Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

महात्मा गांधी पसंदीदा राष्ट्रीय नायक , 89% छात्र स्वतंत्रता संग्राम के बारे में जानने के इच्छुक – ब्रेनली सर्वे

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] इस 15 अगस्त को, भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में 75 वर्ष का हो गया। मस्ती भरे समारोहों से भरपूर यह दिन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और उनके बहादुर बलिदानों के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में भी चिह्नित किया गया था। 75वें स्वतंत्रता दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर, ब्रेनली, भारत के अग्रणी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म ने मिडिल और हाई स्कूल के छात्रों के साथ भारत के प्रतिष्ठित इतिहास और इसके राष्ट्रीय नायकों के बारे में जागरूकता का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षण किया, जो आज भी प्रेरणा देते हैं।

        राष्ट्रपिता के साथ शुरुआत करते हुए, महात्मा गांधी 41% वोटों के लिए सबसे पसंदीदा और प्रेरक राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में उभरे। गांधी, जिनके विद्रोह भारतीय इतिहास में एक उल्लेखनीय अध्याय बने हुए हैं, को उनके अहिंसा और मजबूत नेतृत्व के दर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि भगत सिंह, जिनका पाठ्यपुस्तकों में सीमित उल्लेख है, 32 प्रतिशत मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

        59% छात्रों ने इस बारे में सही प्रतिक्रिया दी कि यह स्वतंत्रता का 75वां वर्ष है। भारत जैसे ऐतिहासिक रूप से प्रतिष्ठित राष्ट्र के लिए, अगली पीढ़ी को भारत के राष्ट्रीय नायकों से अवगत कराया जाना चाहिए और स्वतंत्रता लाने के लिए उन्होने अपना जीवन तक का बलिदान दिया। जबकि 50% छात्रों ने इस तरह के ज्ञान के लिए स्कूलों को अपना प्राथमिक स्रोत होने की पुष्टि की, 17% छात्र ऑनलाइन रिसर्च करते है। हालांकि, केवल 13% ने कहा कि वो घर पर या अपने माता-पिता से सीखते हैं नरसिम्हा जयकुमार, प्रबंध निदेशक, भारत, ब्रेनली, सर्वेक्षण के परिणामों पर टिप्पणी की और कहा, “स्वतंत्रता के 75 वर्ष हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

            भारत के स्वतंत्रता संग्राम को कुछ प्रतिष्ठित घटनाओं द्वारा परिभाषित किया गया है और हमें, विशेष रूप से छात्रों को, उस संघर्ष के प्रति हमेशा सचेत रहना चाहिए जो इसे एक वास्तविकता बनाने में चला गया। ब्रेनली का सर्वेक्षण आज के छात्रों के बीच स्वतंत्रता दिवस की प्रासंगिकता और उन सभी लोगों के बारे में उनकी जागरूकता को मापने का एक प्रयास था, जिन्होंने यह सब किया। हमारे सर्वेक्षण से पता चलता है कि छात्र हमारे इतिहास के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं लेकिन सूचना वितरण में अंतराल हैं जिन्हें बेहतर तरीके से संबोधित करने की आवश्यकता है।”

महात्मा गांधी का ‘करो या मरो‘ एक लोकप्रिय युद्ध नारा था जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को परिभाषित किया

       50% से अधिक छात्रों ने भारत छोड़ो आंदोलन के लिए सही मतदान किया। 47% छात्र सरदार वल्लभभाई पटेल को उनके साहस और निडरता के लिए ‘भारत का लौह पुरुष’ कहे जाने के बारे में जानते थे। हालाँकि, ब्रेनली सर्वेक्षण ने भारत की महिला स्वतंत्रता सेनानियों और भारतीय संविधान के बारे में सीमित जागरूकता का भी खुलासा किया।  मातंगनी हाजरा के बारे में केवल 22% छात्र ही जानते थे, जिनकी स्मृति में कोलकाता में एक महिला क्रांतिकारी की पहली प्रतिमा बनाई गई थी, जबकि 40% से भी कम भारतीय नागरिकों के लिए न्याय, स्वतंत्रता के आदेश में निर्धारित मौलिक अधिकारों के बारे में सही थे। , समानता और बंधुत्व। लेकिन 89 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे भारत और उसके स्वतंत्रता आंदोलनों के बारे में अधिक जानने के इच्छुक हैं।

संबंधित पोस्ट

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत ‘’एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ की स्वच्छता

Aman Samachar

सात वर्ष पूरा होने पर केंद्र की मोदी सरकार की विफलताओं को लेकर कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन 

Aman Samachar

सरकारी बैंकों के निजीकरण की घोषणा करने के केंद्र सरकार की घोषणा के खिलाफ कर्मचारियों ने किया मूक प्रदर्शन 

Aman Samachar

प्रशासक नियुक्त होते ही मनपा पदाधिकारियों के कार्यालयों में लगे ताले

Aman Samachar

कोंकण के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों का सौन्दर्यीकरण का कार्य सात दिन में शुरु करें – रवींद्र चव्हाण

Aman Samachar

मुंब्रा में 500 लोगों पर बिजली बिल का 10 करोड़ रुपये बकाया

Aman Samachar
error: Content is protected !!