Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

नुवोको ने परिवर्तनकारी ‘फाइबर रिइंफोर्सड सीमेंट कम्पोजीशन’ के लिए पेटेंट किया हासिल 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ]  नुवोको विस्टाज कॉर्प. लिमिटेडजिसे योग्यता के मामले में भारत का पांचवां सबसे बड़ा सीमेंट समूह कहा जाता हैगर्व से घोषणा करता है कि उसके प्रायोजक उत्पाद, ”फाइबर रिइंफोर्सड सीमेंट कम्पोजीशन ‘ जिसे बाजार में ड्यूरागार्ड माइक्रोफाइबर सीमेंट के नाम से ब्रांडेड किया गया हैके लिए एक पेटेंट प्राप्त किया है यह पेटेंटआवेदन की तारीख, 4 अप्रैल, 2018 से प्रभावी है और इसे अगले 20 वर्षों के लिए विशेष अधिकार मिले है।

      कंक्रीट सुदृढीकरण के लिए फाइबर को उपयोग करने की अवधारणा 1960 के दशक में में उत्पन्न हुई थी ‘ड्यूरागार्ड माइक्रोफाइबर सीमेंट‘ ने इस ऐतिहासिक विकास का उपयोग करके भारतीय सीमेंट बाजार में क्रांतिकारी बदलाव लाने का प्रयास किया है। इस फाइबर-आधारित सीमेंट ने सीमेंट की बॉन्डिंग प्रक्रिया को महत्वपूर्ण रूप से बेहतर बनाया हैदरार प्रतिरोध में सुधार किया हैपारगम्यता को कम किया हैप्रभाव शक्ति और दीर्घकालिता में सुधार करने के साथ एक सुगम सतह स्वरूप प्रदान किया है।

       ड्यूरागार्ड माइक्रोफाइबर सीमेंट की एक ख़ास विशेषता है कि इस उत्पाद में फाइबर्स की दृष्टिगत उपस्थिति होती हैजो माइक्रो सुदृढ़न एजेंट के रूप में काम करती हैंजिससे सीमेंट वर्षों तक रिसावनमीदरारेंसुक्षण और थर्मल तनावों का सामना कर सकता है। यह सीमेंट उच्च गुणवत्ता वाले क्लिंकर से निर्मित हैजिसमें 48-52% ट्राइकैल्शियम सिलिकेट (C3S) और लो ट्राइकैल्शियम एल्यूमिनेट (C3A) होता हैऔर यह सीमेंट उच्च गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रोस्टैटिकली अवक्षेपित सूखे फ्लाई ऐश का उपयोग करता हैजो सर्वोच्च गुणवत्ता मानकों को पूरा करता है।

      ड्यूरागार्ड माइक्रोफाइबर सीमेंट का उपयोग निर्माण के हर चरण में किया जाता हैजिसमें नींव रखने से लेकर पलस्तर और छत की ढलाई तक शामिल हैजो सूक्ष्म दरारों के खिलाफ दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान करता है। परिणामस्वरूपसंरचनाओं की आयु में वृद्धि और रखरखाव लागत में कमी से लाभ होता है।

 

 

संबंधित पोस्ट

छात्रों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की है – सुसीबेन शाह

Aman Samachar

रईस हाई स्कूल में दिवंगत पदाधिकारियों की शोक सभा में जन्नत के लिए की दुवाएं

Aman Samachar

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन कर कोरोना की तैयारियों की सराहना की

Aman Samachar

  श्याम स्टील ने लोवलिना बोरगोहेन और मनप्रीत सिंह के साथ लॉन्च किया अपना नया डिजिटल कैम्पेन

Aman Samachar

आदिवासी क्षेत्रों में शुरू हुई पानी किल्लत

Aman Samachar

 रणजी मैच के लिए मनपा का दादोजी कोंडदेव स्टेडियम तैयार

Aman Samachar
error: Content is protected !!