Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

टीबी निर्मूलन के प्रयासों के बावजूद मनपा क्षेत्र में तीन माह में मिले 697 मरीज

ठाणे [युनिस खान ]  विश्व टीबी दिवस के अवसर पर इस बीमारी की रोकथाम के लिए मनपा द्वारा विभिन्न योजनाओं को कार्यान्वित किया गया है। करोड़ों रूपये खर्च करने के बावजूद जनवरी से मार्च के बीच ठाणे मनपा क्षेत्र में करीब 697 टीबी के नए मरीज मिले हैंं।  इनमें से सर्वाधिक मुंब्रा परिसर में 261 और दिवा में 94 टीबी के नए मरीज मिले हैं। यह जानकारी मनपा स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत फेफड़े से संबंधित बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. प्रसाद पाटिल ने दी।

                  उन्होंने बताया कि मनपा के माध्यम से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। हालांकि कोरोना महामारी के दौरान कई मरीजों ने उपचार के लिए दिलचस्पी नहीं दिखाई है। उन्होंने कहा कि खांसी के चलते कई मरीजों को कोरोना संक्रमित की श्रेणी में शामिल किए जाने के चलते ऐसे मरीज उपचार के लिए सामने ही नहीं आए। ठाणे के उपनगर मुंब्रा और दिवा में बड़ी संख्या में टीबी के मिलते हैं। ऐसे मरीजों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कई योजनाओं का कार्यान्वयन किया है। टीबी के उपचार में सहूलियत देने और निशुल्क दवाइयां मुहैया कराया जा रहा है। इसके लिए मनपा प्रशासन विभिन्न माध्ययों के जरिए जनजागरण शुरू किया गया है।  बीते साल टीबी के रोगियों पर 1.54 करोड़  रूपये खर्च किये गए।
डॉ. पाटिल ने कहा कि ठाणे मनपा के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से टीबी होने पर मरीज का मुफ्त में उपचार किया जाता है। मरीजों के उपचार के लिए शहर में आठ उपचार केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मरीजों का मुफ्त में एक्सरे निकाला जाता है। उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों में बीते तीन महीनों में कुल 4 हजार 500 मरीजों के एक्सरे निःशुल्क निकाले गए।  मरीजों को राज्य सरकार और मनपा के माध्यम से साल 2020 में प्रति मरीज 500 रुपए के हिसाब से कुल 1.54 करोड़ रुपए की सहायता की गई, जो सीधे लाभार्थी के खाते में भेज दी गई। डॉ. पाटिल ने कहा कि टीबी के मरीजों का सरकारी और निजी दवाखानों में उपचार चल रहा है, जिनका मनपा द्वारा संचालित उपचार केंद्रों में पंजीयन होता है। ऐसे में निजी अस्पतालों में उपचार करा रहे मरीजों का उपचार केंद्रों में पंजीयन नहीं हो पाता। इसे देखते हुए सभी निजी अस्पतालों को सूचित किया गया है कि टीबी के मरीज का उपचार करते समय उनकी सारी जानकारी मनपा को दें। इससे शहर में टीबी रोगियों का सही आंकड़ा मनपा के पास उपलब्ध होगा। ठाणे मनपा प्रशासन टीबी निर्मूलन के लिए बड़े स्तर पर जनजागरण अभियान चला रही है। इस साल मनपा टीबी के बारे में पोस्टर, टीबी रोगियों में मास्क वितरण, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में बीमारी को लेकर जनजागरण करना आदि मुहीम चला रही है। इसके साथ ही 24 मार्च से टीबी रोगियों के लिए विशेष हेल्पलाइन क्रमांक चालू किया जाएगा।

संबंधित पोस्ट

अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी रैली निकालकर पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान 

Aman Samachar

कौशल्य विकास के जनजागरण सम्मेलन में 125 युवाओं ने लिया हिस्सा

Aman Samachar

विधायक निधि से एड डावखरे ने सिविल अस्पताल को उपलब्ध कराया दो वेंटिलेटर 

Aman Samachar

महाराष्ट्र सरकार के 18 नवनियुक्त मंत्रियों को राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

Aman Samachar

एका मोबिलिटी ने अपने ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने के लिए शुझलान एनर्जी के साथ किया गठजोड़ 

Aman Samachar

प्रिंसिपल जज, कोर्ट स्टाफ व वकीलों नें पिच पर दिखाए खेल के जौहर

Aman Samachar
error: Content is protected !!