Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

भाड़ों में वर्ष दर वर्ष 22.4% और तिमाही दर तिमाही 4.6% की वृद्धि हुई

 मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत के प्रमुख रियल एस्टेट प्लैटफॉर्म, मैजिकब्रिक्स ने जुलाई-सितंबर 2023 के लिए अपना प्रमुख रेंटल इंडेक्स (Rental Index for July-September 2023), जारी कर दिया है, जिसमें पाया गया है कि भारत के 13 प्रमुख शहरों में किराए में वर्ष दर वर्ष 22.4% और तिमाही दर तिमाही 4.6% वृद्धि हुई है। जबकि पिछली तिमाही में किरायों में 4.9% की वृद्धि हुई थी।

        मैजिकब्रिक्स प्लैटफॉर्म पर 2 करोड़ से अधिक ग्राहकों के रुझानों और प्राथमिकताओं के आधार पर, इस रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि ठाणे (57.3% वर्ष दर वर्ष), गुरुग्राम (41.4% वर्ष दर वर्ष), ग्रेटर नोएडा (28.7% वर्ष दर वर्ष), नोएडा (25.2% वर्ष दर वर्ष) और हैदराबाद (24.2% वर्ष दर वर्ष) पिछले वर्ष की तुलना में किराए में सबसे अधिक वृद्धि पायी गई। इस रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि इन शहरों में किराये की माँग का 67% हिस्सा नए ज़माने के लोगों (आयु 18-34 वर्ष) का हिस्सा है।

        मैजिकब्रिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुधीर पाई ने बताया कि, “किराए में हुई वृद्धि के अनेक कारण हैं – आर्थिक वृद्धि, शहरीकरण, और कंपनियों द्वारा फिर से ऑफिस से काम किया जाना। सीमित आपूर्ति के साथ अधिक माँग ने किरायों को बढ़ा दिया है, जो रियल एस्टेट के निरंतर परिवर्तित होते हुए परिवेश को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, जैसे जैसे विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में फिर से ऑफ़िस से काम किया जाना शुरू हो रहा है, काम की जगहों नज़दीक घरों की ज़रूरत भी तेज़ हो गई है, खासकर इस मिलेनियम के लोगों की ओर से। हालाँकि, पिछली तिमाही की तुलना में किराए में हुई बढ़ोत्तरी में आयी कमी ध्यान देने योग्य है, जो आने वाली तिमाहियों में भी वृद्धि में अपेक्षित कमी आने का संकेत दे रही है।”

     इस रिपोर्ट के अंत में यह बात कही गई है कि 41% किरायेदारों ने प्रति माह रु. 10,000 से रु. 30,000 के बीच मध्यम वर्ग के किराये को प्राथमिकता दी। इसके अतिरिक्त, बाज़ार में सेमी-फ़र्निश्ड घरों की माँग सबसे अधिक रही है, जो कि माँग का 52.7% और आपूर्ति का 48.7% हिस्सा रहा है।

संबंधित पोस्ट

अलग अलग सड़क दुर्घटना में दो राहगीरों की मौत 

Aman Samachar

जिले में 1 से 30 नवंबर तक मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण शुरू 

Aman Samachar

मोटापा एक बीमारी नहीं बल्कि 225 अन्य बीमारियों की जननी है – डॉ रमण गोयल

Aman Samachar

2021 में अपने आने वाले प्रोजेक्ट्स को लेकर व्यस्त सुरज शुक्ला

Aman Samachar

ठाणे जिले में एक से नौवीं और ग्यारहवीं के स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद करने का निर्णय – जिलाधिकारी 

Aman Samachar

पीआरएसआई-मुंबई चैप्टर की नई कार्यकारिणी की घोषणा

Aman Samachar
error: Content is protected !!