Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

खगोलशास्त्री डा डी के सोमन ने स्कूली छात्रों को भारतीय अंतरिक्ष मिशन की दी जानकारी 

ठाणे [ युनिस खान ] रोटरी क्लब ऑफ ठाणे वेस्ट और मराठी विज्ञान परिषद की ओर से  8 वीं से 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रसिद्ध खगोलशास्त्री डा  डी के सोमन का व्याख्यान सावित्री देवी थिराना स्कूल में आयोजित किया गया। जिसमें विद्यार्थियों को अंतरिक्ष की जानकारी दी गयी।

        कार्यक्रम की शुरुआत में डा डी के सोमन ने मनुष्य के आकाश और अंतरिक्ष तक जाने के प्रयासों के रोचक इतिहास का वर्णन किया।  राइट ब्रदर्स का पहला हवाई जहाज, रूस द्वारा भेजा गया पहला उपग्रह स्पुतनिक, अंतरिक्ष में भेजा गया पहला कुत्ता लाइका, पहला इंसान यूरी गगारिन, चंद्रमा पर कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग और अन्य प्रेरक जानकारी उनके द्वारा दी गई थी। उन्होंने भारत के अंतरिक्ष अभियानों की समीक्षा की। उन्होंने 1969 में इसरो की स्थापना, अंतरिक्ष में भेजा गया पहला उपग्रह आर्यभट्ट, अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय कैप्टन राकेश शर्मा, चंद्रयान -1, मंगलयान, चंद्रयान -2 और अब चंद्रयान -3 जैसे विभिन्न मील के पत्थर पर भारत की उपलब्धियों का विस्तृत विवरण दिया।

     चंद्रयान – 3 मिशन के बारे में मॉडल, फोटो, आरेख, वीडियो के माध्यम से रोचक और समझने में आसान भाषा में विस्तृत जानकारी दी। डा सोमन के भाषण शैली से विद्यार्थी मंत्रमुग्ध हो गये। इस कार्यक्रम में रोटरी क्लब ऑफ ठाणे वेस्ट के अध्यक्ष श्रीरंग देशपांडे, रोटेरियन साधना वाजे, रोटेरियन और विज्ञान परिषद के अधिकारी, थिरानी स्कूल के शिक्षक कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए रोटरी सदस्य अजीत वोरा ने विशेष प्रयास किये।

संबंधित पोस्ट

हाईवे पर हादसे में बाइक सवार की मौत,साथी गंभीर घायल

Aman Samachar

कोरोना काल में स्वास्थ्य मंदिर खुलने पर जनता देगी आशीर्वाद -मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

Aman Samachar

पीएनबी ने लांच किया डिजिटल गोल्ड लोन

Aman Samachar

समाचार पत्र विक्रेता किसानों के उत्पाद व दूसरे राज्यों की प्रसिद्द मिठाई ग्राहकों के घर पहुंचाएंगे  – दत्ता घाडगे  

Aman Samachar

ग्रामपंचायत कर्मियों की प्रलंबित मांगों को लेकर ग्राम पंचायत कर्मियों का विधानभवन पर आक्रोश मोर्चा

Aman Samachar

टीच फॉर इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय संगीत कलाकार निमो के साथ 5वां वार्षिक किड्स रेवोल्यूशनरी रिट्रीट मनाया 

Aman Samachar
error: Content is protected !!