Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

सड़क के गड्ढों के मामले में मनपा के चार अभियंता निलंबित 

ठाणे [ युनिस खान ] शहर में सड़कों पर हुए गड्ढों से होने वाले ट्रैफिक जाम और सड़क हादसों का मामला गंभीर होता जा रहा है। एक दिन पहले पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने सड़क की मरम्मत में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और ठेकेदारों पर सक्चत कार्रवाई के आदेश दिए थे, जिस पर मनपा प्रशासन अमल करते हुए शनिवार को मनपा के चार अभियंताओं को निलंबित कर दिया गया है। वहीं मजबूत पकड़ रखने वाले भ्रष्ट अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। दूसरी तरफ इस कार्रवाई के बाद मनपा के अन्य अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।
मानसून से पहले मनपा प्रशासन की तरफ से शहर में स्थित सभी सड़कों पर हुए गड्ढों को करोड़ों रुपए की निधि खर्च कर भरा गया था। इसके बाद जैसे ही मानसून ने दस्तक दी और झमाझम बारिश शुरू हुई, वैसे ही सड़कों बड़ी संख्या में गड्ढे होने लगे। इसके चलते शहर के विभिन्न मार्गों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम में लोग बुरी तरह परेशान हो गए थे। वहीं मानसून से पहले करोड़ों रुपए खर्च कर सड़कों की मरम्मत करने वाली मनपा के खिलाफ कांग्रेस, राकांपा सहित विभिन्न राजनीतिक दलों ने जोरदार तरीके से आंदोलन किया था। इसके बाद भी मनपा प्रशासन का ध्यान सड़कों पर बने गड्ढों पर आकृष्ट नहीं हुआ। इसे लेकर जनता में भारी आक्रोश भी दिखा। हालांकि बीते 15 दिनों  से सड़कों पर हुए गड्ढों के स्थित और भी भंयकर हो गई है। शहर के विभिन्न मार्गों पर वाहन चालकों का घंटों ट्रैफिक जाम में समय बर्बाद हो रहा है। दूसरी तरफ राजनीतिक आंदोलन और जनता के आक्रोश को गंभीरता से लेते हुए नगर विकास मंत्री और पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने मनपा, एमएमआरडीए, एमएसआरडीसी, लोक निर्माण विभाग, मेट्रो और एनएचएआई के अधिकारियों के साथ शुक्रवार की शाम को आनंदनगर चेकनाका से गायमुख और पड़घा तक की सड़कों पर बने गड्ढों का निरीक्षण किया। इस बीच उन्होंने संबंधित अधिकारियों से बातचीत करते हुए कहा था कि भले ही मनपा ठेकेदारों द्वारा सड़कों का मरक्वमत करवा रही हो, लेकिन निर्धारित मानकों के साथ सड़क मरक्वमत कराए जाने की जवाबदारी संबंधित अधिकारी का होता है। इस दौरान पालक मंत्री ने चेतावनी भी दी कि सड़क मरम्मत में लापरवाही बरतने वालों पर सक्त कार्रवाई की जाएगी।

पालक मंत्री की चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए दूसरे दिन ही यानी शनिवार को सड़क मरम्मत में लापरवाही बरतने वाले उथलसर प्रभाग समिति के कार्यकारी अभियंता चेतन पटेल, लोकमान्य नगर-सावरकर नगर प्रभाग समिति के उप अभियंता संदीप सावंत, कनिष्ठ अभियंता संदीप गायकवाड़ और वर्तक नगर प्रभाग समिति के कार्यकारी अभियंता प्रकाश खड़तरे को मनपा प्रशासन ने अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित कर दिया है। मनपा प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि बीते कई दिनों से सड़कों पर हुए गड्ढों के चलते शहर ट्रैफिक जाम समस्या से जूझ रही है। मनपा के निलंबन आदेश में कहा गया है कि सड़क मरम्मत कार्य में घटिया दर्जे के सामानों का इस्तेमाल किए जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसकी जवाबदारी संबंधिक अभियंताओं की है। वहीं सड़कों पर बने गड्ढा मरक्वमतीकरण के लिए कई बार बैठकों का आयोजन किया जा चुका है। मरक्वमत की निविदा और निधि की मंजूरी मिलने के बाद भी सड़कों के मरक्वमत में घटिया स्तर के सामानों का इस्तेमाल किया गया है। इस कार्रवाई के बाद मनपा के दूसरे अधिकारियों में खलबली मच गई है।

संबंधित पोस्ट

मुंब्रा कौसा में बंद सीसीटीवी कैमरों को मरम्मत की मांग को लेकर राष्ट्रवादी युवक कांग्रेस ने किया अनोखा आन्दोलन

Aman Samachar

भिवंडी में युवाओं में टीकाकरण को लेकर नहीं है उत्साह , मनपा स्वास्थ्य विभाग चिंचित

Aman Samachar

मलेरिया , डेंगू की रोकथाम के लिए मनपा आयुक्त ने दिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश

Aman Samachar

मिशलिन बना ब्‍यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) की एनर्जी लेबलिंग पाने वाला भारत का पहला टायर ब्रांड 

Aman Samachar

अनधिकृत निर्माण के खिलाफ तीन दिनों में आरसीसी समेत 19 अनधिकृत निर्माण पर मनपा की तोडू कार्रवाई 

Aman Samachar

एटीसी सीएसआर फाउंडेशन इंडिया व अपोलो टेलीमेडिसिन नेटवर्किंग ने एमपी में पांच डिजिटल डिस्पेंसरी खोली 

Aman Samachar
error: Content is protected !!