Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

प्रतिदिन 5000 आरटी-पीसीआर टेस्ट क्षमता की प्रयोगशाला का नगर विकास मंत्री ने किया लोकार्पण

नवी मुंबई [ युनिस खान ] कोविड से सावधान रहने की जरूरत है हम सब चाहते है कि कोरोना की तीसरी लहर न आये। नवी मुंबई मनपा ने संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए तैयार है। इस आशय का उद्दगार व्यक्त करते हुए नगर विकास मंत्री व ठाणे जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे कहा कि इस संबंध में अत्याधुनिक आरटी-पीसीआर टेस्टिंग लैब का विस्तार किया गया है। कोविड की दूसरी लहर में आईसीयू बेड और वेंटिलेटर की भारी कमी को देखते हुए, नेरुल और ऐरोली की अस्पतालों में 200 आईसीयू बेड स्थापित किए गए हैं और अब कुल 800 आईसीयू बेड कोविड रोगी देखभाल के लिए उपलब्ध होंगे।
नवी मुंबई मनपा , सीमेंस इंडिया लिमिटेड की ओर से माँसाहेब मिनाताई ठाकरे अस्पताल, सेक्टर 15, नेरुल में कंपनी के सीएआर फंड से उपलब्ध आरटी-पीसीआर परीक्षण और ​​प्रयोगशाला का लोकार्पण पालकमंत्री शिंदे के हाथों किया गया। इस अवसर पर ठाणे लोकसभा क्षेत्र के  सांसद राजन विचारे, मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर, अपर आयुक्त संजय काकड़े , सुजाता ढोले, नगर अभियंता संजय देसाई व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस अवसर पर पालकमंत्री शिंदे ने कोविड स्वास्थ्य सुविधा के निर्माण के लिए अस्पताल में स्थापित आईसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया।
कोविड के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए नवी मुंबई मनपा शुरू से ही ज्यादा से ज्यादा कोविड टेस्ट कराने पर पूरा ध्यान दे रहा है।  इस संबंध में, नेरुल के माँसाहेब मिनाताई ठाकरे अस्पताल में पूरी तरह से स्वचालित आरटी-पीसीआर परीक्षण और ​​प्रयोगशाला को 4 अगस्त 2020 को सरकार की अनुमति के साथ केवल 11 दिनों में चालू किया गया था।  कोविड की पहली और दूसरी लहर में लैब ने बिना एक भी दिन की छुट्टी लिए अथक परिश्रम किया।  इस लैब में 30 अक्टूबर तक नागरिकों को अब तक 6 लाख 36 हजार 73 आरटी-पीसीआर जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है, जिससे 38 करोड़ रुपये की बचत हुई है।  इस प्रयोगशाला ने सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड परीक्षण में तेजी लाकर संक्रमित रोगियों के शीघ्र उपचार की सुविधा प्रदान की और इस प्रकार मनपा क्षेत्र में कोविड रोकथाम कार्य को सुदृढ़ किया है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों और टास्क फोर्स ने कोविड की तीसरी लहर की भविष्यवाणी की है, जो पिछली लहरों की तुलना में बड़ी होने की उम्मीद है।  इसे देखते हुए, मनपा ने अपनी मौजूदा प्रयोगशाला की क्षमता को 2000 परीक्षणों से बढ़ाकर 5000 परीक्षण प्रति दिन करने की योजना बनाई, यह महसूस करते हुए कि कोविद रोगियों का परीक्षण करके तत्काल रिपोर्ट प्राप्त होने पर कोविड की श्रृंखला टूट जाएगी। सीमेंस इंडिया लिमिटेड द्योग समूह ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और 2.5 करोड़ रुपये की सीएसआर निधि प्रदान की और इस नई अत्याधुनिक प्रयोगशाला की स्थापना की गई।  नवी मुंबई मनपा की प्रयोगशाला जिसकी अधिकतम आरटी-पीसीआर परीक्षण क्षमता 5000 प्रतिदिन है, एमएमआर क्षेत्र में उच्चतम क्षमता वाली आरटी-पीसीआर प्रयोगशाला है।
इस अवसर पर सीमेंस कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधक अर्जुन चव्हाण को सम्मानित किया गया।  इसी तरह नवी मुंबई मनपा  आरटी-पीसीआर लैब के समूह ने प्रथम व द्वितीय चरण में अथक परिश्रम करने वाले को पालकमंत्री शिंदे के हाथो  सम्मानित किया गया। पालकमंत्री शिंदे ने बताया कि यह प्रयोगशाला नवी मुंबई मनपा के लिए एक स्थायी उपलब्धि है क्योंकि इसके बाद स्वाइन फ्लू, लेप्टोस्पायरोसिस, एचआईवी से लेकर कैंसर तक के आणविक परीक्षण होंगे।  पालकमंत्री शिंदे ने यह भी उल्लेख किया कि मनपा भविष्य में कोविड की संभावित तीसरी लहर के लिए नेरुल और ऐरोली अस्पतालों में बड़ी संख्या में आईसीयू बेड और वेंटिलेटर का निर्माण करके नवी मुंबई के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में साफ-सफाई और खुशनुमा माहौल देखकर ही मरीज की आधी बीमारी ठीक हो जाएगी।

संबंधित पोस्ट

राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में कांग्रेसियों ने सड़क पर उतर कर किया विरोध प्रदर्शन

Aman Samachar

 प्लास्टिक बैग का उपयोग करने वाली दुकानों के खिलाफ कार्रवाई में मनपा ने वसूले 14 हजार दंड 

Aman Samachar

Aman Samachar

उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए वाक् इन टीकाकरण आज से शुरू

Aman Samachar

राज्य में पूर्ण लाकडाउन लगाने का मंत्रिमंडल का दबाव , मुख्यमंत्री ले सकते हैं निर्णय – जितेन्द्र आव्हाड

Aman Samachar

कलवा, मुंब्रा, दिवा के अधूरे विकास कार्यों को शीघ्र पूरा कराने का मनपा आयुक्त ने दिया आश्वासन

Aman Samachar
error: Content is protected !!