Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

खगोलशास्त्री डा डी के सोमन ने स्कूली छात्रों को भारतीय अंतरिक्ष मिशन की दी जानकारी 

ठाणे [ युनिस खान ] रोटरी क्लब ऑफ ठाणे वेस्ट और मराठी विज्ञान परिषद की ओर से  8 वीं से 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रसिद्ध खगोलशास्त्री डा  डी के सोमन का व्याख्यान सावित्री देवी थिराना स्कूल में आयोजित किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को अंतरिक्ष की जानकारी दी गयी।

        कार्यक्रम की शुरुआत में डा डी के सोमन ने मनुष्य के आकाश और अंतरिक्ष तक जाने के प्रयासों के रोचक इतिहास का वर्णन किया।  राइट ब्रदर्स का पहला हवाई जहाज, रूस द्वारा भेजा गया पहला उपग्रह स्पुतनिक, अंतरिक्ष में भेजा गया पहला कुत्ता लाइका, पहला इंसान यूरी गगारिन, चंद्रमा पर कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग और अन्य प्रेरक जानकारी उनके द्वारा दी गई थी। उन्होंने भारत के अंतरिक्ष अभियानों की समीक्षा की। उन्होंने 1969 में इसरो की स्थापना, अंतरिक्ष में भेजा गया पहला उपग्रह आर्यभट्ट, अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय कैप्टन राकेश शर्मा, चंद्रयान -1, मंगलयान, चंद्रयान -2 और अब चंद्रयान -3 जैसे विभिन्न मील के पत्थर पर भारत की उपलब्धियों का विस्तृत विवरण दिया।

     चंद्रयान – 3 मिशन के बारे में मॉडल, फोटो, आरेख, वीडियो के माध्यम से रोचक और समझने में आसान भाषा में विस्तृत जानकारी दी। डा सोमन के भाषण शैली से विद्यार्थी मंत्रमुग्ध हो गये। इस कार्यक्रम में रोटरी क्लब ऑफ ठाणे वेस्ट के अध्यक्ष श्रीरंग देशपांडे, रोटेरियन साधना वाजे, रोटेरियन और विज्ञान परिषद के अधिकारी, थिरानी स्कूल के शिक्षक कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए रोटरी सदस्य अजीत वोरा ने विशेष प्रयास किये।

संबंधित पोस्ट

जी.एम.मोमिन कालेज स्ट्डी सेंटर में पत्रकारिता मार्गदर्शन शिविर में विविध पहलुओं पर चर्चा 

Aman Samachar

पानी के टैंक में गिरने से मृत बच्चे के परिजनों को 20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की मांग 

Aman Samachar

 ठाणे मनपा के आपदा प्रबंधन दल में 79 पदों के सृजन को मुख्यमंत्री की मंजूरी

Aman Samachar

कलवा के विकास कार्यों के श्रेय लेने के लिए शिवसेना और राकांपा आमने सामने 

Aman Samachar

द यूपी फाइल्स के ट्रैलर का प्रदर्शन सिनेमाघरों में शुरू

Aman Samachar

जिले में मास्क नहीं तो तो इंट्री नहीं विशेष मुहीम लागू करने का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

Aman Samachar
error: Content is protected !!