Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

बारिश से लबालब भरकर बहने लगा नवी मुंबई मनपा का मोरबे जलाशय

नवी मुंबई [ युनिस खान ]  पिछले हफ्ते हुई लगातार बारिश के कारण नवी मुंबई मनपा का मोरबे जलाशय पूरी तरह से भर  बहने लगा है। जलाशय में पानी का भंडारण 88 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गया है। इससे नवी मुंबई के लोगों को राहत मिली है।
स्वतंत्रता के बाद नवी मुंबई पहला महानगर है जिसका अपना खुद का जलाशय है।  रायगढ़ जिले के खालापुर तालुका में पातालगंगा नदी की सहायक नदी धवरी वाटरशेड पर बांध बनाया गया है। परियोजना प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है और पानी पूर्ण रूप से शुद्ध है क्योंकि यह माथेरान के प्रदूषण मुक्त क्षेत्र से आता है। प्रति दिन 450 एमएलडी क्षमता का मोरबे जलाशय लगातार बारिश के कारण पूरी तरह से भर चुका है। जल संग्रहण का उच्चतम स्तर 88 मीटर पर पहुंच गया है। मोरबे जलाशय परियोजना क्षेत्र में इस साल अब तक 3748.60 मिमी बारिश हो चुकी है। वर्तमान में वर्षा 190.890 एमएलडी मीटर दर्ज की गई है।  नवी मुंबई पानी से समृद्ध हो गया है क्योंकि मोरबे जलाशय भरकर बहने लगा है।  आज मोरबे जलाशय के गेट 25 सेंटीमीटर खोलकर 1123 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।
मोरबे जलाशय को पूरी क्षमता से भरना नवी मुंबई के नागरिकों के लिए खुशी और संतोष का विषय है।  मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने अपील की है कि भले ही हम पानी के क्षेत्र में सक्षम हैं, लेकिन हमें पानी के महत्व को पहचानने और उसका सही इस्तेमाल करने की जरूरत है।

संबंधित पोस्ट

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिन मनाएं जयपोर (JAYPORE) से उपहार देकर

Aman Samachar

मनपा के आगामी बजट में नागरिकों के सुझाव होंगे शामिल – मनपा आयुक्त 

Aman Samachar

मुंब्रा से मुंबई सीएसएमटी के बीच ईद से टीएमटी की वातानुकूलित बस सेवा शुरू 

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन

Aman Samachar

एमएमआर क्षेत्र में 100 फीसदी कोरोना टीकाकरण पूरा करने वाला नवी मुंबई पहला शहर बना 

Aman Samachar

कोरोना की दूसरी लहर आने कीं  आशंका अभी भी बरक़रार – डा. दिलीप पवार 

Aman Samachar
error: Content is protected !!