Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

ठाणे जिले में ई-श्रम पोर्टल पर 62,000 असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण

ठाणे [ युनिस खान ] जिले में अब तक असंगठित मेहनतकश श्रमिकों का ई-लेबर पोर्टल पर पंजीकरण किया जा रहा है और अब तक 62 हजार श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका है। जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने निर्देश दिये कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक मजदूरों का पंजीयन किया जाये।
जिलाधिकारी नार्वेकर ने श्रम विभाग द्वारा ई-श्रम पंजीकरण के लिए तैयार चित्ररथ का लोकार्पण किया।  इस अवसर पर उप श्रम आयुक्त संतोष भोसले, सहायक श्रम आयुक्त अनिल कुटे, सारिका राउत, सरकारी श्रम अधिकारी दीपा भिसे उपस्थित थे। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा ई-लेबर कार्ड वितरित किए गए और पंजीकरण का अच्छा काम कर रहे सेवा केंद्रों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए।
जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि ई-श्रम पोर्टल जिले में असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण और उनका डेटाबेस बनाने व केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा लागू विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभ के लिए उपयोगी होगा।  इसलिए अधिक से अधिक संख्या में श्रमिकों को पंजीकृत करने के लिए सुविधा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से विशेष शिविर आयोजित किए जाएं।
महिला कामगारों का पंजीकरण करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि शादी से पहले और बाद में आधार कार्ड में नाम दर्ज कराने में कोई परेशानी न हो।  ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए जिलाधिकारी ने विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं।
श्रम उपायुक्त श्री भोसले ने ई-श्रम पोर्टल की जानकारी देते हुए कहा कि पंजीकृत असंगठित कामगारों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ ई-लेबर कार्ड दिया जाएगा।  ठाणे जिले में अब तक 62 हजार श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका है।  उन्होंने कहा कि जिले में अधिक से अधिक पंजीकरण कराने के लिए प्रत्येक तालुका को शिविर लगाना होगा।
असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 16 से 59 वर्ष की आयु के श्रमिक पंजीकरण के लिए पात्र हैं और कर्मचारी जो कर्मचारी भविष्य निधि और कर्मचारी राज्य बीमा योजना के सदस्य नहीं हैं वे पंजीकरण कर सकते हैं।  ये सरकार द्वारा निर्धारित 300 उद्योगों में असंगठित श्रमिक होने चाहिए।  रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर जरूरी है।

Attachments area

संबंधित पोस्ट

एड बी एल शर्मा के कार्यों को आगे बढ़ाना ही उनके लिए सच्ची श्रधांजलि 

Aman Samachar

कोरोना महामारी ,  अस्पताओं में होने वाली दुर्घटनाएँ व विपक्ष का हमला सरकार के लिए संकट

Aman Samachar

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने क्यूआईपी मार्ग से 2,000 करोड़ रुपये इक्विटी पूंजी और 10 वर्षीय बांड जारी करके 500 करोड़ रुपये की टियर-II पूंजी जुटाई

Aman Samachar

पीएनबी ने अधिक मूल्य वाले चेक के लिए सत्यापन प्रणाली को किया अनिवार्य

Aman Samachar

वी-एक्सप्रेस, वी-ट्रांस (इंडिया) लिमिटेड के एक अंग ने इस उद्योग में अपनी सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की

Aman Samachar

आशीर्वाद स्कूल में शिवसेना शहर प्रमुख प्रसाद पाटील ने किया खेल महोत्सव का शुभारंभ

Aman Samachar
error: Content is protected !!