Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोकण विभाग के चार जिलों में 7 नए डायलिसिस सेंटर शुरू करने का निर्णय

ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और पालघर जिले को मिलेगी 16 डायलिसिस मशीनें
ठाणे [ युनिस खान ] राज्य में किडनी रोग के मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक डायलिसिस सुविधा के लिए  35 नये डायलिसिस सेंटर शुरू किये जायेंगे।  इसके लिए कुल 109 डायलिसिस मशीनें और 25 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है।  इस निर्णय से कोंकण विभाग के चार जिलों के उप-जिला अस्पतालों में 7 नए डायलिसिस सेंटर शुरू किए जाएंगे, जिसमें ठाणे जिला-2, रायगढ़-8, पालघर-2, रत्नागिरी में 4 कुल 16 नई डायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी।
किडनी विकारों के उपचार के लिए डायलिसिस एक महत्वपूर्ण घटक है। यदि यह सुविधा उप-जिला अस्पताल में नागरिकों को उपलब्ध कराई जाती है, तो इससे जरूरतमंद रोगियों को लाभ होगा।  स्वास्थ्य विभाग ने 35 नए डायलिसिस सेंटर और 109 डायलिसिस मशीन खरीदने के लिए 991 लाख रुपये मंजूर किए हैं।  इस संबंध में फैसला सोमवार 25 अक्टूबर को लिया गया है।
स्वास्थ्य विभाग के आदेश के अनुसार ठाणे जिले के शाहपुर में उप जिला अस्पताल में नया डायलिसिस सेंटर स्थापित किया जाएगा, जहां दो डायलिसिस मशीन और 500 लीटर की क्षमता वाला एक आरओ प्लांट स्थापित किया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए आवश्यक 14 अन्य उपकरणों की खरीद को भी मंजूरी दे दी गई है।
रायगढ़ जिले में पेन, रोहा, श्रीवर्धन और कर्जत उप-जिला अस्पतालों में एक-एक और दो डायलिसिस मशीन और आरओ प्लांट लगाये जा रहे हैं।  रत्नागिरी जिले के कलांबनी उप-जिला अस्पताल में एक केंद्र स्थापित किया जाएगा जहां चार डायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी।  पालघर जिले के जवाहर उप जिला अस्पताल में नया डायलिसिस सेंटर स्थापित किया जाएगा जहां दो मशीनें लगाई जाएंगी।

संबंधित पोस्ट

 सीडी देशमुख प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान की यूपीएससी प्री-प्रैक्टिस परीक्षा में उत्साहजनक उपस्थिति 

Aman Samachar

हाथ धोने की आदत को जीवन पद्धति के रूप स्वीकार कर लें –  एड. यशोमती ठाकुर 

Aman Samachar

एससजेवीएन ने तीसरी तिमाही में 232.67 करोड़ रुपए के साथ कर पश्चात लाभ में 19% की वृद्धि दर्ज की 

Aman Samachar

अशोक लेलैंड ने लॉन्च किए i-Gen6 प्रौद्योगिकी के साथ बॉस LX और LE

Aman Samachar

ठाणे बंद से टीएमटी को यात्री किराये में 18 लाख रूपये का आर्थिक नुकसान 

Aman Samachar

वाकिंग करने वाले 32 लोगों पर मामल दर्ज , 18 लोगों से प्रति व्यक्ति एक हजार रूपये दंड वसूल

Aman Samachar
error: Content is protected !!