घन कचरा प्रबंधन, सड़क निर्माण, ई-बस सुविधाएं, निर्माण और विनाशकारी कचरा  प्रबंधन, औद्योगिक प्रदूषण, शहरों में पीयूसी सुविधाएं और पीयूसी निरीक्षण, सड़कों और डिवाइडरों पर वृक्षारोपण, ई-वाहन चार्जिंग सुविधाएं, ई-वाहनों का अनुपात शहर में कुल वाहनों के लिए, स्वच्छ वायु सर्वेक्षण प्रतियोगिता का मूल्यांकन सीएनजी और पेट्रोल पंपों की संख्या, सार्वजनिक जागरूकता गतिविधियों आदि जैसे कारकों पर किया गया था।

        स्व-मूल्यांकन और तीसरे पक्ष के मूल्यांकन के आधार पर, प्रतिस्पर्धी टीमवाद की भावना से प्रत्येक समूह में 3 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शहरों को नकद पुरस्कार प्रदान किए गए।  शहर की रैंकिंग विभिन्न क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए शहरों द्वारा की गई कार्रवाइयों का आकलन करके की गई थी। कुल 200 अंकों में से 185.2 अंक प्राप्त कर ठाणे शहर ने देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया।  इस प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर ने 187 अंकों के साथ पहला स्थान और उत्तर प्रदेश के आगरा शहर ने 186 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है.

       चालू वर्ष में ठाणे शहर में पौधे लगाने पर जोर दिया गया। इसके अलावा, ठाणे शहर को यह पुरस्कार सड़कों की यांत्रिक सफाई, कुल सड़कों में कंक्रीट और मैस्टिक सड़कों के अनुपात में वृद्धि के कारण धूल प्रदूषण को कम करने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने, शहर में बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक बसों के आने और समय पर और गुणवत्ता के कारण मिला। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्त धनराशि का आवंटन किया गया। इसके माध्यम से भविष्य में शहर के सभी शवदाह गृहों में गैस आधारित दाह संस्कार करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आयुक्त अभिजीत बांगर ने उल्लेख किया कि पीएमई बस सेवा कार्यक्रम के माध्यम से ठाणे परिवहन से इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाने की प्रक्रिया निश्चित रूप से ठाणेकरों के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाने में योगदान देगी।

संबंधित पोस्ट

ठाणे जिलाधिकारी कार्यालय में मुख्यमंत्री सचिवालय कक्ष कार्यरत 

Aman Samachar

सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार गणेशोत्सव हर्षोल्लास और सादगी से मनाएं- जिलाधिकारी 

Aman Samachar

नवी मुंबई में उत्साह पूर्वक 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू

Aman Samachar

आईएमए के 225 डाॅकटर्स ने काला फीता बांधकर मनाया राष्ट्रीय निषेध दिन

Aman Samachar

 लेडीज बार पर पुलिस की छापामार कार्रवाई में 7 गिरफ्तार

Aman Samachar

ठाणे में क्षत्रिय महासंघ की ओर से मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती 

Aman Samachar
error: Content is protected !!