Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

समग्र शिक्षा अभियान के लिए केंद्र सरकार से निधि बढ़ाने की जिप उपाध्यक्ष ने की मांग 

ठाणे [ युनिस खान ] जिले के ग्रामीण स्कूलों में सर्व शिक्षा अभियान की राशि से कई कार्य कराए गए हैं। जबकि धन की कमी के कारण नए समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से होने वाले कार्यों पर जिला परिषद के अपने धन का उपयोग करना पड़ता है।  इसी पृष्ठभूमि में जिला परिषद के उपाध्यक्ष सुभाष गोटीराम पवार ने मांग की है कि केंद्र सरकार समग्र शिक्षा अभियान के लिए राशि बढ़ाए। उन्होंने केंद्रीय पंचायतराज राज्य मंत्री कपिल पाटिल से भी अतिरिक्त धनराशि के लिए प्रयास करने की अपील की गई।
जिला परिषद उपाध्यक्ष सुभाष पवार ने शिक्षकों की समस्याओं के साथ-साथ समग्र शिक्षा अभियान की समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित किया। सर्व शिक्षा अभियान 2001 में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के माध्यम से शुरू किया गया था।  अभियान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को पुनर्जीवित किया।  नए स्कूलों, स्कूलों के चारों ओर रिटेनिंग वॉल, नए शौचालय आदि के लिए निधि उपलब्ध करायी गयी थी। हालांकि, सर्व शिक्षा अभियान के बजाय 2018 से शुरू हुए समग्र शिक्षा अभियान की निधि को केंद्र सरकार ने कम कर दिया। अतः जिला परिषद को ग्रामीण विद्यालयों में स्वनिधि का प्रयोग करना पद रहा है।  इसलिए, समग्र शिक्षा अभियान में धनराशि बढ़ाने के प्रयास किए जाने चाहिए, जिप उपाध्यक्ष पवार ने केंद्रीय राज्य मंत्री कपिल पाटिल से इस आशय की अपील की है।
कोविड काल में जिले के शिक्षकों ने बेहतरीन काम किया है। पवार ने कहा कि शिक्षकों को कोई समस्या न हो, इसके लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं।  उन्होंने यह भी मांग की कि 2018 से पहले आदर्श शिक्षक पुरस्कार प्राप्त कर चुके शिक्षकों को सहानुभूति के साथ जिला परिषद वेतनमान दे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाऊसाहेब डांगड़े से अगले वर्ष बजट में आदर्श शिक्षक पुरस्कार विजेताओं को नकद या सामान उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा, इस आशय का उन्होंने आश्वासन दिया।

संबंधित पोस्ट

लीला जोशी अस्पताल में हुई चोरी , 3 नेपाली गार्ड नकदी व आभूषण लेकर फरार

Aman Samachar

उत्तर सभा नहीं बल्कि उत्तर पूजा थी, उत्तर पूजा के बाद होता है विसर्जन – डा  जितेन्द्र आव्हाड 

Aman Samachar

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए १० जून तक आवेदन आमंत्रित 

Aman Samachar

मंदिर की दानपेटी तोड़कर चोरी के मामले में इमरान प्रतापगढ़ी समेत तीन गिरफ्तार

Aman Samachar

 मुंबई – नाशिक महामार्ग पर ऑईल टँकर व ट्रक की टक्कर , चालक गंभीर रूप से जखमी

Aman Samachar

केप्री ग्लोबल कैपिटल को IRDAI से कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस मिला

Aman Samachar
error: Content is protected !!